अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 7 काम, सुबह उठेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

अनिद्रा के कारण आपके शरीर और मस्तिष्क में दिनभर थकान रहती है। अच्छी नींद लाने के लिए सोने से पहले करें ये 7 काम।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 14, 2022Updated at: May 30, 2022
अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 7 काम, सुबह उठेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

आजकल तनाव, मोटापा और दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीज लगातार बढ़ते नज़र आ रहे हैं, इन बीमारियों का मुख्य कारण है, अच्छी नींद का न होना। आज हम आपको अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी अनिद्रा की शिकायत दूर होगी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, "बेहतर नींद लेने से आपके मूड और स्वास्थ्य में सुधार आता है।"  साथ ही इससे आपके शरीर की थकान भी दूर होती है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं, तो चलिए जानते हैं, बेहतर नींद के लिए उपाय-

1. सोने से पहले नहाएं

बेहतर नींद के लिए आप सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। इससे आपके शरीर की दिनभर की थकान कम होती है। आप चाहे तो इसमें खुशबू के लिए मिंट ऑयल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इससे आपको नहाने में आनंद मिलेगा और आपका मूड भी लाइट होगा।

tips for better sleep

2. ढीले कपड़े पहनकर सोएं

आप नहाने के बाद खुद को साफ कपड़े से पोंछें और कुछ ढीले कपड़े पहनें। इससे आपकी बॉडी रिलैक्स रहती है और आपका शरीर ठीक से ऑक्सीजन ले पाता है। आप सोते समय पजामा पहन सकते हैं। सोने से पहले महिलाएं अपनी ब्रा को निकालकर सो सकती हैं क्योंकि कसे कपड़े पहनने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में समस्या हो सकती है। साथ ही टाइट कपड़ों के कारण आपको गर्मियों में रैशेज, खुजली, इंफेक्‍शन की शिकायत भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- World Sleep Day: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है अच्छी नींद, एक्सपर्ट से जानें अच्छी नींद के लिए जरूरी टिप्स

3. बिस्तर को साफ करके सोएं

सोने से पहले आप बिस्तर को जरूर साफ करें क्योंकि गंदे बिस्तर के कारण आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है। रातभर सोने के कारण आपका बिस्तर आपका पसीना सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा में  रैशेज और खुजली की समस्या हो सकती है। साथ ही ऐसे बिस्तर में सोने के कारण आपकी नींद भी प्रभावित होती है।

4. लाइट बंद करके सोएं

तेज रोशनी के कारण भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है क्योंकि सोते समय रूम की लाइट सीधा आंखों पर पड़ती है, जिससे आपको सोने में परेशानी होती है।  इसलिए आप रात को सोते समय लाइट बंद करके सोएं। साथ ही बेहतर नींद के लिए तकिए में मिंट ऑयल की कुछ बूंदे डालें और कमरे में धीमा संगीत लगाएं।

tips for better sleep

5. नींद न आने पर किताब पढ़ें

अगर इन उपायों के बाद भी आपको नींद आने में समस्या होती है, तो आप बिस्तर से उठकर किताबों को पढ़ना शुरू कर दें। इससे आपको जरूर नींद आएगी क्योंकि रात के समय किताब पढ़ने से आपकी आंखों में जोर पढ़ता है, जिससे आंखों को थकान महसूस होती है और आपको अच्छी नींद आती है।

इसे भी पढ़ें- अच्छी नींद न लेने से भी बढ़ता है वजन, जानें वेट लॉस के लिए गहरी नींद क्यों है जरूरी

6. सोने से पहले कार्ब्स न लें

सोने से पहले कार्ब्स से भरपूर हैवी डाइड न लें क्योंकि ऐसे भोजन को पचने टाइम लगता है। साथ ही रात के समय आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, जो खाने को धीमी गति से पचाता है। इसलिए आप हल्का भोजन करने की कोशिश करें। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और खाना भी अच्छे से पचेगा।

tips for better sleep

7. फोन से दूरी बनाएं

बेहतर नींद के लिए आप सोने से 3 घंटे पहले अपने फोन को खुद से दूर करें क्योंकि फोन से निकलने वाली किरणें शरीर और दिमाग पर बुरा प्रभाव डालती हैं, जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए आप सोते समय फोन से दूरी बनाकर सोएं और सुबह उठने के बाद तुरंत फोन का इस्तेमाल न करें।

बेहतर नींद के लिए अन्य टिप्स-

  • बेहतर नींद के लिए सोने से पहले 1 गिलास दूध पीकर सोएं।
  • आप कमरे में एक अच्छा खुशबू वाला एयर फ्रेशनर लगाकर सोएं।
  • गर्मियों का समय है। इसलिए बेहतर नींद के लिए पंखा चलाकर सोएं।
  • आप मच्छरों से बचने के लिए मच्छर दानी लगाकर भी सो करते हैं। 
  • बेहतर नींद के लिए सोने से पहले शराब का सेवन न करें। इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

एक स्वस्थ शरीर के लिए आपको 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना आवश्यक होता है। इसलिए बेहतर नींद के लिए आप इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी नींद बेहतर होगी। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

Disclaimer