वजन घटाते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, इनके कारण ही नहीं कम होता मोटापा

Which Habits Affect Weight Loss Journey: वेट लॉस के दौरान आपकी कुछ दैनिक आदतों के कारण वजन या मोटापा कम नहीं होता है, जानें ऐसी 5 आदतें।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
वजन घटाते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, इनके कारण ही नहीं कम होता मोटापा

जब बात वजन घटाने की आती है तो हम डाइट से लेकर तरह-तरह की एक्सरसाइज फॉलो करने से पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि सब कुछ फॉलो करने के बाद भी वजन या मोटापा कम नहीं होता है। इसका एक बड़ा कारण हमारी जीवनशैली की कुछ आदतें हैं। अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान हम रोजाना ऐसी कई गलतियां करते हैं जो हमारे वेट लॉस में बाधा बनती हैं। बल्कि कई मामलों में तो वजन घटने की बजाए उल्टी बढने लगता है। अब सवाल यह उठता है कि वेट लॉस के दौरान किन गलतियों को करने से बचने की जरूरत है (Which Habits Affect Weight Loss Journey In Hindi)? चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम आपको वेट लॉस के दौरान ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण नहीं घटता आपका वजन।

Weight Loss

वजन घटाते समय इन गलतियों के कारण नहीं कम होता मोटापा (Habits That Can Affect Your Weight Loss Journey In Hindi)

1. भोजन के दौरान टीवी देखना या मोबाइल से चिपके रहना

यह सबसे आम गलतियों में से एक जिसे लोग रोजाना करते हैं। यह एक बहुत ही बुरी आदत है, जिसे हम में से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। जब आप टीवी देखते हुए या मोबाइल चलाते हुए भोजन करते हैं तो आप अधिक भोजन करते हैं। ज्यादा भोजन या कैलोरी के सेवन के परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ता है। भोजन के दौरान आपको आपका पूरा ध्यान सिर्फ भोजन पर होना चाहिए। खाना मन लगाकर खाएं या माइंडफुल ईटिंग करें। कोशिश करें कि भोजन के समय आप किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से दूर रहें।

इसे भी पढें: डाइटिंग के कारण मसल्स और ताकत न हो जाएं कम? एक्सपर्ट से जानें वजन घटाने का सही तरीका

2. बहुत जल्दी भोजन करते हैं

भोजन एक ऐसी चीज है जिसे आपको कभी-कभी जल्दी-जल्दी नहीं करना चाहिए। भोजन को अच्छी तरह चबा-चबा कर धीरे-धीरे खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके मस्तिष्क को पेट भरे होने के संकेतों को समझने के लिए समय लगता है। आमतौर पर आपका पेट भर चुका है आपके मस्तिष्क को यह महसूस करने में कम से 20 मिनट लग सकते हैं। अगर आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तो आप बहुत जल्दी भोजन कर लेते हैं, जिससे आपकी भूख शांत नहीं होती है। क्योंकि आपके मस्तिष्क तक पेट भरने संकेत नहीं पहुंचता है। इस तरह आप ज्यादा खाते हैं और अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं।

यह भी देंखें:

3. वजन घटाने के चक्कर में नाश्ता नहीं करते हैं

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं। साथ ही कुछ लोग व्यस्त जीवनशैली और जल्द बाजी के कारण भी ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं। ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। जब आप रात को सोते हैं तो आपका पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। वजन घटाने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना और तेज मेटाबॉलिज्म बहुत जरूरी है। एक अच्छा पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है। जब आपका मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह काम करता है तो आप दिन में सामान्य गतिविधियों के दौरान भी कैलोरी और फैट बर्न करते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: वजन घटाना चाहता हैं तो बदलें खानपान की आदत, इन 8 अनहेल्दी चीजों के जगह खाएं ये हेल्दी चीजें

4. पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं

जब आप अच्छी और पर्याप्त नदीं नहीं लेते हैं तो इससे लेप्टिन हार्मोन नियंत्रित रहती है, जो आपकी भूख को नियंत्रित रखने के लिए जरूरी है। जब शरीर में इस हार्मोन का स्तर कम होता है तो आपको भूख अधिक लगती है, और आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। जो वजन बढ़ाने में योगदान देती हैं। इसलिए जब आप वजन घटान की कोशिश कर रहे हों तो नींद से समझौता न करें।

यह भी देंखें:

5. भावनात्मक रूप से खाते हैं

अक्सर यह देखा जाता है कि जब लोग चिंता, तनाव या अवसाद जैसी स्थितियों का सामना करते हैं तो वह भावनात्मक रूप से चीजों का सेवन करते हैं जो उन्हें अच्छा महसूस कराती हैं। लेकिन इस दौरान लोगों को सिर्फ मीठी चीजें, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स खाने की इच्छा अधिक होती है। जिनका सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी को प्रभावित करते है। इसलिए अपने तनाव का प्रबंधन करना बहुत जरूरी है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer