Foods For Flat Belly In Hindi: पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स

अगर आप भी हेल्दी डाइट फॉलो करने और जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी बैली फैट को नहीं घटा पा रहे हैं, तो अपनी डाइट में ये 5 फूड्स शामिल करें।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 05, 2022 07:00 IST
Foods For Flat Belly In Hindi: पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स

Foods For Flat Belly In Hindi: हर व्यक्ति फिट और हेल्दी रहना चाहता है। लेकिन कई बार अपनी खानपान की गलत आदतों और खराब जीवनशैली की वजह से हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आजकल मोटापे की समस्या बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस समस्या से परेशान हैं। मोटापा अगर ज्यादा बढ़ जाए तो बीपी, शुगर समेत कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। वैसे तो आप अपनी डाइट और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। लेकिन शरीर के कुछ हिस्सों की जिद्दी चर्बी को घटाना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी हेल्दी डाइट फॉलो करने और जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी बैली फैट को नहीं घटा पा रहे हैं, तो निराश ना हों। आज हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप बैली फैट को आसानी से कम कर सकेंगे - 

1. बीन्स (Beans)

बैली फैट घटाने के लिए अपने आहार में अलग-अलग तरह की बीन्स शामिल करें। दालों के अलावा छोले, राजमा और सूखे मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही, ये आयरन का भी अच्छा सोर्स हैं, जो मेटाबॉलिज्म तैज करने में मदद करता है। बीन्स खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। आप बीन्स को सब्जी और सलाद के तौर पर खा सकते हैं, या चावल बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. अंडे (Eggs)

प्रोटीन से भरपूर अंडा, बैली फैट कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम फैट होता है। इसके साथ ही, इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। अंडे खाने से पेट की मांसपेशियां को सक्रिय रखने में मदद मिलती है और यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। ऐसे में आप भूख लगने पर जंक फूड खाने से बचते हैं। पेट की चर्बी घटाने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन दिन अंडा खाएं। हालांकि, अंडे के पीले हिस्से में फैट अधिक होता है, इसलिए इसे खाने से परहेज करें। 

इसे भी पढ़ें: क्या ज्यादा प्रोटीन लेने से भी बढ़ सकता है वजन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

3. दही (Yogurt)

अगर आप बैली फैट घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें। दही हमारे गट के लिए काफी अच्छा होता है, यह ब्लोटिंग को कम करने सें मदद करता है। दही की एक सर्विंग में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप दही को स्मूदी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं, फलों के साथ मिक्स करके खा सकते हैं या इसे लंच और डिनर में खाने के साथ खा सकते हैं। 

4. अदरक (Ginger)

सर्दी-खांसी के लिए  इलाज के लिए अदरक का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैली फैट कम करने में अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक के सेवन से गट हेल्थ सही रहती है, जिससे गैस और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है। बैली फैट घटाने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक मिलाकर डालकर उबाल लें। इस चाय को पीने से मोटापा और बैली फैट घटाने के साथ कई और स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जीरा, अजवाइन, सौंफ, हींग पाउडर से घटाएं वजन, ऐसे करें इस्तेमाल

5. खीरा (Cucumber)

जो लोग बैली फैट कम करना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें  96 प्रतिशत तक पानी ही होता है और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। खीरा खाने से ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है और शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी मदद मिलती है। जब भी आपको थोड़ी भूख लगे तो आप सलाद में खीरा खा सकते हैं। इससे आपकी भूख शांत होगी और आप बाहर की चीजें खाने से बचेंगे। आप खीरे का रायता, जूस या डिप के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Foods For Flat Belly in Hindi: फ्लैट बैली के लिए आप बीन्स, अंडा, दही, अदरक और खीरा खा सकते हैं। इन फूड्स को खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होगा और ब्लोटिंग की समस्या कम होगी, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।

Disclaimer