प्रेगनेंट होने के लिए जरूरी है प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन, इन 5 फूड्स से दूर करें इसकी कमी

महिलाओं में मासिक धर्म और फर्टिलिटी के लिए भी प्रोजेस्ट्रोन जरूरी होता है। कुछ फूड्स से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 13, 2022 12:42 IST
प्रेगनेंट होने के लिए जरूरी है प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन, इन 5 फूड्स से दूर करें इसकी कमी

महिलाओं के लिए प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन बहुत जरूरी होता है। प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन को प्रेगनेंसी हार्मोन भी कहा जाता है। हालांकि, यह हार्मोन महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाया जाता है। प्रेगनेंसी के लिए महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्ट्रोन का सही स्तर होना बहुत जरूरी है। शरीर में प्रोजेस्ट्रोन लेवल कम होने के कारण इनफर्टिलिटी, मिसकैरेज, थायराइड और अनियमित पीरियड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन का स्तर असामान्य होता है। ऐसे में, वे प्रोजेस्ट्रोन बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करती हैं। हालांकि, इन दवाओं से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। अगर आपके शरीर में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी है, तो आप इसे बढ़ाने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने वाले फूड्स कौन से हैं (Foods To Boost Progesterone Hormone In Hindi)-

प्रोजेस्टेरोन हार्मोन क्या है? - What Is Progesterone In Hindi

प्रोजेस्ट्रोन, एक फीमेल सेक्स हार्मोन है, जो अंडाशय में बनता है। यह प्रेगनेंसी के लिए गर्भाशय को तैयार करता है। इसके अलावा, महिलाओं में मासिक धर्म और फर्टिलिटी के लिए भी प्रोजेस्ट्रोन जरूरी होता है।

प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के कारण - Causes Of Low Progesterone Level In Hindi

  • एस्ट्रोजन का बढ़ना
  • पोषक तत्वों की कमी
  • अत्यधिक तनाव
  • दवाओं का सेवन

प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के लक्षण -Symptoms Of Low Progesterone Level In Hindi

  • पीरियड्स की अनियमितता
  • मूड में बदलाव
  • मिसकैरेज
  • असामान्य रूप से ब्लीडिंग होना
  • ब्रेस्ट में ढ़ीलापन

प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन  बढ़ाने वाले 5 फूड्स - 5 Foods To Increase Progesterone In Hindi

बादाम (Almonds)

प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन भी काफी  फायदेमंद है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है, जो अंडाशय में स्वस्थ एग बनाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में प्रोजेस्टरोन की कमी है तो अपनी डाइट में बादाम जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप सूखे मेवे, मूंगफली, और सोयाबीन ऑयल भी ले सकते हैं।

पालक (Spinach)

पालक का सेवन करने से प्रोजेस्ट्रोन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन B6 और मैग्नीशिय मौजूद होता है, जो प्रोजेस्ट्रोन के स्राव को बढ़ाने में फायदेमंद है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में केला, साबुत अनाज, सीफूड, बींस आदि भी शामिल कर सकते हैं। 

Progesterone-foods

विटामिन सी युक्त फूड्स (Vitamin C Rich Foods)

महिलाओं के शरीर में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इससे अंडाशय में स्वस्थ खंडों के उत्पादन में मदद मिलती है। प्रोजेस्ट्रोन लेवल को बढ़ाने के लिए अपनी डेट में विटामिन सी युक्त फूड्स जैसे संतरे, ब्रोकली और हरी सब्जियां शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: वजाइनल डिस्चार्ज से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

अखरोट (Walnut)

महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन बढ़ाने के लिए अखरोट भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है, जो प्रोजेस्ट्रोन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे महिलाओं में ओवुलेशन की प्रक्रिया सही रहती है। प्रोजेस्ट्रोन की कमी को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन करें।  

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन को बैलेंस करने के लिए जिंक भी जरूरी होता है। जिंक महिलाओं में फॉलिकल स्टिम्यूलेटिंग हार्मोन (FSH)को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ओवुलेशन में मदद मिलती है। कद्दू के बीज के अलावा, आप अपनी डाइट में अन्य जिंक युक्त फूड्स जैसे तिल, पनीर, काला चना और बाजरा शामिल कर सकते हैं।

अगर आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन की कमी है तो इसे दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम, पालक, अखरोट, विटामिन सी युक्त फूड और कद्दू के बीज जरूर शामिल करें। इन सभी चीजों से प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ेगा और आपकी समस्या दूर होगी।

Disclaimer