देर से होते हैं पीरियड्स तो खाएं ये 5 फूड्स, दूर होगी Irregular Periods की समस्या

कई महिलाओं को देर से पीरियड्स होते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों से पीरियड्स को नियमित कर सकते हैं।   

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 03, 2022 15:05 IST
देर से होते हैं पीरियड्स तो खाएं ये 5 फूड्स, दूर होगी Irregular Periods की समस्या

Foods To Induce Late Periods In Hindi: महिलाओं में पीरियड्स होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। हर महिला को महीने में एक बार पीरियड्स होते हैं, जिसके दौरान उसके शरीर में कई बदलाव आते हैं। पीरियड्स आना हर महिला के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी, कई महिलाओं को देर से पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। इसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं तो झेलनी ही पड़ती हैं, साथ ही किसी खास फंक्शन या पूजा में भी बाधा आ सकती है। देर से पीरियड्स होने के कारण महिलाओं को मूड स्विंग्स, पेट में दर्द या ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। पीरियड्स में देरी कई कारणों से हो सकती है, जैसे हॉर्मोनल बदलाव, तनाव या कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से भी पीरियड्स देर से हो सकते हैं। ऐसे में कई महिलाऐं पीरियड्स लाने के लिए दवाओं का सेवन करती हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों से भी पीरियड्स को रेगुलेट कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्‍हें अपनाकर आप देर से पीरियड्स आने की समस्या से निपट सकती हैं - 

पीरियड्स में देरी के कारण - Causes Of Late Periods

गर्भावस्था

हॉर्मोनल बदलाव

मोटापा 

टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज

खून में प्रोलैक्टिन हॉर्मोन की उच्च मात्रा

थायराइड

धूम्रपान

पीसीओएस (पॉलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम)

कुछ दवाइयों के सेवन के कारण 

तनाव 

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स - 5 Foods To Induce Late Periods In Hindi

कच्चा पपीता (Raw Papaya)

अगर आपको अनियमित या देर से पीरियड्स आने की समस्या है तो आपको कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। कच्चे पपीते में कैरोटीन नामक ततक मौजूद होता है, जो गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है और एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है। कच्चे पपीते का सेवन करने से पीरियड्स जल्दी लाने में मदद मिलती है। पीरियड्स की डेट से एक-दो हफ्ते पहले ही कच्चे पपीते का सेवन शुरू कर दें। आप इसे काटकर खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं। 

Foods-To-Induce-Late-Periods

अदरक (Ginger)

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं तो पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने में मदद करते हैं। देर से पीरियड्स आने की समस्या में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें जिंजरोल नामक तत्व मौजूद होता है, जो गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है। अदरक का सेवन करने पीरियड्स में होने वाले दर्द और अंसतुलित हार्मोन्स की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको पीरियड्स देर से आते हैं तो आप अदरक की चाय का सेवन जरूर करें। इसके लिए एक गिलास पानी में अदरक को डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस चाय का सेवन करने से देर से पीरियड्स होने की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।   

इसे भी पढ़ें: बेबी प्लान कर रहे हैं? अपनी और पार्टनर की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

दालचीनी (Cinnamon)

देर से पीरियड्स आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी का सेवन करने से शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे मासिक चक्र की नियमितता दूर होती है। इसमें मौजूद हाइड्रोक्सीचैल्कोन (Hydroxychalcone) नामक तत्व पीरियड्स लाने में मदद करता है। इसके अलावा, दालचीनी के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द और हैवी ब्लीडिंग की समस्या को कम करने में भी मदद मिलती है। अगर आप देर से पीरियड्स आने की समस्‍या से परेशान हैं, तो आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं। 

हल्दी (Turmeric)

आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। अनियमित पीरियड्स या देर से पीरियड्स आने की समस्या में हल्दी का सेवन रामबाण इलाज है। हल्‍दी में ईमानोगॉग गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स को समय पर लाने में मदद करते हैं। देर से पीरियड्स आने की समस्या में एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर का सेवन एक गिलास गर्म पानी के साथ करें। ऐसा पीरियड्स की डेट से एक हफ्ते पहले से करना शुरू कर दें, इससे आपको काफी फायदा होगा।  

इसे भी पढ़ें: आंवला का पानी पीने से सेहत मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे

अजमोद (Parsley)

देर से पीरियड्स आने की समस्या में अजमोद यानी पार्सले का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व गर्भाशय में संकुचन पैदा करने में मदद करते हैं, जिससे पीरियड्स समय पर आ सकते हैं। इसके लिए दो कप गर्म उबलते पानी में अजमोद के 3-4 पत्‍तों को डाल दें। अब थोड़ी देर रहने दें और इसके बाद पानी को ठंडा कर छान लें। इस पानी का सेवन आप पीरियड्स आने से एक-डेढ़ सप्‍ताह पहले से करें। इससे पीरियड्स की अनियमितता दूर करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको देर से पीरियड्स आते हैं तो आप कच्चा पपीता, अदरक, अजमोद के पत्ते, दालचीनी और हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इन चीजों के सेवन से पीरियड्स की अनियमितता दूर करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer