सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने के फायदे

Drumstick Leaf Tea: सहजन की पत्तियों का काढ़ा ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदेमंद है, जानें बनाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने के फायदे

Drumstick Leaves Benefits: शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए खानपान और जीवनशैली का सही होना जरूरी है। सहजन (Drumstick) जिसे लोग मोरिंगा के नाम से जानते हैं, शरीर को हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सहजन की पत्तियां शरीर की कई समस्याओं में आयुर्वेदिक औषधि की तरह से काम करती हैं। सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने से आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और इम्यून सिस्टम की परेशानियों में बहुत फायदा मिलता है। सहजन की पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में मल्टीविटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट गुण और एमिनो एसिड पाया जाता है। आइए जानते हैं सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने के फायदे और बनाने का तरीका।

सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने के फायदे- Drumstick Leaves Tea Benefits

आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल सैकड़ों बीमारियों में किया जाता है। इसकी पत्तियों में प्रोटीन, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। सहजन की पत्तियों में मौजूद गुण वजन कम करने, ब्लड प्रेशर घटाने और डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं। सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Drumstick leaf tea benefits

इसे भी पढ़ें: सहजन के बीज में होते हैं कई औषधीय गुण, इन 7 समस्याओं में माने जाते हैं बहुत फायदेमंद

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित करने में फायदेमंद होते हैं।

2. सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने से हड्डियों को मजबूत रखने में फायदा मिलता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मोरिंगा और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करते हैं, और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं।

3. पेट से जुड़ी परेशानियों में सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने से फायदा मिलता है। इससे कब्ज की समस्या, पेट में गैस आदि में फायदा मिलता है। 

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श से नहीं करना चाहिए। 

5. वजन कम करने के लिए सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

6. खून को डिटॉक्सिफाई करने के लिए सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीना फायदेमंद होता है।

सहजन की पत्तियों का काढ़ा कैसे बनाएं? 

सहजन की पत्तियों का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले कुछ सहजन की पत्तियों को धोकर साफ कर लें। इसके बाद दो कप पानी किसी बर्तन में लेकर इसे अच्छी तरह से उबालें। उबलकर पानी आधा होने पर इसे उतार लें। अब इसमें काली मिर्च का पाउडर और काला नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब हल्का ठंडा होने पर इसे पी लें।

इसे भी पढ़ें: सहजन की पत्तियों का जूस पीने से शरीर की इन 5 समस्याओं में मिलता है फायदा, जानें इसे पीने का तरीका

सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने से आपका शरीर स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रहता है। किसी भी बीमारी में इसका औषधीय इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। सहजन की पत्तियों का काढ़ा पीने के अलावा इसका जूस भी बहुत फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer