इन 5 बीमारियों को आपसे दूर रखेंगे जीवन में ये 3 नियम: हेल्दी डाइट, 30 मिनट एक्सरसाइज और 7 घंटे की नींद

कई कॉमन और गंभीर बीमारियों से बचने का आसान तरीका है आप हेल्‍दी डाइट लें, नींद पूरी करें और कसरत करना न भूलें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 09, 2021
इन 5 बीमारियों को आपसे दूर रखेंगे जीवन में ये 3 नियम: हेल्दी डाइट, 30 मिनट एक्सरसाइज और 7 घंटे की नींद

अगर आप हेल्‍दी डाइट लें, रोजाना कसरत करें और हर द‍िन कम से कम 7 घंटे की नींद लें तो कई गंभीर बीमार‍ियां जैसे कैंसर, अर्थराइट‍िस, डायब‍िटीज आद‍ि से बच सकते हैं। आपको कसरत में 40 म‍िनट वॉक, 30 म‍िनट एरोबिक्‍स या जॉग‍िंग और 15 म‍िनट योगा को जरूर देना चाह‍िए वहीं डाइट की बात करें तो अपनी डाइट में ज्‍यादा से ज्‍यादा फल और सब्‍ज‍ियों को एड करें। इस लेख में हम उन 5 बीमार‍ियों की बात करेंगे ज‍िनसे आप हेल्‍दी डाइट, नींद और कसरत की मदद लेकर बच सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

heart disease prevention

1. द‍िल की बीमारी को कहें बॉय-बॉय (Prevent Cardiovascular Diseases)

आपको द‍िल से जुड़ी बीमारी का मरीज हर तीसरे घर में देखने को म‍िल जाएगा पर द‍िल से जुड़ी समस्‍याएं जैसे हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक, पल्‍प‍िटेशन की समस्‍या से बचने के लि‍ए आपको हर द‍िन योगा, अनुलोम-व‍िलोम, कार्ड‍ियो कसरतें अपनानी चाहि‍ए। दिल की बीमार‍ियों के लि‍ए स्‍ट्रेस भी ज‍िम्‍मेदार है और स्‍ट्रेस को कम करने के ल‍िए आपको अच्‍छी नींद लेनी जरूरी है। अगर आप अच्‍छी नींद लें तो द‍िल की बीमार‍ियों से बच सकते हैं। अगर आप डाइट को फॉलो करके हार्ट से जुड़ी बीमार‍ियों से बचना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एस‍िड र‍िच फूड्स को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। ओमेगा से बीपी कंट्रोल रहता है और द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा नहीं होता। 

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के बाद उल्टी जैसा लगने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें किन समस्याओं का है ये संकेत

2. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचने का उपाय है (Prevent Cancer)

cancer prevention

कैंसर का आज तक कोई इलाज नहीं बन पाया पर इस जानलेवा बीमारी से बचा जरूर जा सकता है। अगर आप सही डाइट, नींद और कसरत का सहारा लें तो कैंसर जैसी बीमारी से बच सकते हैं। कई तरह के कैंसर जैसे यूट्रस कैंसर, रेक्‍टम कैंसर, क‍िडनी कैंसर या ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए आप हेल्‍दी डाइट अपनाएं। आपको अपने डाइट में हरी सब्‍ज‍ियां एड करनी चाह‍िए ज‍िससे आपके शरीर में कैंसर सैल्‍स न बढ़ें और ट्यूमर की श‍िकायत न हो। अक्‍सर मह‍िलाओं में पोषक तत्‍वों की कमी के चलते ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण देखने को म‍िलते हैं, इससे बचने के लि‍ए आपको व‍िटाम‍िन-मिनरल भी अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए।

3. मोटापे की बीमारी आपको नहीं सताएगी (Prevent Obesity)

prevent obesity

अगर आप सही डाइट, कसरत और नींद का म‍िश्रण अपनाएं तो आपको मोटापे की बीमारी कभी लग ही नहीं सकती। वजन कम करना आसान है पर वजन कम करने के बाद उसे मेनटेन करना मुश्‍क‍िल होता है और इसके ल‍िए आपको अपना मेटाबॉलिज्‍म मजबूत रखना होगा। मेटाबॉल‍िज्‍म मजबूत रखने के ल‍िए एरोब‍िक्‍स, योगा, वॉक, जॉग‍िंग को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। नींद पूरी करें। हर द‍िन कम से कम 7 घंटे सोएं। आपको अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ानी चाह‍िए जैसे ताजे फल और सब्‍ज‍ियां और रात में 8 बजे के बाद भोजन अवॉइड करना चाह‍िए तभी आप मोटापे के लक्षण से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कान से खून निकलना नहीं है सामान्य, जानें इसके 5 कारण 

4. अर्थराइट‍िस से बचना है तो नींद, डाइट और कसरत को अपनाएं (Prevent Arthritis)

अर्थराइट‍िस होने पर हड्ड‍ियां कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में हर समय तेज दर्द उठता है। अर्थराइट‍िस का इलाज आसान नहीं है, ये बीमारी 40 पार उम्र के व्‍यक्‍त‍ियों में देखी जाती है हालांक‍ि अब ये बीमारी कम उम्र में भी देखी जाने लगी है। अर्थराइट‍िस से बचने के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन डी र‍िच फूड का सेवन करना चाह‍िए। व‍िटाम‍िन डी और कैल्‍श‍ियम का सबसे बेहतरीन व‍िकल्‍प है दूध का सेवन। आपको हड्ड‍ियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लि‍ए रोजाना कसरत करने की जरूरत है और वजन को न‍ियंत्र‍ित रखें। 

5. डायब‍िटीज से बच सकते हैं (Prevent Diabetes)

अगर आप अपनी नींद पूरी करें, सही डाइट लें और कसरत करें तो डायब‍िटीज की बीमारी से बच सकते हैं। आपको डायब‍िटीज से बचने के ल‍िए शुगर की मात्रा कम करनी चा‍हिए। अगर मीठा खाने का मन हैं तो फलों का सेवन करें। वहीं अगर आप बेक्‍ड फूड, सोडा, फ्रूट जूस का सेवन न करें तो डायब‍िटीज के खतरे से बच सकते हैं। आपको होल ग्रेन सीर‍ियल खाना चाह‍िए। अच्छी नींद लेने के साथ आपको हर द‍िन कम से कम 40 म‍िनट वॉक करनी चाह‍िए, इससे आपके शरीर में फैट सैल्‍स कम होंगे और फैट कम होने से डायब‍िटीज का खतरा टाला जा सकता है। 

अगर आपको क‍िसी भी बीमारी के शुरूआती लक्षण नजर आ रहे हैं तो इंतजार न करें बल्‍क‍ि तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं ताक‍ि बीमारी को बढ़ने से पहले ही ठीक क‍िया जा सके। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer