PCOD और PCOS में दूध से बनी चीजें (डेयरी प्रोडक्ट्स) खानी चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें पूरी बात

दूध और दूध से बनी चीजें खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन क्या PCOS और PCOD वाली महिलाएं इनका सेवन कर सकती हैं, यहां जानें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
PCOD और PCOS में दूध से बनी चीजें (डेयरी प्रोडक्ट्स) खानी चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें पूरी बात

दूध से बने उत्पाद या डेयरी  प्रोडक्ट्स  (Dairy Products) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। दूध से बने उत्पाद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी और कई अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं। जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, खासकर हमारी हड्डियों के लिए। हालांकि, लैक्टोज इंटॉलरेंस (Lactose intolerance) वाले लोगों को दूध और दूध से बने उत्पाद के सेवन से बचना चाहिए। लेकिन अक्सर जो महिलाएं पीसीओडी (PCOD)  और पीसीओएस (PCOS) से पीड़ित होती हैं उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पीसीओडी और पीसीओएस में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से त्वचा पर मुंहासों की समस्या ( Dairy Products Can Cause Acne In Hindi) बढ़ती है। साथ ही एण्ड्रोजन और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती है।

लेकिन क्या वाकई पीसीओडी और पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए डेयरी फूड्स का सेवन अच्छा नहीं है (Dairy Products Should Avoid In PCOS In Hindi)? इस लेख में हम फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी से इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

आइए पहले जानते हैं पीसीओडी और पीसीओएस क्या है (What Is PCOS And PCOD In Hindi)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार पीसीओडी और पीसीओएस दोनों ही बेहद गंभीर समस्या है। वर्तमान समय में ज्यादातर महिलाएं इस समस्या से जूझ रही हैं। यह दोनों ही स्थिति महिलाओं की ओवरी को प्रभावित करती हैं। पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज पीसीओडी (PCOD) एक मेडिकल कंडीशन है (What Is PCOD In Hindi)। इस स्थिति में महिलाओं का अंडाशय अपरिपक्व अंडे छोड़ता है या आंशिक रूप से परिपक्व अंडे पैदा करता है, जो बाद में सिस्ट बन जाते हैं। वहीं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)  हार्मोन्स से जुड़ी एक समस्या है (What Is PCOS In Hindi)। इस स्थिति में महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। इस स्थिति में अंडाशय एण्ड्रोजन का उत्पादन सामान्य से अधिक करता है, जो अंडे को छोड़ने और उसके विकास में रुकावट बनता है। साथ ही इस  स्थिति में महिलाओं के शरीर में पुरुष हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी बढ़ जाता है। हार्मोन्स में बदलाव के चलते अनियमित पीरियड्स जैसी समस्याएं होती हैं।

इसे भी पढें: PCOS के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 4 सप्लीमेंट्स, महिलाएं जरूर करें सेवन

क्या PCOD और PCOS वाली महिलाओं के लिए डेयरी फूड्स का सेवन नुकसानदायक है? (Should Dairy Products Avoid In PCOD And PCOS In Hindi)

फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी बताते हैं "एक कोच होने के नाते मुझसे यह सवाल अक्सर पूछा जाता है। ऐसा कोई निर्णायक रिकॉर्ड नहीं है जो यह दर्शाता हो कि डेयरी उत्पादों का PCOD और PCOS वाली महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह सिर्फ एक गलत सूचना है और बिल्कुल भी सच नहीं है। बल्कि सही मायने में महिलाओं की हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध और दूध से बने उत्पाद का सेवन करना जरूरी है। मॉडरेशन में डेयरी फूड्स का सेवन बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं है"

क्या PCOD और PCOS में दूध से बनी चीजें खाने से मुंहासे होते हैं? (Dairy Products Can Cause Acne In Hindi)

अक्षय एस. शेट्टी बताते हैं कि "पीसीओएस और पीसीओडी में ज्यादातर लोग पिंपल्स से पीड़ित होते हैं, यह हार्मोनल असंतुलन के कारण (Hormonal Imbalance Causes In Hindi) होता है। यदि आपके मुंहासे का कारण ज्यादा फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स हैं तो आप कम फैट वाले डेयरी उत्पादों के विकल्प पर स्विच कर सकते हैं। डेयरी उत्पादों को छोड़ने से पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि क्या आप दूध से बने उत्पादों के प्रति असहिष्णु (Lactose intolerance) हैं। इस गलत सूचना के कारण ज्यादातर लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं।"

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

इसे भी पढें: क्या महिलाओं को एंडोमेट्रियोसिस बीमारी के कारण प्रेगनेंट होने में परेशानी आती है? जानें एक्सपर्ट से

PCOD और PCOS वाली महिलाओं को डेयरी फूड्स खाने चाहिए या नहीं? (Dairy Products To Avoid In PCOS In Hindi)

अक्षय एस. शेट्टी के अनुसार "अच्छे प्रोटीन और फाइबर युक्त संतुलित आहार बहुत फायदेमंद होता है और दूध इनका एक बेहतरीन स्रोत है। अगर आप इसके प्रति असहिष्णुता नहीं रखते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने आहार में कुछ प्रकार के डेयरी उत्पादों को शामिल कर सकती हैं। PCOD और PCOS वाली ज्यादातर महिलाएं डेयरी फूड्स का सेवन करने से डरती हैं लेकिन वास्तव में ऐसा कोई सबूत नहीं है जो यह दर्शाता हो कि पीसीओडी और पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए डेयरी फूड्स अच्छे नहीं हैं। आप मोडरेशन में इनका सेवन कर सकते हैं।"

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Aksshaye S Shetty - Nutritionist, Certified Fitness Consultant And Trainer, Mumbai)

Disclaimer