Expert

PCOS के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 4 सप्लीमेंट्स, महिलाएं जरूर करें सेवन

पीसीओएस की समस्या महिलाओं में हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है, पीसीओएस में ये 4 सप्लीमेंट्स बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
PCOS के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 4 सप्लीमेंट्स, महिलाएं जरूर करें सेवन

पीसीओएस यानि पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली गंभीर समस्या है। पीसीओएस की समस्या एक हार्मोनल समस्या है जो शरीर में हॉर्मोन के असंतुलित होने की वजह से होती है। PCOS की वजह से महिलाओं में सबसे पहले पीरियड्स असंतुलित होते हैं और इसकी वजह से ओवरी में छोटी गांठ या सिस्ट बनने लगते हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक पीसीओएस की समस्या भारत में 20 से 30 साल की लगभग 16 प्रतिशत महिलाओं को है। पीसीओएस के कारण महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है और इसकी वजह से कई और समस्याएं हो सकती हैं। पीसीओएस की समस्या का कोई विशेष इलाज नहीं है, इसे सिर्फ लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है। पीसीओएस की समस्या से ग्रसित महिलाओं के लिए कुछ सप्लीमेंट्स (Supplements for PCOS in Hindi) बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इससे राहत पाने के लिए आपको भी इन 4 सप्लीमेंट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

पीसीओएस की समस्या में फायदेमंद सप्लीमेंट्स (Supplements for PCOS Women Must Have)

Supplements-for-PCOS

पीसीओएस में दवाओं के सेवन से ज्यादा फायदा लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़े बदलाव करने से मिलता है। शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव को कंट्रोल करने और पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा महिलाओं की हेल्थ से जुड़े विषयों को लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर समय-समय पर टिप्स देती रहती हैं। पूजा मखीजा के मुताबिक पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए आपको इन 4 सप्लीमेंट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : महिलाओं में एस्ट्रोजन की कमी से शरीर में दिखते हैं कई लक्षण, जानें इसका इलाज

1. क्रोमियम का करें इस्तेमाल

पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए क्रोमियम का सेवन जरूर करना चाहिए। क्रोमियम एक मिनरल है जो ब्रोकली, नट्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। हालांकि इन खाद्य पदार्थों में क्रोमियम की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से आपको सप्लीमेंट्स का सेवन करना पड़ सकता है। पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में क्रोमियम की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को जरूर शामिल करें और जरूरत पड़ने पर एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार इसके सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें। क्रोमियम पीसीओएस की समस्या में तो फायदेमंद होता ही है इसके साथ ही यह शरीर में इंसुलिन और ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखने का काम करता है। इंसुलिन से जुड़ी समस्याओं में भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है।

Supplements-for-PCOS

2. ओमेगा 3 को करें डाइट में शामिल

ओमेगा 3 का सेवन करने से आपको पीसीओएस की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। ओमेगा 3 के सेवन से शरीर में ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन कम करने में फायदा मिलता है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि ओमेगा 3 का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन और एंड्रोजन हॉर्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। ओमेगा 3 मछली के तेल, अलसी और अखरोट आदि में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए और इसकी वजह से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आप ओमेगा 3 वाले फूड्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लेकर ओमेगा 3 के सप्लीमेंट का सेवन करें।

3. इनोसिटोल का करें सेवन

इनोसिटोल को विटामिन बी 8 भी कहते हैं। यह पीसीओएस की समस्या में बहुत फायदेमंद सप्लीमेंट है। इनोसिटोल शरीर में इंसुलिन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का भी काम करता है। इनोसिटोल ज्यादातर खट्टे फलों, ब्राउन राइस, मक्का, तिल, बीन्स और गेहूं की भूसी आदि में पाया जाता है। ओवेरियन फंक्शन में सुधार करने के लिए भी विटामिन बी 8 या इनोसिटोल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। पीसीओएस की समस्या को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह के आधार पर इसका सेवन कर सकती हैं।

4. एन-एसिटल सिस्टिन एंटीऑक्सीडेंट

एन-एसिटल सिस्टिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो पीसीओएस की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बीन्स, पालक, केला और सैल्मन आदि में पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें : पीसीओएस (PCOS) होने पर ये 5 अंग होते हैं सबसे ज्यादा प्रभावित, जानें कैसे करें बचाव

पीसीओएस की समस्या में आप इन सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव जरूर करें। पीसीओएस की समस्या में ऊपर बताये गए सप्लीमेंट्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह लिए इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer