कमजोर हो गई हैं जोड़ों की हड्डियां तो मजबूती के लिए कैल्शियम की गोली नहीं, ये 4 प्राकृतिक उपाय अपनाएं

हड्डियां कमजोर होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के कैल्शियम की गोलियां न खाएं। हम बता रहे हैं हड्डियों को मजबूत बनाने के 4 प्राकृतिक उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Feb 02, 2021 14:28 IST
कमजोर हो गई हैं जोड़ों की हड्डियां तो मजबूती के लिए कैल्शियम की गोली नहीं, ये 4 प्राकृतिक उपाय अपनाएं

समय के साथ हमारे शरीर के अंग और हड्डियां कमजोर होते जाते हैं। मगर आजकल का खानपान और लाइफस्टाइल कई बार उम्र से पहले ही हड्डियों की कमजोरी का कारण बन रहा है। कमजोर हड्डियों की समस्या को ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं। इसके कारण होने वाले अर्थराइटिस को ऑस्टियोअर्थराइटिस कहते हैं। शोध बताते हैं कि साल 2030 तक लगभग 7 करोड़ लोग ऑस्टियोअर्थराइटिस का शिकार हो जाएंगे। कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लोग अक्सर कैल्शियम की गोलियां लेनी शुरू कर देते हैं, जो कई बार अन्य परेशानियों का कारण बनता है। जबकि ऐसे कई प्राकृतिक उपाय भी हैं, जिनसे आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 4 उपाय।

कैल्शियम वाले आहार खाएं

ये बात सच है कि कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। मगर इसके लिए बिना डॉक्टर की सलाह के कैल्शियम की गोलियां खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि कैल्शियम की अधिकता पथरी का कारण बनती है। मगर आप कैल्शियम से भरपूर आहार खा सकते हैं, जो प्राकृतिक होते हैं और इनसे आपको ढेर सारे दूसरे पौष्टिक तत्व भी मिल जाते हैं। कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे- दही, पनीर, योगर्ट, घी, मलाई, चीज़, मक्खन आदि का सेवन करें। इसके अलावा मछलियां, दालें और लेन्टिल्स, बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, ओट्स संतरा आदि खाएं।

इसे भी पढ़ें: खान-पान की ये 8 गलत आदतें बना रही हैं आपकी हड्डियों को कमजोर

फिश ऑयल सप्लीमेंट्स लें

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए और जोड़ों के नैचुरल ऑयल को बढ़ाने के लिए आप फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का प्रयोग कर सकते हैं। दरअसल ऑस्टियोअर्थराइटिस का कारण हड्डियों की कमजोरी के साथ-साथ जोड़ों में जमा यूरिक एसिड भी होता है। इस यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको मछलियों का सेवन करना चाहिए और इसके सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए।

वजन घटाएं

अक्सर हड्डियों की कमजोरी और जोड़ों की समस्याएं उन लोगों में देखने को मिलती हैं, जिनका वजन ज्यादा होता है। मोटापे के कारण आपके जोड़ों पर अतिरिक्त भार पड़ता है, जिससे हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं। अगर आप लंबे समय तक अपने हाथों-पैरों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अपना वजन कम रखना चाहिए। अगर आप पहले से जोड़ों की समस्या के शिकार हैं, तो आपको अपना वजन घटाना शुरू कर देना चाहिए, वर्ना बाद में परेशानियां और ज्यादा बढ़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा चॉकलेट खाने से हड्डियां होती हैं कमजोर, डायबिटीज और एलर्जी का भी खतरा

धूप सेकें

शरीर के लिए आपके भोजन में मौजूद कैल्शियम तब तक उपयोगी नहीं है, जब तक आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप धूप सेकें। इसके लिए सुबह उठने के बाद 30 मिनट गुनगुनी धूप में गुजारें या खुले मैदान में खेलें। कमजोर हड्डियों के कारण आपको ऐसे खेल नहीं खेलने चाहिए जिनमें बहुत ज्यादा उछल-कूद करनी पड़ती है, बल्कि ऐसे खेल चुनें, जिनमें बिना हड्डियों पर दबाव डाले और कैलोरीज बर्न कर सकें। जैसे- बैडमिंटन, खोखो आदि। इसके अलावा आप पैदल चल सकते हैं, दौड़ सकते हैं और योगासन या एक्सरसाइज कर सकते हैं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer