ओमिक्रोन के दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 मिलने से बढ़ी चिंता, WHO कर रहा निगरानी, जानें देश की स्थिति

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में हुई है और इसके लेकर WHO सतर्क हो गया है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
ओमिक्रोन के दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 मिलने से बढ़ी चिंता, WHO कर रहा निगरानी, जानें देश की स्थिति

कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से उबरने के बाद अब एक बार फिर से चौथी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा है। दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कई देशों की स्थिति बेहद गंभीर हो चुकी है और चीन में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ रहा है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के कई सब वैरिएंट इन सबके लिए जिम्मेदार माने जा रहे हैं। इसके साथ ही डेल्टा और ओमिक्रोन से बने हाइब्रिड वैरिएंट XE का खतरा देखने को मिल ही रहा है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के 2 नए सब वैरिएंट की खोज की है जिसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन और भी सतर्क हो गया है। ओमिक्रोन के 2 नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 की दक्षिण अफ्रीका में पुष्टि होने के बाद दुनियाभर की स्वास्थ्य एजेंसी इस पर नजरें बनाई हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार इन दोनों वैरिएंट की निगरानी कर रहा है।

क्या है BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट? (What Are BA.4 And BA.5 COVID-19 Variants?)

सेंटर फार एपिडेमिक रिस्पांस एंड इनोवेशन दक्षिण अफ्रीका के निदेशक ट्यूलियो डी ओलिकवेरा के मुताबिक ओमिक्रोन वैरिएंट के दो नए सब वैरिएंट की पुष्टि हुई है। ये दोनों वैरिएंट BA.4 और BA.5 उसी स्पाइक प्रोटीन से सम्बंधित हैं जो BA.2 वैरिएंट का है। गौरतलब हो कि ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.2 के संक्रमण ने पूरी दुनिया में पहले से ही तबाही मचा रखी है। जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में BA.2 वैरिएंट के 94 फीसदी मामले हैं। ट्यूलियो डी ओलिकवेरा ने मीडिया को बताया है कि BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट के का एक स्पाइक प्रोटीन कोरोना के डेल्टा, कप्पा और इप्सिलोन वैरिएंट में भी देखने को मिला था। दक्षिण अफ्रीका के अलावा कई अन्य देशों में भी इन दोनों सब वैरिएंट की पुष्टि की गयी है। ट्यूलियो डी ओलिकवेरा ने एक ट्वीट में बताया है कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, डेनमार्क और ब्र‍िटेन में भी ओमिक्रोन के नए BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट की पुष्टि हुई है। हालांकि इस नए वैरिएंट को अत्यधिक खतरनाक नहीं माना गया है।

 Covid-BA.4-Ba.5-Variants

इसे भी पढ़ें : भारत में कोरोना की चौथी लहर के बारे में क्या है एक्सपर्ट्स की राय? जानें किन देशों में दोबारा बिगड़ी स्थिति

BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य की राय (WHO On BA.4 And BA.5 COVID-19 Sub-Variants)

ओमिक्रोन वैरिएंट के दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार निगरानी कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना के बेहद संक्रामक माने जाने वाले ओमिक्रोन वैरिएंट के दो नए सब वैरिएंट सामने आये हैं जिसको लेकर डब्ल्यूएचओ लगातार सतर्क है और इस पर निगरानी कर रहा है। दरअसल BA.4 और BA.5 वैरिएंट के अतिरक्त म्यूटेशन के बाद इस पर अध्ययन और शोध बहुत जरूरी है। जानकारी के मुताबिक इन दोनों नए सब वैरिएंट से संक्रमित लोग 30 से 35 साल की आयु वाले हैं। हालांकि इन दोनों वैरिएंट से संक्रमित होने पर लोगों में कोई गंभीर समस्या नहीं देखी जा रही है और ना हे इसकी वजह से मौत की घटना सामने आई है। कोरोना के इन दोनों नए वैरिएंट से बचाव के लिए डब्ल्यूएचओ वैक्सीन की दोनों डोज लेने की सलाह दे रहा है।

दुनियाभर में कोरोना के मामले 50 करोड़ के पार (Global Covid Caseload Tops 50 Crore)

पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं और इन सबके बीच कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका भी बढ़ गयी है। दुनियाभर में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 50.03 करोड़ हो गयी है। इसमें से सबसे हैरानी की बात ये है कि 10 करोड़ नए मामले बीते 10 दिनों में ही सामने आये हैं। कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में अब तक कुल 61.8 लाख लोगों की मौत हुई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डेटा के मुताबिक कोरोना के खिलाफ दुनियाभर में चलाये जा रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 11,120,130,100 टीके लगाये जा चुके हैं। डेटा के मुताबिक दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है और भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है।

 Covid-BA.4-Ba.5-Variants

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Update in India in Hindi)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,007 नए मामले दर्ज किये गए हैं। हालांकि देश में कल के मुकाबले आये सामने आये मामले लगभग 7 फीसदी कम है। कोरोना संक्रमण के मामले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तेजी से बढ़ रहे हैं। एनसीआर में स्कूल में छात्रों और अभिभावकों में कोरोना संक्रमण मिलने की वजह से हड़कंप मच गया है। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के एक्टिव मामले भी घटकर 11,058 रह गए हैं। इसी दौरान कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 818 दर्ज की गयी है।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer