कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज या बूस्टर डोज लेने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव और नए वैरिएंट के खतरे के बीच सरकार ने 18 साल की उम्र से ज्यादा वाले सभी लोगों के लिए वैक्सीन के तीसरी डोज लेने की अनुमति दे दी है। कोरोना की प्रिकॉशन डोज यानी एहतियाती खुराक के लिए अनुमति मिलने के बाद लोग वैक्सीन के इस डोज को लगवा सकते हैं। वैक्सीन की तीसरी डोज लेने का मकसद ये है कि दोनों डोज लेने के बाद कोरोना के वैरिएंट में हो रहे बदलाव से सुरक्षा मिले। हालांकि देश में इससे पहले कोरोना की वैक्सीन के दोनों डोज फ्री में लगाये गए थे लेकिन अब तीसरी डोज के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। अगर आप भी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लेने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए। वैक्सीन लेने से पहले जरूरी बातों का ध्यान रखने से आप वैक्सीन का शॉट लगने के बाद होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

वैक्सीन की तीसरी डोज लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान (Things To Do Before Taking Booster Shot)

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बूस्टर डोज लेने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने से आप कई गंभीर समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं। वैक्सीन लगवाने से पहले जरूरी बातों का ध्यान रखने से आपकी सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता है। इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Covid-Booster-Dose

इसे भी पढ़ें : अब 12-14 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना की वैक्सीन, बुजुर्गों के लिए बूस्टर डोज पर भी बड़ा फैसला

1. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने से पहले कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको सार्वजानिक जगहों पर मास्क का इस्तेमाल, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन और हाथों को सही तरीके से धुलना जरूरी है। तीसरी डोज लगवाने का ये मतलब नहीं है कि आपको कोरोना संक्रमण होगा ही नहीं, इसलिए संक्रमण से बचाव के सभी उपायों को ध्यान में रखना चाहिए।

2. पर्याप्त नींद जरूर लें

कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लेने से पहले शरीर को पर्याप्त आराम और नींद जरूर देनी चाहिए। आपके शरीर में कोरोनावायरस के प्रति वैक्सीन लगने से बनने वाली सुरक्षा के लिए शरीर को पर्याप्त आराम और नींद की जरूरत होती है। नींद की कमी की वजह से शरीर की प्रतिरक्षा कमजोर हो जाती है इसलिए वैक्सीन की तीसरी डोज से पहले आप इस बात का ध्यान जरूर रखें।

3. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानी बूस्टर डोज लेने से पहले शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। अगर आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है तो इससे आपको कई बीमारियों से बचाव में फायदा मिलेगा। वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए भी आपको खूब पानी पीना चाहिए।

4. हेल्दी डाइट अपनाएं

वैक्सीन की तीसरी डोज लेने से पहले आपको संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप वैक्सीन का डोज लेने से पहले हरी सब्जियां, हल्दी, लहसुन आदि का सेवन जरूर करें। ऐसे फल और सब्जियां जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं उनका सेवन करने से वैक्सीन लगने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचाव होगा।

वैक्सीन की तीसरी डोज लेने के बाद न करें ये काम (Covid Booster Shot Don'ts in Hindi)

कोरोनावायरस की वैक्सीन का डोज लेने के बाद अगर आप कुछ गलतियां करते हैं तो इसकी वजह से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपके शरीर में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद दिखने वाले साइड इफेक्ट्स ज्यादा दिखेंगे बल्कि वैक्सीन का असर भी कम हो सकता है। इसलिए कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

1. कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज या तीसरी डोज लेने के बाद आपको संक्रमण के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए। संक्रमण से बचने के लिए सभी जरूरी उपायों का ध्यान रखना चाहिए।

2. धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। वैक्सीन की तीसरी डोज लेने के बाद आपको नशे से दूर रहना चाहिए। हालांकि स्मोकिंग की वजह से वैक्सीन के प्रभाव के कम होने को लेकर कोई सटीक प्रमाण नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसकी वजह से आपके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है।

Covid-Booster-Dose

इसे भी पढ़ें : कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर WHO की चेतावनी, इससे होने वाली मौतें 40 फीसदी बढीं

3. वैक्सीन की तीसरी डोज लेने के बाद आपको बहुत ज्यादा मेहनत वाला काम या थकने वाला काम नहीं करना चाहिए। वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए दो दिन तक आपको बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए। 

4. शराब का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और सेहत को नुकसान होता है। इसलिए वैक्सीन की तीसरी या बूस्टर डोज लेने के बाद आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

5. वैक्सीन लगवाने के बाद भी अगर आपको कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखें तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : भारत में कोरोना की चौथी लहर के बारे में क्या है एक्सपर्ट्स की राय? जानें किन देशों में दोबारा बिगड़ी स्थिति

कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने की अनुमति सरकार की तरफ से मिली है। आपको ये डोज लगवाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखने से आप वैक्सीन की डोज लेने के बाद होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer