शरीर में कॉपर की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 संकेत, जानें इसे पूरा करने के लिए क्या करें

शरीर में कॉपर की कमी होने पर एनीमिया जैसी गंभीर समस्या का खतरा रहता है, जानें कॉपर की कमी के लक्षण और बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 01, 2022 17:20 IST
शरीर में कॉपर की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 संकेत, जानें इसे पूरा करने के लिए क्या करें

शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति सही ढंग से होने पर आपका शरीर निरोगी रहता है। प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की कमी होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इसी तरह से शरीर में कॉपर की कमी (Copper Deficiency) होने पर भी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में जब कॉपर की मात्रा काफी बढ़ जाती है तो यह भी एक गंभीर स्थिति होती है लेकिन इसकी कमी होने पर कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको कॉपर की उचित मात्रा का सेवन जरूर करना चाहिए। कई बार खानपान में गड़बड़ी या दवाओं के सेवन आदि से शरीर में कॉपर की कमी हो जाती है। यह एक गंभीर स्थिति बन सकता है इसीलिए शरीर में कॉपर की कमी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में जब कॉपर की पर्याप्त मात्रा नहीं रहती है तो इसकी वजह से रेड ब्लड सेल्स की कमी हो सकती है और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। 

शरीर में कॉपर की कमी के लक्षण (Copper Deficiency Symptoms)

Copper-Deficiency-Symptoms-Prevention

स्वस्थ शरीर के लिए कॉपर की उचित मात्रा का शरीर में होना जरूरी होता है। कॉपर या तांबा एक मिनरल है जो शरीर में कई तरह के फंक्शन के लिए जरूरी होता है। कॉपर डेफिशिएंसी यानी शरीर में कॉपर की कमी होने पर आपके शरीर में तमाम तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। दरअसल शरीर में कॉपर कोलेजन और हीमोग्लोबिन के निर्माण में भी जरूरी होता है इसलिए इसकी कमी से एनीमिया जैसी समस्या का खतरा भी बढ़ जाता है। शरीर में कॉपर की कमी होने पर ये प्रमुख लक्षण दिखाई देते हैं।

इसे भी पढ़ें : थकान होने पर क्या करें: शारीरिक और मानसिक थकान होने पर तुरंत एनर्जी के लिए करें ये 7 काम

1. थकान और कमजोरी

शरीर में कॉपर की कमी होने पर आपको अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होती है। शरीर में कॉपर की उचित मात्रा होने पर ही आपकी आंत से आयरन का अवशोषण सही ढंग से हो पाटा है। कॉपर की कमी से एनीमिया की समस्या भी हो सकती है इसलिए भी आपको लगातार थकान और कमजोर की समस्या होती है। शरीर में एनर्जी का स्तर अनियंत्रित होने से भी आपको लगातार थकान और कमजोरी महसूस होती है।

2. एनीमिया की समस्या

शरीर में कॉपर की कमी होने से एनीमिया की समस्या का जोखिम बढ़ जाता है। कॉपर की कमी होने से आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और इसकी वजह से आपको आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया का सामना करना पड़ सकता है। कई बार जब लोगों के शरीर में कॉपर की मात्रा अधिक हो जाती है तो उसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की वजह से भी शरीर में कॉपर की कमी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : संतुलित आहार की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें रोज की डाइट में क्या चीजें हैं जरूरी

Copper-Deficiency-Symptoms-Prevention

3. जोड़ों में दर्द

शरीर में कॉपर की मात्रा बढ़ने या घटने दोनों ही स्थितियों में आपको जोड़ों से जुड़ी समस्याओं का खतरा रहता है। शरीर में कॉपर की कमी होने पर आपको जोड़ों में दर्द और अर्थराइटिस की समस्या भी हो सकती है।

4. हड्डियों का कमजोर होना

शरीर में कॉपर की कमी होने पर हड्डियां कमजोर और भंगुर हो सकती हैं। इसकी वजह से हड्डियों की कमजोरी से जुड़ी बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : शरीर में पौष्टिक तत्‍वों की कमी के संकेत हैं ये 10 लक्षण, ऐसे करें पहचान

5. मेमोरी से जुड़ी समस्याएं

कॉपर की कमी से आपके दिमाग पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। कॉपर का इस्तेमाल शरीर में कई तरह के एंजाइमों द्वारा भी किया जाता है ये एंजाइम मस्तिष्क में एनर्जी की आपूर्ति करते हैं। ऐसे में जब आपको कॉपर की कमी होती है तो इसकी वजह से याददाश्त से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

शरीर में कॉपर की कमी होने पर बचाव के उपाय (Copper Deficiency Prevention) 

कॉपर का प्रयोग रेड ब्लड सेल्स को बनने में भी होता है। इसलिए शरीर के इतने सारे फंक्शन को सही ढंग से होने के लिए कॉपर की मात्रा शरीर में पर्याप्त होनी चाहिए। शरीर में कॉपर की कमी होने पर आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

  • ऑर्गन मीट
  • डार्क चॉकलेट
  • बीन्स
  • आलू
  • बीज और नट्स
  • ऑयस्टर
  • पालक जैसी हरी सब्जियां
Copper-Deficiency-Symptoms-Prevention
 

इन फूड्स में कॉपर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इनके नियमित सेवन से आप शरीर में कॉपर की कमी की समस्या से बच सकते हैं। इन फूड्स का सेवन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी तेजी से करते हैं। अगर आपको कॉपर की कमी की समस्या लंबे समय से है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.Com)

Disclaimer