थकान होने पर क्या करें: शारीरिक और मानसिक थकान होने पर तुरंत एनर्जी के लिए करें ये 7 काम

शरीर में थकान महसूस होने पर कुछ घरेलू उपायों से थकान को तुरंत दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 01, 2022Updated at: Feb 01, 2022
थकान होने पर क्या करें: शारीरिक और मानसिक थकान होने पर तुरंत एनर्जी के लिए करें ये 7 काम

थकान होने पर किसी भी काम में मन नहीं लगता है। अक्सर थकान तब महसूस होती है, जब हमारी नींद पूरी नहीं होती है या फिर जब हम लगातार लंबे समय तक कार्य करते हैं। इसके अलावा कई अन्य कारणों से भी थकान महसूस हो सकती है। अगर आप काम और नींद न पूरी होने पर थकान महसूस कर रहे हैं, तो इस स्थिति में कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपकी थकान जल्द से जल्द दूर हो सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने शरीर की थकान को तुरंत दूर कर सकते हैं। साथ ही इससे मानसिक रूप से भी फ्रेश महसूस कर सकते हैं।

 

1. खजूर का करें सेवन

काम और नींद न पूरी होने की वजह से अगर आपके शरीर में लगातार थकान बनी रहती है, तो रोजाना 2 खजूर का सेवन करेँ। इससे शरीर की थकान दूर होती है। खजूर में विटामिन बी 5 होता है, जो शरीर में विटामिन बी 5 की कमी को दूर करता है। इससे आपको लंबे समय तक थकान महसूस नहीं होती है। साथ ही इससे शरीर की एनर्जी बनी रहती है। 

इसे भी पढ़ें - शारीरिक और मानसिक थकान का कारण बन सकते हैं नकारात्मक विचार, जानें नेगेटिव सोच को पॉजिटिव कैसे बनाएं

2. मसाला चाय का सेवन

अगर आप एनर्जेटिक रहना चाहते हैं, तो एक कप चाय का सेवन करना बिल्कुल न भूलें। गर्मागर्म चाय आपके पूरे शरीर को एलर्जेटिक करता है। खासतौर पर सुबह के समय तब आपको थकान महसूस होती है, तो इस स्थिति में सुबह एक कप चाय जरूर पिएं। यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। साधारण चाय के वजह तुलसी और अदरक युक्त चाय का सेवन करें। तुलसी और अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इससे शरीर की थकावट दूर रहती है। हालांकि, ध्यान रखें कि पूरे दिन में सिर्फ 2 से 3 कप चाय का सेवन करें। इससे अधिक चाय न पिएं। 

3. एक्सरसाइज करें

शरीर में थकान महसूस होने पर एक्सरसाइज करेँ। खासतौर पर अगर आपको लगातार एक जगह पर बैठे-बैठे थकान हो रही है, तो हल्के - फुल्के स्ट्रेचिंग करें। इससे शरीर की थकान दूर हो सकती है। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा महसूस करेंगे।

4. गर्म पानी से नहाएं

शरीर में थकान का अनुभव होने पर गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो शारीरिक थकान को दूर करता है। साथ ही मानसिक रूप से भी आप फ्रेश महसूस करते हैं। साथ ही गर्मियों में आप ठंडे पानी से नहाएं। इससे थकान तुरंत दूर होती है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। 

5. अच्छी नींद लें

नींद न पूरी होने पर अक्सर आपको थकान महसूस हो सकती है। इसलिए हर रोज करीब 7 से 8 घंटे की गहरी और अच्छी नींद लें।  भरपूर रूप से नींद लेने से शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा महसूस हो सकता है। इससे शरीर को थकान महसूस नहीं होती है।

6. हर्बल काढ़ा

चाय के अलावा आप जड़ी-बूटियों से तैयार हर्बल काढ़ा का सेवन कर सकते हैँ। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां एंटीऑक्सीडें और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को एलर्जेटिक बनाए रखता है। 

इसे भी पढ़ें - एलर्जी के कारण भी हो सकती है थकान, जानें इस थकान को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

7. फलों का जूस पिएं

शरीर में थकान रहने पर ताजे फलों का जूस पिएं। जूस पीने से शरीर को भरपूर रूप से पोषक तत्व मिलता है, जिससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही थकान भी दूर हो सकता है। 

थकान महसूस होने पर चाय कॉफी का सेवन करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको किसी गंभीर समस्या की वजह से थकान महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से अपना चेकअप कराएं।  ताकि आपको किसी तरह की गंभीर परेशानी महसूस न हो।

Disclaimer