एलर्जी के कारण भी हो सकती है थकान, जानें इस थकान को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

एलर्जी या संक्रमण के कारण अगर आपको थकान महसूस हो आप आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 26, 2021
एलर्जी के कारण भी हो सकती है थकान, जानें इस थकान को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

एलर्जी के कारण इम्‍यून‍िटी वीक हो जाती है और थकान महसूस होती है। एलर्जी के दौरान थकान महसूस हो तो आप घरेलू उपायों की मदद से उसे दूर कर सकते हैं। एलर्जी के कारण होने वाली थकान को एलर्जी फटीग कहते हैं। एलर्जी फटीग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको कारण जान लेना चाह‍िए, दवा और इलाज के आधार पर भी थकान दूर हो जाती है। मौसम बदलने के कारण एलर्जी फटीग की समस्‍या ज्‍यादा होती है, इस मौसम में सर्दी, जुकाम आद‍ि के कारण थकान महसूस हो सकती है। इस लेख में हम एलर्जी के कारण होने वाली थकान को दूर करने के 5 आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

allergy fatigue symptoms

(image source:franciscanhealth) 

एलर्जी फटीग क्‍या होता है? (What is Allergy Fatigue)

बदलते मौसम के कारण एलर्जी का प्रकोप बढ़ गया है। एलर्जी के कारण नाक बह सकती है, खांसी होती है, खुजली या जलन, छींक आने की समस्‍या हो सकती है। एलर्जी के कारण कई लोगों को थकान का अहसास भी होता है इसे एलर्जी फटीग के नाम से जाना जाता है। एलर्जी फटीग का मतलब है एलर्जी के कारण होने वाली थकान। कभी-कभी ये थकान इतनी बढ़ जाती है क‍ि आप रात को चैन से सो नहीं पाते। 

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले अजवाइन खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

एलर्जी फटीग दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to cure allergy fatigue)

1. एलर्जी के कारण होने वाली थकान को दूर करे दालचीनी (Cinnamon)

एलर्जी के कारण होने वाली थकान को दूर करने के ल‍िए आप दालचीनी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी की खुशबू से फटीग की समस्‍या दूर होती है। आप दालचीनी का पाउडर बनाकर उसे चाय में म‍िलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। आपको थकान महसूस हो रही है तो आप काली म‍िर्च, अदरक, जी, अजवाइन, लौंग, त्र‍िफला और दालचीनी पाउडर को म‍िक्‍स करें और उसे शहद के साथ पेस्‍ट बनाकर खाएं इससे शरीर में एनर्जी भी रहेगी और तबीयत भी जल्‍दी सुधरेगी। आप इस पेस्‍ट को पानी में म‍िलाकर काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं, सर्दी-खांसी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए काढ़ा फायदेमंद होता है।

2. एलर्जी के कारण होने वाली थकान को दूर करे शहद (Honey)

honey

(image source:hearstapps)

शहद में कॉर्ब्स की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे शरीर को एनर्जी म‍िलती है और एलर्जी की समस्‍या भी दूर होती है। आप शहद को दूध में म‍िलाकर पी सकते हैं या आप शहद को ब्रेड पर लगाकर सुबह नाश्‍ते में खा सकते हैं, शहद को नींबू पानी में डालकर सुबह-सुबह पीना भी फायदेमंद होता है। आप शहद को ओट्स के साथ म‍िलाकर भी खा सकते हैं। एलर्जी को दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, अगर स्‍क‍िन में एलर्जी है तो आप उस जगह शहद को लगा सकते हैं, इससे क‍िसी तरह का साइड इफेक्‍ट नहीं होगा। कोश‍िश करें क‍ि आपको फॉर्म से नैचुरल शहद म‍िल जाए।

3. एलर्जी के कारण हो रही थकान दूर करे रोज़मेरी ऑयल (Rosemary oil)

रोज़मेरी ऑयल को थकान दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल किया जाता है। रोज़मेरी ऑयल के फायदे तो कई हैं पर इसे मेंटल स्‍ट्रेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। रोज़मेरी ऑयल के इस्‍तेमाल से एलर्जी भी दूर होती है। अगर आपको एलर्जी है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर रोज़मेरी ऑयल को अन्‍य कैरियर ऑयल में म‍िलाकर लगा सकते हैं। रोज़मेरी ऑयल को इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप ड‍िफ्यूजर में डालकर रोज़मेरी ऑयल से कमरे को सुगंध‍ित कर सकते हैं या फ‍िर रोज़मेरी ऑयल को आप नहाने के पानी में पानी म‍िलाकर स्‍नान ले सकते हैं।

4. एलर्जी के कारण थकान को दूर करे हल्‍दी (Turmeric)

haldi

(image source:maleultracore)

हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, इससे क्रॉन‍िक फटीग स‍िंड्रोम जैसी समस्‍या दूर होती है। एलर्जी के कारण होने वाली थकान को दूर करने के लि‍ए आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी के सेवन से एलर्जी भी ठीक होती है और आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्‍दी को डाइट में शाम‍िल करने के ल‍िए आप हल्‍दी वाला दूध पी सकते हैं, हल्‍दी के दूध को सुबह नाश्‍ते में या रात को सोने से पहले पी सकते हैं। एलर्जी के कारण थकान हो तो आप खजूर का सेवन भी कर सकते हैं। हल्‍दी के दूध में खजूर का पेस्‍ट बनाकर डालें और हर द‍िन सेवन करें तो आप जल्‍दी र‍िकवर हो जाएंगे।

5. एलर्जी के कारण हो थकान तो इस्‍तेमाल करें लहसुन (Garlic)

एलर्जी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लहसुन का सेवन करने से सर्दी ठीक हो जाती है और थकान भी दूर होती है। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट क्‍वरस‍िट‍िन मौजूद होता है ज‍िससे एलर्जी दूर होती है। आप लहसुन का सेवन करने के ल‍िए लहसुन को अचार के फॉर्म में खा सकते हैं पर उसमें ज्‍यादा मसालों का इस्‍तेमाल न करें। लहसुन को सुखाकर आप उसका पाउडर बनाकर पानी के साथ एक चम्‍मच खा सकते हैं या आप लहसुन की कल‍ियों को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मुंहासों (एक्ने) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

एलर्जी हो तो इन बातों का ध्‍यान रखें 

allergy fatigue

(image source:wpengine)

एलर्जी के दौरान हो रही थकान को दूर करने के लि‍ए इन बातों का खयाल रखें- 

  • अगर आपको एलर्जी के कारण थकान हो रही है तो आप हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों का सेवन करें।
  • एलर्जी दूर करने के ल‍िए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करना चाह‍िए। 
  • एलर्जी है आप खुद को बाहर की हवा और प्रदूषण से बचाकर रखें तो आप जल्‍दी ठीक हो जाएंगे।
  • एलर्जी के दौरान थकान महसूस हो रही है तो इस दौरान ज्‍यादा तला-भुना खाना आपको अवॉइड करना चाह‍िए।
  • एलर्जी के दौरान आप अपने तापमान का ध्‍यान रखें, ज्‍यादा ठंडे या गरम तापमान में अचानक से जानें से बचें।
  • आपको एलर्जी है तो दवाओं का सेवन डॉक्‍टर से पूछकर समय पर करते रहें, आपको एलर्जी की समस्‍या से बचने के ल‍िए खुद से दवा का सेवन नहीं करना चाह‍िए।

एलर्जी के कारण थकान दूर करने के लि‍ए सबसे पहले आपको ये पता लगाना चाहिए क‍ि आपको एलर्जी होने का कारण क्‍या है, एलर्जी का इलाज करने से थकान भी अपने आप ही दूर हो जाएगी।

(main image source:healthymomclub)

Disclaimer