मुंहासों (एक्ने) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से एक्ने की परेशानी से जल्द से जल्द राहत पाया जा सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 25, 2021
मुंहासों (एक्ने) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद में एलोवेरा का खास महत्व है। इसका इस्तेमाल न सिर्फ स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। बल्कि कई तरह की बीमारियों जैसे- पेट में दर्द, बवासीर, गैस की समस्या, वजन कम इत्यादि के लिए भी करते हैं। इसकी पत्तियों में मौजूद जेल स्किन और शरीर को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। अगर आप मुंहासों की परेशानी से परेशान हैं, तो एवोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से एक्ने की परेशानी को काफी जल्द ठीक किया जा सकता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करके अंदर से निखार लाता है। अगर आपको एक्ने की परेशानी है, तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आज हम इस लेख में 6 तरह से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप एक्ने की परेशानी से जल्द से जल्द राहत पा सके। आइए जानते हैं इस बारे में-

1. शुद्ध एलोवेरा जेल का डायरेक्ट इस्तेमाल करना

शुद्ध एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है। लंबे समय से इसका इस्तेमाल घावों को साफ करने, दर्द को दूर करने और स्किन पर होने वाले जलन को कम करने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से बहुत ही कम लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है। ऐसे में एलोवेरा का डायरेक्ट इस्तेमाल करना आपके लिए गुण कारी हो सकता है। 

स्किन से एक्ने की परेशानी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल को क्लींजर के रूप में लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर ब्लड सर्कलेशन बेहतर तरीके से होगा। साथ ही यह स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया की सफाई करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही एक्ने की वजह से डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करने में भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका इस्तेमाल रात में सोते समय करें। सुबह इसे धो लें। इससे स्किन पर एक्ने की परेशानी से राहत मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - कम उम्र में मेनोपॉज या पेरिमेनोपॉज के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. एलोवेरा, शहद और दालचीनी का फेस मास्क

एलोवेरा में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित करने और उसे कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें दालचीनी और शहद का मिला सकते हैं। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। घर पर स्किन के बेहतर ट्रीटमेंट के लिए आप इन तीनों सामाग्री को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन एक्ने से फ्री हो सकती है। 

इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच शुद्ध शहद लें। अब इसमें 1 चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल में मिलाएं। तैयार मिश्रण में 1/4 बड़ा चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं। अब इस तैयार मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट बाद इसे पैक को धो लें। नियमित रूप से इस फैक को लगाने से आपको बेहतर परिणाम मिल सकता है। 

3. एलोवेरा और नींबू के रस का फेस मास्क

एलोवेरा और नींबू के रस का फेसमास्क भी आपकी स्किन को फ्रेश कर सकता है। साथ ही इससे आपकी स्किन पर ग्लो आ सकती है। इस पैक के इस्तेमाल से रोम छिद्र साफ होते हैं। वहीं, स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होता है। जो आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण बनता है। एलोवेरा और नींबू का मास्क तैयार करने के लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें लगभग 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अगर आपको ज्यादा क्वांटिटी में मास्क बनाना है, तो आप मात्रा बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए सुनिश्चित करें कि आप नींबू के रस का और एलोवेरा का इस्तेमाल अनुपात 8 से 1 के बीच करें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 

4. एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल स्प्रे

एलोवेरा हमारी स्किन पर स्वस्थ कोशिकाओं की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में हमारी मदद करता है। इसलिए स्किन से बैक्टीरिया को हटाने के लिए एलोवेरा स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को बिना ऑयल के हाइड्रेट रखता है। साथ ही स्किन को ड्राई होने से बचा सकता है। 

एलोवेरा स्प्रे तैयार करने के लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें आधी कटोरी शुद्ध पानी मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके स्प्रे बोतल में डाल दें। आप चाहें, तो इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिक्स कर सकते हैं। नियमित रूप से इस स्प्रे को चेहरे पर लगाने से एक्ने की परेशानी दूर हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें - कील, मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां जैसी त्वचा की कई समस्याएं दूर करती है मंजिष्ठा, जानें इस्तेमाल का तरीका

5. एलोवेरा, चीनी और नारियल तेल का स्क्रब

अगर आपको मुंहासों की परेशानी है, तो एलोवेरा को नारियल तेल और चीनी के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके स्किन से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में असरदार हो सकता है। एलोवेरा के साथ नारियल तेल में भी जीवाणुरोधी गुण होता है। इस स्क्रब को लगाने के लिए  1/2 कप कच्ची या सफेद चीनी लें। अब इसमें 1/2 कप नारियल तेल को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद एक्सफ़ोलीएटिंग मिश्रण के लिए 1/4 कप शुद्ध एलोवेरा जेल डालें। तीनों सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रखें। अब इस स्क्रब का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर करें। 

6. एलोवेरा और टी-ट्री ऑयल

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा और टी-ट्री ऑयल के मिश्रण को भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप बेस के रूप में स्किन पर आसानी से कर सकते हैं। बेस बनाने के लिए आप शुद्ध पानी लें। इसमें टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ा थपथपा कर सुखाएं। इसके बाद आप मेकअप कर सकते हैं। 

स्किन की कई परेशानियों से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी एलोवेरा लगाने से बढ़ रही है, तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। वहीं, अगर आप पहली बार एलेवोरा लगा रही हैं, तो एक बार डॉक्टर से जरूर राय लें। 

Disclaimer