पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 08, 2021
पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

एलोवेरा का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में लाभकारी साबित हो सकते हैं। अधिकतर लोग फेसपैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग बालों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। कोरोनाकाल में कई लोगों द्वारा एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसके अलावा एलोवेरा में कई ऐसे गुण हैं, जो शरीर के कई परेशानी जैसे- ब्लड की सफाई, एजिंग की परेशानी, पेट की गर्म की शांत करने में लाभकारी होता है। यह पेट की परेशानी जैसे- पेट दर्द, पेट में जलन, एसिडिटी को दूर करने में लाभाकारी है। आज हम इस लेख में पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल?

1. पेट की गांठ में करें इस्तेमाल

पेट की गांठ को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद औषधीय गुण गांठ को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 1 कटोरी ताजा एलोवेरा जेल लें। अब इसे पेट के ऊपरी हिस्से पर लगाएं और एक कॉटन के कपड़े से पेट को बांध दें। इससे पेट की गांठ बैठ सकती है। इस प्रक्रिया को अपनाने से आंतों में जमा गंदगी मल के जरिए बाहर निकल सकती है। 

इसे भी पढ़ें -सफेद बालों को काला करने के लिए इन 2 तरीकों से एलोवेरा का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

2. पेट के दर्द से आराम

पेट में दर्द होने पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 10 से 20 ग्राम एलोवेरा की जड़ लें। अब इसे पानी में अच्छे से उबाल लें। इसके पाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा हींग मिला लें। इस पानी को पीने से पेट में दर्द से आराम मिल सकता है। 

3. पेट के वात विकार दिलाए निजात

गैस और एसिडिटी जैसे वात विकार दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करीब 6 ग्राम एलेवोरा का गूदा लें।  अब इसमें 6 ग्राम गाय का ङी, 1 ग्राम सेंधा नमक और 1 ग्राम हरड़ चूर्ण मिलाएं। अब इस मिश्रण को सुबह-शाम खाएं। इससे वात विकार को दूर किया जा सकता है। साथ ही गैस की परेशानी से तुरंत राहत मिल सकता है।

4. गैस की परेशानी को करे दूर

बार-बार पेट में गैस बनने पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी में 5 से 6 ग्राम एलोवेरा जेल लें। अब इसमें त्रिकटु सोंठ, काली मिर्च, हरड़ और सेंधा नमक मिलाएं।  सुबह-शाम इस मिश्रण का सेवन करने से गैस की परेशानी दूर होती है। 

इसे भी पढ़े- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

5. पेट के वात दोष को दूर करने में असरदार

पेट में वात दोष से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए आप 60 ग्राम एलोवेरा जेल में 60 ग्राम घी, 10 ग्राम सेंधा नमक और 10 ग्राम हरड़ चूर्ण मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे वात दोष जैसे- गैस, अपच, एसिडिटी से आराम मिल सकता है। साथ ही पेट से जुड़ी अन्य परेशानी को भी दूर किया जा सकता है।

पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलाव एलोवेरा जेल का कई परेशानियों जैसे- कान में दर्द, स्किन पर झुर्रियां, मुंहासे, बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल न करें। अगर आप अधिक मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको समस्या हो सकती है। किसी गंभीर परेशानी होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Disclaimer