रात में सोने से पहले अजवाइन खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

अजवाइन का सेवन करने से आपको कई परेशानियों से राहत मिल सकता है। रात में सोने से पहले अजवाइन का सेवन आपके लिए अधिक लाभकारी है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 26, 2021 19:15 IST
रात में सोने से पहले अजवाइन खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

अजवाइन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से पेट दर्द से लेकर गैस की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। वैसे तो किसी भी समय में अजवाइन खाया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात के समय अजवाइन खाने से आपको ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिल सकता है? जी हां,  सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉ. श्रेय शर्मा का कहना है कि रात को सोने से पहले अजवाइन खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर तरीके से कार्य करती हैं। साथ ही इससे अन्य परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं रात में सोने से पहले अजवाइन खाने से सेहत को होने वाले (Ajwain Benefits) फायदे -

1. अनिद्रा को करे दूर

रात को अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। रात में सोने से पहले अगर आप अजवाइन का सेवन करते हैं, तो इससे आपका मस्तिष्क शांत होता है, जिससे आपको अच्छी नींद आ सकती है। साथ ही इससे आपको कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें -मुंहासों (एक्ने) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

2. सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत

अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी है, तो रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करें। इससे आप सर्दी-जुकाम से राहत पा सकते हैं। अजवाइन का सेवन करने के लिए 1 चम्मच अजवाइन लें। अब इसमें 1 चुटकी काला नमक मिलाकर फांक लें। इसके बाद 1 गिलास गर्म पानी पी जाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

3. कमर दर्द को करे कम

अगर आपको कमर दर्द की शिकायत रहती है, तो रात में सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई अजवाइन का सेवन करें। अजवाइन खाने के बाद 1 गिलास गर्म पानी जरूर पिएं। ध्यान रखें कि इसका सेवन खाना खाने काे बाद ही करें। इससे कुछ ही दिनों में कमर दर्द से आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप अजवाइन का लेप लगाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

4. डायरिया से दिलाए राहत

डायरिया के मरीजों के लिए भी अजवाइन का सेवन लाभकारी हो सकता है। रात में सोने से पहले 1 गिलास पानी  गर्म करें। इसमें 1 चम्मच अजवाइन डालकर अच्छे से गर्म करें। अब इसे सोने से करीब 30 मिनट पिएं। इस पानी को पीने से डायरिया और पेट से जुड़ी अन्य परेशानी में काफी जल्द राहत मिलेगा। 

5. जोड़ों में दर्द से राहत

रात में सोने से पहले अजवाइन का सेवन करने से जोड़ों में दर्द से आराम मिल सकता है। इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन फांके और 1 गिलास गर्म पानी लें। इससे जोड़ों में दर्द से आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - त्वचा के पुराने दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 आसान घरेलू नुस्खे

6. कब्ज से दिलाए आराम

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए 1 चम्मच कच्चे अजवाइन को तवे पर भुन लें। अब रात में सोने से पहले इसे चबाकर खाएं। इसके बाद गर्म पानी पी लें। इससे सुबह तक आपका पेट साफ हो सकता है।

रात में सोने से पहले अजवाइन का सेवन करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन न करें। अगर आपकी परेशानी ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। ताकि आपकी परेशानी ज्यादा बढ़े नहीं।  

Disclaimer