स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है पर्याप्त मात्रा में तांबा, जानें कैसे है ये आपके लिए फायदेमंद

अगर आप भी खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जान लें तांबा कैसे आपके लिए है फायदेमंद और कैसे करें इसकी पूर्ति। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 30, 2021
स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है पर्याप्त मात्रा में तांबा, जानें कैसे है ये आपके लिए फायदेमंद

खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट में सभी पोषण को शामिल करें जो आपको स्वस्थ रखने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करें। अन्य पोषक तत्वों की तरह ही तांबा (copper) है जो आपको स्वास्थ्य रखने में मदद करते हैं। तांबा आपकी डाइट में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जिसकी पूर्ति के साथ आप हड्डियों और नसों को को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। ऐसे ही तांबा आपको कई मायनों में फायदा पहुंचाने के साथ मस्तिष्क को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। इतना ही नहीं तांबा से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर में रक्त कोशिकाएं तेजी से उत्पादन होती है। जिसके कारण आप कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में तांबा से युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि तांबा या कॉपर से युक्त खाद्य कैसे आपके लिए है फायदेमंद। 

तांबा के स्वास्थ्य फायदे (Health Benefits Of Copper in Hindi)

मानसिक रूप से मिलती है ऊर्जा

तांबा न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि ये आपके मस्तिष्क को भी पर्याप्त ऊर्जा देने का काम करता है। जी हां, आपको बता दें कि तांबा का सेवन पर्याप्त मात्रा में करने से ये आपके न्यूरोट्रांसमीटर को लंबे समय तक सक्रिय रखने में मदद करता है। एक शोध के मुताबिक, तांबा हमेशा आपके मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है जिसकी मदद से आप मानसिक रूप से सक्रिय रखता है। 

इसे भी पढ़ें: पोटेशियम की कमी से शरीर को हो सकती हैं ये 6 बीमारियां, जानें इसकी कमी के लक्षण और उपचार

जोड़ों और हड्डियों को रखते हैं मजबूत

अक्सर आपने कई लोगों को जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान होते देखा होगा जिस कारण अक्सर वो लोग इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन फिर भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है। जबकि तांबा से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी हड्डियों और जोड़ों के दर्द को आसानी से कम कर सकते हैं और आपके जोड़ों को लंबे समय के लिए मजबूत बनाए रख सकते हैं। इतना ही नहीं कॉपर का नियमित रूप से सेवन आपको ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से भी दूर रखता है। आपको बता दें कि तांबे से युक्त खाद्य पदार्थों में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है। 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

आजकल हर कोई इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में कॉपर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रख सकते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में तांबे की कमी न होने के कारण किसी को भी न्यूट्रोपेनिया हो सकता है, जिसके कारण श्वेत रक्त कोशिकाएं भी कम होने लगती है। इसके कारण आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। 

चयापचय बढ़ने में मिलती है मदद

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप चयापचय को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कई तरह के फूड्स है जो आपके लिए बहुत जरूरी है, कॉपर से युक्त खाद्य पदार्थ आपके चयापचय को हमेशा बढ़ावा देते हैं जो आपको वजन कम कनरे में भी मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करते हैं जिसकी मदद से आप खुद को दिनभर एक्टिव रख सकते हैं। आफको बता दें कि तांबे से भरपूर खाद्य पदार्थों को चयापचय के समर्थन के लिए माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए ग्रीन टी पी कर थक चुके हैं आप तो ट्राई करें Oolong Tea, जानें इसे बनाने का तरीका और 5 फायदे

कॉपर से भरपूर खाद्य पदार्थ (Copper Rich Foods)

  • नट्स में भारी मात्रा में कॉपर मौजूद होता है जो आपको आसानी से स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप असानी से अपनी डाइट में नट्स को शामिल कर सकते हैं। 
  • झींगा मछली भी लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है, इसमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। झींगा मछली में भी भारी मात्रा में कॉपर मौजूद होता है। आप झींगा को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 
  • पत्तेदार साग आपको कई तरह से स्वस्थ रख सकता है, क्योंकि इसमें कई जरूरी पोषण मौजूद होते हैं जैसे- विटामिन्स, फाइबर और कैल्शियम। जो आपको स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। 
  • डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में कोको होता है, इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कई दूसरे पोषण मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। 

अगर आप भी अपनी डाइट में तांबे से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहते हैं तो जान लें कैसे ये आपके लिए है फायदेमंद और कैसे करें इसकी पूर्ति।

Read More Articles on Healthy diet in hindi

 

 
 
Disclaimer