World Mental Health Day 2021: बॉलीवुड के वो सितारे जिन्होंने डिप्रेशन के चलते की आत्महत्या

चकाचौंध से भरी सिनेमा की दुनिया में सितारों की अवसाद, आघात और अन्य कारणों से आत्महत्या करने की लिस्ट लंबी है, जानें इनके बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 07, 2021
World Mental Health Day 2021: बॉलीवुड के वो सितारे जिन्होंने डिप्रेशन के चलते की आत्महत्या

आज के समय में इंसान तमाम कारणों से मानसिक तनाव, चिंता, डिप्रेशन, एंग्जायटी, स्टिग्मा, डिमेंशिया और हिस्टिरिया जैसी तमाम मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं। इससे दुनिया का कोई भी देश या कोना अछूता नहीं रहा है। ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि मानसिक समस्याएं सिर्फ आर्थिक स्थितियों और जीवन की घटनाओं की वजह से आती हैं। लेकिन जीवन में सब कुछ पा लेने के बाद भी मानसिक समस्याओं से ग्रसित होना सामान्य नहीं है। दुनियाभर में मेंटल हेल्थ को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। हर साल सन 1992 से दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल के विश्व मानसिक स्वास्थ्य की थीम ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’ (Mental Health in an Unequal World) रखा गया है। पिछले कुछ सालों से देश में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। हाल के वर्षों में तमाम हसितयों ने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के कारण खुदकुशी तक कर ली। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद देश में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत तेजी से होनी शुरू हुई है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड के उन चेहरों के बारे में जिन्होंने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझते हुए आत्महत्या कर ली।

बॉलीवुड के सितारे जिन्होनें डिप्रेशन से जूझते हुए की आत्महत्या (Bollywood Stars Whos Committed Suicide Due To Depression)

डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या के कारण पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड के तमाम चेहरों ने अपनी जान ले ली। चिंता के कारण तनाव पैदा होता है लेकिन अगर यह तनाव ज्यादा दिनों तक बना रहे तो डिप्रेशन में तब्दील हो सकता है। डिप्रेशन की समस्या के कारण आज दुनिया में 10 में से 3 व्यक्ति परेशान हैं। मुंबई की चकाचौंध भरी शोबिज इंडस्ट्री में भी ऐसे तमाम ऐसे सितारे हैं जिन्होनें डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से लड़ाई लड़कर खुद को संभाला है लेकी कुछ चेहरे ऐसी भी हैं जिन्होंने डिप्रेशन और मानसिक समस्याओं के चलते अपनी जान गंवा दी। आइये जानते हैं ऐसे सितारों के बारे में जिन्होनें डिप्रेशन के चलते की आत्महत्या।

इसे भी पढ़ें : आपकी मानसिक सेहत पर सीधा असर डालती है प्राकृत‍िक रोशनी, जानें इससे दिमाग को मिलने वाले 5 फायदे

1. सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)

Bollywood-Suicide-Mental-health

बॉलीवुड के मशहूर और उभरते हुए अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने 34 साल की उम्र में डिप्रेशन के चलते आपनी जान ले ली थी। हालांकि उनकी मौत पर कई तरह की बातें हुईं और आज भी उनके तमाम चाहनेवाले यह मानते हैं कि सुशांत की मौत के पीछे कई लोगों का हाथ है। लेकिन जानकारी के मुताबिक सुशांत लंबे समय से डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से जूझ रहे थे और उनका इलाज भी चल रहा था। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी एक्टर के रूप में की थी। इसके बाद सुशांत को बॉलीवुड में पहला ब्रेक फिल काय पो छे से मिला था। इस फिल्म के बाद सुशांत ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक पहचान बना ली थी। इसके बाद सुशांत ने पीके, केदारनाथ, सोनचिरैया, छिछोरे और दिल बेचारा में भी काम किया। इनता कुछ होने के बाद भी सुशांत सिंह राजपूत डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से पीड़ित थे और इसके चलते उन्होंने आत्महत्या कर ली। कूपर अस्पताल में प्रारंभिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत का कारण फांसी से दम घुटने से होने की पुष्टि हुई थी। हालांकि अभी भी उनकी मौत का मामला कोर्ट में चल रहा है।

इसे भी पढ़ें : इन 5 टिप्स से सीखें जीवन में अकेले रहकर भी खुश रहना

2. जिया खान (Jiya Khan)

Bollywood-Suicide-Mental-health

बॉलीवुड में बतौर अभिनेत्री काम कर रही जिया खान ने भी डिप्रेशन के चलते अपनी जा ले ली थी। बताया जाता है कि जिया खान को डिप्रेशन की समस्या उनकी लव लाइफ के चलते हुई थी। दरअसल जिया खान और अभिनेता सूरज पंचोली एक दूसरे के प्यार में थे। जिया खान ने अपने सुसाइड नोट में अभिनेता सूरज पंचोली पर गंभीर आरोप लगाये थे। माना जाता है कि लव लाइफ से परेशान होकर अभिनेत्री जिया खान ने सुसाइड की थी। जिया खान की सुसाइड का मुद्दा भी काफी दिनों तक चर्चा में रहा था। जिया खान की मौत का मामला अभी भी कोर्ट में चल रहा है।

3. परवीन बॉबी (Parveen Boby)

Bollywood-Suicide-Mental-health

परवीन बॉबी बॉलीवुड की बेहतरीन और जानी मानी अभिनेत्री थीं। बताया जाता है कि परवीन बॉबी भी लंबे समय तक डिप्रेशन और तनाव का सामना कर रही थीं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक परवीन बॉबी को लगता था कि उन्हें कोई जान से मारना चाहता है। लंबे समय तक डिप्रेशन से लड़ने के बाद फ़िल्मी परदे पर सबका मनोरंजन करने वाली मशहूर अदाकारा परवीन बॉबी ने सुसाइड कर लिया था। उनकी लाश उनके घर में मिली थी। परवीन बॉबी की मौत के बाद बनी फिल्म वो लम्हें उन्ही की जिंदगी पर आधारित है।

इसे भी पढ़ें : आपके मेंटल हेल्थ पर 'लव एडिक्शन' का इस तरह पड़ता है प्रभाव, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

4. दिव्या भारती (Divya Bharti)

Bollywood-Suicide-Mental-health

बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्या भारती ने भी मानसिक समस्याओं के चलते अपनी जान दे दी थी। उन्होनें अपनी बिल्डिंग की 5वीं मंजिल से कूदकर अपनी जान दी थी। कई रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स यह बताते हैं कि अभिनेत्री दिव्या भारती अपनी रिलेशनशिप और प्रोफेशनल लाइफ के चलते डिप्रेशन से पीड़ित थीं। दिव्या भारती की मौत को लेकर अभी भी कोर्ट में केस चल रहा है।

5. कुणाल सिंह (Kunal Singh)

Bollywood-Suicide-Mental-health

फिल्म अभिनेता कुणाल सिंह ने भी डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं के चलते अपनी जान दे दी थी। कुणाल सिंह तमिल फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के लिए जाने जाते थे। लगातार असफलता और काम न मिलने की वजह से उन्होनें फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। बताया जाता है कि वे काफी समय से डिप्रेशन से पीड़ित थे।

6. प्रत्युषा बनर्जी (Pratyusha Banerjee)

Bollywood-Suicide-Mental-health

अभिनेत्री प्रत्युषा बनर्जी मशहूर टीवी कार्यक्रम बालिका वधू में मुख्य भूमिका में थीं। साल 2016 में अभिनेत्री ने आत्महत्या कर ली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रत्युषा भी डिप्रेशन में थीं। उनके डिप्रेशन का कारण उनकी पर्सनल लाइफ थी। प्रत्युषा बनर्जी की मौत के बाद भी सोशल मीडिया में बहुत हंगामा मचा था। प्रत्युषा की मौत के समय उनकी उम्र महज 25 साल थी।

7. कुलजीत रंधावा (Kuljeet Randhawa)

Bollywood-Suicide-Mental-health

पश्चिम बंगाल में जन्मीं अभिनेत्री कुलजीत रंधावा मॉडल और टीवी एक्टर थीं। उन्होनें तमाम टीवी सीरीज में काम किया था। रंधावा ने जुहू स्थिति अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। उस समय उनकी उम्र महज 30 साल थी। बताया जाता है कि कुलजीत रंधावा काफी समय से डिप्रेशन से पीड़ित थीं।

इसे भी पढ़ें : मेंटल हेल्थ को अच्छा रखने के लिए जरूरी है गपशप (गॉसिपिंग), जानें इसके सकारात्मक प्रभाव

इसके अलावा बॉलीवुड के कुछ और चेहरों ने भी डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं के चलते अपनी जिंदगी गंवाई है। डिप्रेशन या तनाव एक मानसिक समस्या है जिस पर काबू पाया जा सकता है। इस समस्या के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क कर इलाज लेने से फायदा मिलता है। डिप्रेशन के लक्षण दिखने पर आपको जरूर मनोचिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा आप किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या या सुसाइडल थॉट्स से पीड़ित हैं तो रोशनी हेल्पलाइन- +91 4066202000, स्नेहा फाउंडेशन इंडिया- +91 4424640050, लाइफलाइन फाउंडेशन- 033-24637401, 7432 इन नंबरों पर संपर्क जरूर करें।

नोट: इस लेख में इस्तेमाल की गयी सभी फोटोज ट्विटर और इंस्टाग्राम पर मौजूद अभिनेता/अभिनेत्रियों के अकाउंट से ली गयी हैं।

Disclaimer