इन 5 टिप्स से सीखें जीवन में अकेले रहकर भी खुश रहना

जीवन में अकेलापन बहुत ही खतरनाक माना जाता है, अकेले रहकर भी खुश रहने के लिए आप इन 5 बातों को अपना सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 24, 2021
इन 5 टिप्स से सीखें जीवन में अकेले रहकर भी खुश रहना

जीवन में कई कारणों से इंसान को अकेले रहना पड़ता है। वैसे तो अकेलापन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक माना जाता है लेकिन अगर आप अकेले रहकर भी खुश रहते हैं तो इसका मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। खुश रहने से इंसान की शारीरिक और मानसिक सेहत ठीक रहती है। खुश रहने के लिए प्रचलित कहावत 'लाफ्टर इस द बेस्ट मेडिसिन' आपने जरूर सुनी होगी। हिंदी में भी कहा जाता है कि 'हंसी में छिपा है सेहत का राज'। दुनियाभर में हुए तमाम शोध और अध्ययन भी इस बात पर जोर देते हैं हैं कि इंसान को जीवन की हर एक परिस्थिति में खुश रहना चाहिए खासकर जब आप अकेले रह रहे हों या अकेले हों। अकेलापन कई बार तमाम मानसिक समस्याओं का कारण भी बन जाता है लेकिन इससे बचने के लिए अकेले रहकर भी खुश रहने के तरीके अपना सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

जीवन में अकेले रहकर भी कैसे रहें खुश? (How To Be Happy Alone in Life?)

खुशी (Happiness) और हमारा स्वास्थ्य (Health) एक दूसरे से जुड़ा हुआ है, इसीलिए ही "हैप्पीनेस इस अ मेडिसिन" वाली कहावत कही और सुनी जाती है। अगर आप खुश रहते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर देखा जा सकता है। खुश रहने का असर मानसिक स्वास्थ्य के अलावा शारीरिक स्वास्थ्य पर भी होता है। इंसान जब अकेला होता है तो कई बार उसकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं लेकिन अकेलेपन के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए आपको जिंदगी में खुश जरूर रहना चाहिए। आप इन टिप्स को अपनाकर जिंदगी में अकेले रहते हुए भी खुश रह सकते हैं।

Tips-to-be-happy-alone

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : तनाव और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing), जानें इसके लाभ

1. खुद को समझने की कोशिश करें

जब इंसान अकेला होता है तो उसमें मन में तमाम तरह की बातें और सवाल पैदा हो सकते हैं। लेकिन इस स्थिति में आपको खुद को समझना चाहिए। ऐसे में आप इस बात को जरूर खुद से कहें कि आपका जीवन बहुत मूल्यवान है और इसे यूं ही बर्बाद नहीं करना चाहिए। खुद को यह याद दिलाएं कि क्या आप वही हैं जो अपनी लाइफ में बनना चाहते थे। खुद के लिए जिंदगी जीने की प्रेरणा जगाने से आप खुद को खुश रखने में कामयाब हो सकते हैं। 

2. अकेले होने पर खुद को व्यस्त रखें

दुनिया की फिक्र और तमाम तरह की तकलीफों से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय खुद को व्यस्त रखना है। अकेले रहते हुए इंसान के दिमाग में तरह-तरह की चीजें शुरू हो सकती हैं। इसलिए अकेलेपन की नकारात्मकता से बचने के लिए आपको खुद को व्यस्त रखना चाहिए। जब आप जिंदगी में अकेले हों तो खाली समय में खुद को व्यस्त रखने के लिए अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करें, कहीं घूमने जायें या कोई किताब पढ़ें। इससे आप अपने मन को विचलित होने से रोक सकते हैं और खुश रह सकते हैं।

Tips-to-be-happy-alone

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : आपके मेंटल हेल्थ पर 'लव एडिक्शन' का इस तरह पड़ता है प्रभाव, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

3. दूसरों से खुद की तुलना करने से बचें

हालांकि यह कहना बहुत आसान है लेकिन इस बात को अपनाना बहुत कठिन है। लेकिन जब भी आप अपनी तुलना किसी और से करते हैं तो इससे आपके दिमाग और मन में नकारात्मकता बैठ सकती है। इसलिए आप अपनी तुलना दूसरों से करने से बचें। खुद को जानने से आप अपनी तुलना किसी और से नहीं करेंगे। 

इसे भी पढ़ें : मेंटल हेल्थ को अच्छा रखने के लिए जरूरी है गपशप (गॉसिपिंग), जानें इसके सकारात्मक प्रभाव

4. चीजों के प्रति अपना नजरिया बदलें

कहते हैं ना कि नजर बदलो तो नजारा बदलेगा ठीक इसी तरह अकेले रहने पर भी अपने नजरिये को बदलेंगे तो आपको हर जगह पॉजिटिविटी दिखाई देगी। खुशी एक ऐसी भावना है जो आंतरिक रूप से प्रेरित होने पर खुद बी खुद बाहर आती है। आपको इस बात का अहसास होना चाहिए कि कोई भी चीज आपको खुश या दुखी नहीं बना सकती। अपनी खुशी या गम के लिए आप ही जिम्‍मेदार हैं। खुशी हासिल करने के लिए आपको चीजों को देखने का अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। सकारात्‍मक सोच और विचार मुश्किल से मुश्किल हालात में आपको खुश रख सकते हैं।

5. व्यायाम, ध्यान और एक स्वस्थ दिनचर्या अपनाएं

जीवन में अकेले रहने पर कई तरह की मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए इन चीजों से बचने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपको एक स्वस्थ दिनचर्या अपनानी चाहिए। अकेले रहकर भी खुश रहने के लिए आप रोजाना योग, ध्यान आदि का अभ्यास करें। संतुलित आहार लें और दिनचर्या संतुलित रखें। 

Tips-to-be-happy-alone

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : खुश रहने के 7 फायदे जिनका सेहत पर पड़ता है सीधा असर

इन चीजों का ध्यान रखकर आप जिंदगी में अकेले रहकर भी खुश रह सकते हैं। खुश रहना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए जिंदगी में हमेशा खुश रहने की आदत डाल लेनी चाहिए। कठिन से कठिन परिस्थितियों में खुश रहने से आप तकलीफों का शिकार नहीं होंगे।  

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer