तनाव और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing), जानें इसके लाभ

भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव या डिप्रेशन जैसी समस्याओं में फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing) बहुत फायदेमंद माना जाता है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 08, 2021 15:45 IST
तनाव और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing), जानें इसके लाभ

मौजूदा समय में भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण तमाम लोग तनाव और डिप्रेशन जैसी अनेक मानसिक समस्याओं से ग्रसित हैं। घर से लेकर ऑफिस तक के काम के प्रेशर ने लोगों को डिप्रेशन और चिंता का शिकार बना दिया है। हालांकि तनाव और अन्य मानसिक समस्याओं के पीछे कई कारण होते हैं जिनमें आपकी लाइफस्टाइल और खानपान का भी प्रभाव होता है। तनाव और डिप्रेशन जैसी तमाम मानसिक बीमारियों से बचने के लिए मेंडिटेशन, योग और एक्सरसाइज आदि करना फायदेमंद माना जाता है। शरीर और मन दोनों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए आप कई तरह की थेरेपी का भी सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही थेरेपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो तनाव भरी जिंदगी में आपके मानसिक सुकून के लिए बहुत ही उपयोगी मानी जाती है। इस थेरेपी का नाम फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing) है जिसे आप हिंदी में जंगल स्नान भी कह सकते हैं। जापान जैसे विकसित देश से शुरू हुई यह थेरेपी आज पूरी दुनिया में प्रचलित है। आइये जानते हैं फॉरेस्ट बाथिंग के फायदे और इसे करने के तरीके के बारे में।

क्या है फॉरेस्ट बाथिंग? (What is Forest Bathing?)

इंसान के जीवन के लिए प्रकृति ने जितने उपहार दिए हैं वे सभी कल्पना से परे और अत्यंत लाभदायक हैं। एक तरह से ये कहा जाए कि बिना प्रकृति के इंसान का जीवन संभव नहीं है तो यह गलत नहीं होगा। इंसान से लेकर पशु-पक्षियों तक के लिए प्रकृति के पास कुछ न कुछ जरूर है। फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing) भी प्रकृति द्वारा दिया गया एक उपहार ही है। डिप्रेशन, तनाव, चिंता, एंग्जायटी और डायबिटीज मेलेटस (Diabetes Mellitus) जैसी समस्याओं के लिए फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing) वरदान की तरह है। इस थेरेपी की शुरुआत जापान में हुई थी जिसके बाद अब इसे पूरी दुनिया में अपनाया जा रहा है। फॉरेस्ट बाथिंग प्रकृति की अनोखी सुंदरता से भरे जंगलों में समय बिताने को कहा जाता है। जंगल में पेड़, पौधों और फूल व पत्तियों के बीच टहलना ही फॉरेस्ट बाथिंग है। जंगल की हरियाली और फूलों व पत्तियों की महक का आनंद आपको कई तरह की मानसिक समस्याओ से दूर रखने का काम करता है।

forest-bathing-benefits

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : अपने मनपसंद काम में भी मन न लगना हो सकता है Anhedonia का संकेत, जानें क्या है ये समस्या

कैसे की जाती है फॉरेस्ट बाथिंग? (Ways To Do Forest Bathing?)

आधुनिक जीवनशैली और कामकाज की वजह से आज के समय में लोगों को प्रकृति के बीच रहने का मौका ही नहीं मिलता है। आज के समय में हर कामकाजी व्यक्ति अपने दिन का लगभग 10 घंटा मोबाइल फोन, टीवी, कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे गैजेट्स की स्क्रीन पर बिताता है। प्रकृति और कुदरत से दूर होने की वजह से स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति पर असर पड़ा है जिसको ध्यान में रखते हुए यह थरेपी ईजात की गयी है। फॉरेस्ट बाथिंग थेरेपी में लोग जंगलों में समय बिताते हैं। इस दौरान आपको फोन और दूसरी तकनीकी चीजों से दूर रहकर प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेना होता है। इस थेरेपी के लिए कई देशों में बाकायदा एसोसिएशन बने हुए हैं जो इसमें आपकी सहायता करते हैं। जंगल में टहलने के समय आपसे प्रकृति से जुड़े कई सवाल भी पूछे जा सकते हैं। 

फॉरेस्ट बाथिंग के फायदे (Forest Bathing Benefits)

फॉरेस्ट बाथिंग थेरेपी में आपको प्रकृति से जुड़ने का मौका मिलता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फॉरेस्ट बाथिंग को लेकर की गयी एक स्टडी के मुताबिक यह मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ-साथ कई शारीरिक समस्याओं को भी दूर करने का काम करती है। आइये जानते हैं फॉरेस्ट बाथिंग के फायदे। 

इसे भी पढ़ें : आपके मेंटल हेल्थ पर 'लव एडिक्शन' का इस तरह पड़ता है प्रभाव, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

  • मूड को ठीक करने और सकारात्मकता बढ़ाने के लिए फॉरेस्ट बाथिंग थेरेपी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।
  • फॉरेस्ट बाथिंग तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होती है।
  • शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती देने का काम करती है।
  • एडीएचडी (ADHD) वाले बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है।
forest-bathing-benefits
(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : मेडिटेशन करने पर खुद में दिखें ये 6 बदलाव तो, हो सकते हैं ये इसके नुकसान

कुल मिलकर कहें तो यह थेरेपी भागदौड़ भरी जिंदगी के तनाव और प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद है। फॉरेस्ट बाथिंग के माध्यम से आप प्रकृति से जुड़ सकते हैं। यह थेरेपी आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद हो सकती है।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer