Zen Meditation : तन-मन की शांति के लिए करें 'ज़ेन मेडिटेशन', शरीर और मन के सभी दुख-दर्द होंगे दूर

यदि आपको अनावश्‍यक विचार परेशान कर रहे हैं, तो आप ज़ेन ध्यान या ज़ेन मेडिटेशन की मदद लें। यहां इस साधना के बारे में अधिक जानें।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 09, 2020Updated at: May 30, 2022
Zen Meditation : तन-मन की शांति के लिए करें 'ज़ेन मेडिटेशन', शरीर और मन के सभी दुख-दर्द होंगे दूर

जीवन इन दिनों एक दौड़ बन गया है, जहां हम सभी जीतने के लिए दौड़ रहे हैं। यदि आप भी भागती-दौड़ती जिंदगी से परेशान है, तो एक पल के लिए रुकें और सोचें कि क्या आप जीवन की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं। एक सबसे आम जवाब 'नहीं' होगा। जीवित और गुणवत्ता वाले जीवन के बीच बहुत बड़ा अंतर है। आपके पास एक लक्‍जरी लाइफ हो सकती है लेकिन क्या आपके पास मन की शांति है? यह एक महीन रेखा है, जो जीवन और जीवन को अलग करती है। चूहा दौड़ के बीच में, आप थोड़ी देर के लिए बैठने के लिए एक शांतिपूर्ण कोने की तलाश करते हैं और अपने जीवन की समीक्षा करते हैं। उस शांति और ध्यान के लिए, ज़ेन ध्यान की कोशिश करें। यह एक सदियों पुरानी प्रथा है,  जो आपके जीवन में शांति ला सकती है।

Zen Meditation

ज़ेन ध्यान क्या है?

ज़ेन ध्यान जिसे 'ज़ज़ेन' के नाम से भी जाना जाता है, एक चीनी बौद्ध धर्म के ध्यान अभ्यास के रूप में बेहद लोकप्रिय है। भारतीय बुद्ध गुरु 'बोधिधर्म' ने ज़ेन की शुरुआत की, जो बौद्ध मठों में भिक्षुओं द्वारा धार्मिक रूप से प्रचलित है। जब वे बौद्ध भिक्षुओं की जीवित संस्कृति को देखते हैं और सीमित संसाधनों के बावजूद इतनी सामग्री कैसे प्राप्त करते हैं, तो बहुत से लोग हैरान रह जाते हैं। यही कारण है। उन्हें शांति में महारत हासिल है।

ज़ेन ध्यान लाभ

यह एक सरल ध्यान तकनीक है, लेकिन प्रमुख लाभ के साथ है। यह न केवल आपको मानसिक रूप से शांत करने में मदद करता है, बल्कि शारीरिक तनाव और दर्द को भी ठीक करने में भी सहायक है। यह उन लोगों के लिए किसी उपाय से कम नहीं है, जो लगातार तनाव से निपटते हैं और इससे छुटकारा पाने की कोशिश में लगे रहते हैं। आध्यात्मिक भाषा में, ज़ेन ध्यान आपके मन और आत्मा को फिर से जोड़ने में मदद करता है, ताकि आपको स्पष्टता मिले और आपकी सभी चिंताओं का जवाब मिले।

इसे भी पढ़ें: खुश रहने का मूल मंत्र है प्राण योग, जानें प्राण मुद्रा करने की विधि और फायदे

नियमित रूप से इस ध्यान का अभ्यास करने पर, आप उस अवस्था में भी पहुँच सकते हैं, जहाँ आप अपेक्षा कम महसूस करते हैं। जिसका अर्थ है कि आप शांत अवस्था में पहुँच चुके हैं। यह वह बिंदु है, जब आपके जीवन की चिंताएं समाप्त हो जाएंगी।

ज़ेन ध्यान तकनीक

आसन

आसन, ज़ेन ध्यान के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। लेकिन इससे पहले, सुनिश्चित करें कि आप ढीले कपड़े पहने हुए हैं। इसके अलावा, कमरे की रोशनी को उपयुक्त चमक के साथ शांत किया जाना चाहिए।

अब, पूर्ण या आधे-कमल की स्थिति में बैठें, जो भी आपके लिए आरामदायक हो। यदि आप ध्यान के लिए नए हैं और इस मुद्रा में नहीं बैठ सकते हैं, तो आपको रीढ़ की हड्डी के साथ सामान्य रूप से बैठना भी आसान होगा। बस रीढ़ की हड्डी और शरीर की मांसपेशियों को तनावमुक्त रखना सुनिश्चित करें।

अपने हाथों से लौकिक मुद्रा बनाएं और इसे बनाए रखें। यह मन में स्थिरता लाने में मदद करता है और आपको ध्यान के दौरान बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

Health Benefits Of Zen Meditation

आंशिक रूप से आंखें बंद करें

नियमित ध्यान में, आँखें आमतौर पर पूरी बंद रखी जाती हैं लेकिन ज़ेन ध्यान में, उनींदापन को रोकने और सतर्कता बढ़ाने के लिए आपकी आँखें आंशिक रूप से बंद होती हैं। हालाँकि, एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी आँखों के खुले होने से विचलित न हों।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में मदद करते हैं ये 3 योगासन

सही तरीके से लें सांस 

ज़ेन ध्यान में साँस लेने की तकनीक एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें मुंह को पूरी तरह से बंद रखते हुए आपको केवल अपनी नाक से सांस लेने की आवश्यकता होती है। साँस लेने और साँस छोड़ने पर ध्यान दें। जागरूकता बढ़ाने के लिए, अपनी सांसों को गिनें।

Meditation Benefits

अपना दिमाग को शांत करें 

ध्यान करते समय, विचार आपके दिमाग में घूमने लगेंगे। आपको बस इतना करना है, उन्हें पास होने देना है। यानि आपको विचारों को दिमाग से निकलने देना है। न तो उनकी उपस्थिति महसूस करें और न ही उपेक्षा। बस उन्हें  न तो उनकी उपस्थिति में और न ही उपेक्षा। बस उन्हें अपने अंदर से गुजरने दें ताकि आप के अंदर दबे सभी नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिल सके।

Read More Article On Yoga In Hindi 

Disclaimer