कोरोना से ठीक हो चुके लोग कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ) का ध्यान?

कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें हो रही है, जानिए इन दिक्कतों से बचने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना जरुरी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 24, 2021
कोरोना से ठीक हो चुके लोग कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ) का ध्यान?

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है, देश में इस माहामारी के कारण रोजाना हजारों जान जा रही है। हालंकि इस वायरस से संक्रमित होने के बाद काफी लोग ठीक भी हो रहे हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों को मानसिक समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि संक्रमण से ठीक होने के बाद उनमें डिप्रेशन, तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याएं हो रही हैं, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको एक्सपर्ट और डॉक्टर्स द्वारा बताए हुए सुझाव का पालन करना चाहिए। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि कोरोना से ठीक होने के बाद मानसिक तनाव या मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का कैसे ध्यान रखें?

कोरोना का मानसिक स्वास्थ्य पर असर (Covid 19 Effect on Mental Health)

mental-problems-after-covid

कोरोना से जूझ रहे और इससे ठीक ठीक होने के बाद कुछ लोगों को नींद न आने से लेकर चिंता और घबराहट जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोग जो पहले से ही किसी मानसिक समस्या या बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो इसकी वजह से और भी दिक्कतें हो रही हैं। यह समस्या इतनी गंभीर है कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे लोगों को उचित उपचार न दिए जाने पर स्ट्रांग इमोशन स्ट्रेस जैसी समस्या भी हो सकती है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद लोगों में मानसिक समस्याओं के तमाम लक्षण हो सकते हैं, ये लक्षण बुरे सपने, नींद न आना और तनाव या चिंता होते हैं। कुछ जगहों पर सरकार की तरफ से भी इन समस्याओं से बचने के लिए पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट सेंटर चलाये गए हैं। 

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के मेंटल हेल्थ का कैसे रखें ध्यान? (How to Take Care of Mental Health after COVID 19 Recovery)

mental-issue-after-covid-recovery

1. कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद मरीजों को तनावमुक्त माहौल में रखें। ऐसे लोगों की दिनचर्या में मानसिक तनाव को दूर करने वाली एक्टिविटी शामिल करें।

2. पर्याप्त और संतुलित आहार का सेवन करें और डॉक्टर द्वारा बताये गए डाइट प्लान का पालन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : कोव‍िड से रिकवरी के बाद थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? जानें डायटीश‍ियन स्‍वात‍ि बाथवाल से

3. पर्याप्त नींद लें और नींद के बारे में अधिक सोचने से बचें। नींद के बारे में अधिक सोचने से ये दिक्कतें और बढ़ सकती हैं।

4. फीवर, सांस फूलना, खांसी होना, हार्ट बीट बढ़ जाना, चक्कर आना, डिप्रेशन और एंजायटी जैसी समस्या होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।

5. कोरोना से ठीक होने के बाद होने वाली समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। नियमित व्यायाम करने से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

6. अगर आपक घर में बच्चे हैं तो संक्रमण से ठीक होने के बाद उनके साथ समय व्यतीत करें। तनाव से निपटने के लिए बच्चों के साथ समय व्यतीत करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

7. ज्यादा परेशानी होने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क कर सलाह लें, डॉक्टर द्वारा बताई गयी बातों का पालन करें। 

8. स्मोकिंग और कॉफी आदि के सेवन से बचें, कोरोना से ठीक होने के बाद चिकित्सक भी स्मोकिंग से दूर रहने की सलाह देते हैं।

9. शराब से सेवन से भी दूर रहें, शराब का सेवन ऐसी स्थितियों में परेशानी को और बढ़ा सकता है।

10. सोशल मीडिया और न्यूज़ से भी कुछ समय के लिए दूरी बना लेना ऐसी स्थिति में फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना के कारण पढ़ाई और परीक्षाएं रुकने से स्टूडेंट्स में बढ़ते तनाव को कैसे करें कम? जानें एक्सपर्ट्स की राय

हमें उम्मीद है कि कोरोना से ठीक होने के बाद होने वाली मानसिक समस्याओं से बचने को लेकर दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर्स द्वारा बताई गयी बातों का पालन जरूर करें और खुद को फिट और तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें। अगर आपके पास कोरोना से ठीक होने के बाद होने वाली दिक्कतों को लेकर कोई सवाल है तो हमें कमेंट कर बता सकते हैं, हमारी तरफ से आपके सवालों के जवाब दिए जाने की पूरी कोशिश की जाएगी।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer