कोव‍िड से रिकवरी के बाद थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? जानें डायटीश‍ियन स्‍वात‍ि बाथवाल से

कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान आपको थकान या सुस्‍ती होती है, उसे हम कोव‍िड फटीग कहते हैं। डायट‍ीशि‍यन स्‍वाति बाथवाल से जानते हैं इसे ठीक करने के उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 20, 2021
कोव‍िड से रिकवरी के बाद थकान और कमजोरी कैसे दूर करें? जानें डायटीश‍ियन स्‍वात‍ि बाथवाल से

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताब‍िक एक व्‍यक्‍त‍ि तभी हेल्‍दी कहलाता है जब वो मानस‍िक और शारीर‍िक रूप से स्‍वस्‍थ्‍य और खुश हो। इस समय कोव‍िड ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले रखा है और डॉक्‍टर व एक्‍सपर्ट्स लगातार ये कोश‍िश कर रहे हैं क‍ि आपको कोविड से ज्‍यादा से ज्‍यादा सुरक्षा म‍िल सके। इसी बीच हमने एक टर्म काफी बार सुना है ज‍िसे हम कोव‍िड फटीग (Covid Fatigue) के नाम से जानते हैं। ये और कुछ नहीं कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान होने वाली थकान है पर इसके लक्षण बाक‍ि बीमार‍ियों से अलग हैं। इस दौरान आपको थकान के अलावा दर्द, टेस्‍ट या स्‍मेल न आना, मसल्‍स पेन हो सकता है। इस दौरान मानस‍िक और शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर फोकस करके आप जल्‍द कोव‍िड फटीग से छुटकारा पा सकते हैं। हम में से बहुत से लोग कोव‍िड पॉज‍िट‍िव होने के दौरान अपनी फैम‍िली से दूर थे, इसका असर भी स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने डायटीश‍ियन स्‍वात‍ि बाथवाल से बात की और समझा क‍ि कोविड फटीग को हम क‍िस तरह दूर सकते हैं। 

covid fatigue

कोव‍िड फटीग क्‍या होता है? (What is Covid Fatigue)

ऐसा सोच‍िए क‍ि आप एक जंग में है और जीतकर घर लौटे हैं उस समय आपको थकान होगी। कोव‍िड फटीग भी वैसी ही है। कोव‍िड के चलते जो थकान होती है उसे हम कोव‍िड फटीग कहते हैं। कोव‍िड फटीग के दौरान आपको सुस्‍ती, मसल्‍स पेन या कमजोरी महसूस हो सकती है। कोव‍िड फटीग के दौरान आपको सांस लेने में परेशानी, टेस्‍ट न आना, भूख न लगना, दर्द, थकान का अहसास हो सकता है।

कोव‍िड फटीग को कैसे ठीक करें? (Tips to overcome covid fatigue)

कोविड फटीग से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं- 

1. कोव‍िड फटीग दूर करने के लि‍ए मन को करें शांत 

calm your mind

अगर आप कोव‍िड फटीग या थकान से जल्‍द उबरना चाहते हैं तो द‍िमाग को आराम दें और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। ऐसी एक्‍टीव‍िटी चुनें जिसमें आपका मन लगे जैसे कि‍ताब पढ़ना, गाने सुनना, मूवी द‍ेखना, मेड‍िटेट करना, गाना, डांस करना या आप मंत्र भी सुन सकते हैं उससे भी मन को शांत‍ि म‍िलती है। र‍िकवरी के ल‍िए आपका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहना जरूरी है इसल‍िए खुद के साथ समय ब‍िताएं। 

2. कोव‍िड फटीग को दूर करने के ल‍िए हर्ब्स और स्‍पाइस का इस्‍तेमाल करें (Herbs and spices to overcome covid fatigue)

  • अगर आप कुछ हर्ब्स और स्‍पाइस को डाइट में एड करें तो कोविड र‍िकवरी के दौरान कोव‍िड फटीग और ड‍िप्रेशन से बच सकते हैं, इनका सेवन करने से आपकी इम्‍यून‍िटी भी अच्‍छी रहेगी और मूड भी ठीक होगा-  
  • अश्‍वगंधा (ashwagandha) को माइल्‍ड ड‍िप्रेशन दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। एक टीस्‍पून अश्‍वगंधा पाउडर में आधा कप दूध म‍िलाएं और सोने की दवाई समझकर पी लें। एक द‍िन में 1 से 2 ग्राम बहुत है।
  • आप दूध में केसर (saffron) भी एड कर सकते हैं। इससे भी ड‍िप्रेशन कम होता है। आप चाहें तो दूध या पानी में भ‍िगा हुआ केसर भी खा सकते हैं। 
  • कुछ र‍िसर्च में कहा गया है क‍ि ग्रीन हर्ब्स और सब्‍ज‍ियों के इस्‍तेमाल से मूड ठीक होता है। आप मोर‍िंगा पाउडर, करी की पत्‍त‍ियां, सूखी मेथी पत्‍ती, ब्रोकली, पालक को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। ग्रीन फूड खाने से मोनो-ऑक्‍स‍िडेस इंजाइम्‍स (Mono-oxidase enzymes) की एक्‍ट‍िव‍िटी कम हो जाती है। 
  • दूध में ट्रायप्‍टोफान मौजूद होता है जो हैपी हार्मोन बनाता है। आप दूध और केले का सेवन कर सकते हैं। 

 3. कोव‍िड फैटीग को दूर करने के ल‍िए प्रोटीन और हाइड्रेशन पर ध्‍यान दें (Covid Fatigue and Diet)

हमने कई बार बात की है क‍ि कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान प्रोटीन और हाइड्रेशन बॉडी के ल‍िए जरूरी होता है। न स‍िर्फ कोव‍िड बल्‍क‍ि क‍िसी भी वायरल इंफेक्‍शन के दौरान मसल्‍स कमजोर होती हैं। मसल्‍स  का मांस, इंफेक्‍शन के कारण कम होता है ज‍िससे कमजोरी होती है और रोजमर्रा के काम करने में समस्‍या हो सकती है। हमें ये भी समझने की जरूरत है क‍ि खाने से हमें एनर्जी म‍िलती है। अगर मरीज इंफेक्‍शन के दौरान खाना स्‍क‍िप करेंगे तो उन्‍हें परेशानी हो सकती है। कोव‍िड के दौरान टेस्‍ट बदलता है, भूख नहीं लगती पर धीरे-धीरे आप अपनी डाइट को दोबारा ठीक करें। रि‍कवरी के दौरान लिक्‍व‍िड जरूर लें। हमारी बॉडी में 70 प्रत‍िशत पानी होती है और अगर आप ल‍िक्‍व‍िड लेंगे तो इलेक्‍ट्रोलाइट (electrolyte) की मात्रा बॉडी में बनी रहेगी और आपकी बॉडी को आसानी से न्‍यूट्रीएंट्स म‍िल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना से ठीक होने के बाद कमजोरी और थकान से हैं परेशान तो पिएं ये 9 ड्रिंक्स, Swati Bathwal से जानें फायदे

4. कोव‍िड फटीग को दूर करने के ल‍िए लें हेल्‍दी फूड्स (Healthy food to consume during covid fatigue)

spices and herbs

कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान आपको कुछ हेल्‍दी आहार लेने चाह‍िए ज‍िससे आपकी बॉडी को फ‍िर से ताकत म‍िल सके। इसके लि‍ए आप इन चीजों का सेवन करें- 

  • 1. दाल, दाल का पानी
  • 2. कहवा
  • 3. जौ का पानी
  • 4. नार‍ियल पानी
  • 5. कोकम शरबत
  • 6. शिकंजी प‍िएं 
  • 7. ख‍िचड़ी खाएं 
  • 8. ओट्स खाएं 
  • 9. दल‍िया खाएं 
  • 10. अंडे को अच्‍छी तरह पकाकर खाएं 
  • 11. पुलाव खा सकते हैं 
  • 12. चावल और दाल खाएं 
  • 13. रागी डोसा
  • 14. मूंग दाल की इडली भी खा सकते हैं 

इसे भी पढ़ें- कोरोना से ठीक होने के बाद भी नहीं जा रही कमजोरी और थकान? एक्‍सपर्ट से जानें कमजोरी दूर करने के तरीके

5. कोविड फटीग को दूर करने के ल‍िए अपनों से जुड़ें (Social and emotional wellbeing during covid) 

इस समय कोव‍िड को देखते हुए हम सब एक दूसरे से सामाज‍िक दूरी बनाए हुए हैं। सामाज‍िक तौर पर खुद रहना (social wellbeing) भी उतना ही जरूरी है ज‍ितना मन और शरीर का ठीक रहना। एक दूसरे से जुड़े रहेंगे तो आपको तनाव कम होगा, बुरे समय में अगर आप लोगों से जुड़े होंगे तो उनके दुख भी कम कर सकते हैं। 

  • सामाज‍िक दूरी कम करने के ल‍िए वीड‍ियो कॉल की मदद लें।
  • अपने दोस्‍तों से जुड़े रहें। ध्‍यान रखें क‍ि दूरी फ‍िज‍िकल होनी चाह‍िए सोशल नहीं। 
  • आप चाहें तो ग्रुप डांस सेशन भी रख सकते हैं या वर्चुअल एक्‍सरसाइज सेशन भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। 
  • कॉफी पीते-पीते दोस्त या र‍िश्‍तेदारों से ऑनलाइन बात करना भी अच्‍छा व‍िकल्‍प है। 

इस महामारी से डरें नहीं बल्‍क‍ि डटकर मुकाबला करें, नेगेट‍िव खबरों से दूर रहें और खुद को पॉज‍िटव रखने का प्रयास करें। मल्‍टीटास्‍क‍िंग न करें तो आपको ज्‍यादा थकान नहीं होगी। 

Read more on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer