कोरोना से ठीक होने के बाद कमजोरी और थकान से हैं परेशान तो पिएं ये 9 ड्रिंक्स, Swati Bathwal से जानें फायदे

COVID जैसे वायरल संक्रमण के बाद थकान बहुत आम है और आमतौर पर यह 2 या 3 सप्ताह के बाद ठीक हो जाती है। तो, घबराएं नहीं अच्छी डाइट की मदद से रिकवर करें। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 17, 2021
कोरोना से ठीक होने के बाद कमजोरी और थकान से हैं परेशान तो पिएं ये 9 ड्रिंक्स, Swati Bathwal से जानें फायदे

देश और दुनिया में कोरोना का कहर (COVID-19) जारी है। पर हर रोज इस महामारी से हजारों लोग ठीक भी हो रहे हैं। पर कोरोना से ठीक होने के बाद भी पूरी तरह से रिकवर होने में काफी समय लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना से लड़ने के बाद शरीर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है। इसके बाद भी शरीर में कई तरह के पोस्ट कोविड लक्षण (Post Covid Symptoms) नजर आते हैं, जिसमें कि ज्यादातर लोगों को थकान, कमजोरी, चक्कर आना और अधिक नींद आने जैसे लक्षण होते हैं। पर सबसे ज्यादा थकान और कमजोरी सुबह उठने के बाद महसूस होती है। ऐसे में इस थकान और कमजोरी (post covid recovery fatigue) से निपटने के लिए आप स्वाती बाथवाल (Dietitian Swati Bathwal) के बताए इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये ड्रिंक्स और थकान व कमजोरी को दूर करने में कैसे है फायदेमंद। 

Inside3postcovidsigns

कमजोरी और थकान में पिएं ये 9 ड्रिंक्स-Juices And Drinks For Covid Recovery

1. शिकंजी (Shikanji)

शिकंजी को गर्मियों में लोग खूब पीना पसंद करते हैं। शिंकजी वजन घटाने, मधुमेह, पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने और सूजन से लड़ने जैसे अलग-अलग फायदों के लिए जाना जाता है।  इसे कई लोग एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह भी लेते हैं। पर कोरोना से ठीक होने के बाद सुबह-सुबह इसे पीना आपके लिए एनर्जी बूस्टिंग हो सकता है। साथ ही इसमें कई न्यूट्रिएंट्स भी हैं। जैसे कि शिकंजी में विटामिन सी (Vitamin C) की अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर को संक्रामक बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा शिकंजी में मिला हुए नमक और चीनी शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) के रूप में काम करता है, जो कि शरीर में पानी कमी को दूर करके कमजोरी कम करने में मदद करता है। शिकंजी पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है और शरीर को अंदर से ठंडा करने का काम करता है। तो, ढेर सारा एंटीबायोटिक्स लेने के बाद जिन लोगों को मुंह में छाले और पाचन संबंधी परेशानियां हो रही हैं, ये उनके लिए पेट को ठंडा करने का काम कर सकता है। 

2. जल जीरा (Jal jeera)

जल जीरा गर्मी के मौसम में आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जल जीरा पारंपरिक रूप से गर्मियों में पिया जाता है। खाली पेट भी इसे पीना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपकी भूख को बढ़ा सकता है और आपकी स्वाद और पाचक रसों को सक्रिय कर सकता है। यानी कि जिन लोगों को कोरोना के बाद भूख न लगने की परेशानी होती है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। जल जीरा नियमित रूप से ये शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करत सकता है। इसमें मिलाया गया ताजा पुदीना और हरा धनिया आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इसे ठंडा रखता है। साथ ही यह आपके ऊर्जा के स्तर को दिन भर सही रखता है। ये अपने पेट को शांत करता है और इसके इस्तेमाल किया गया अदरक या अदरक पाउडर मतली के लिए एक अच्छा उपाय है जिसे आप कोरोना से ठीक होने के बाद अनुभव कर सकते हैं। यह अपच के कारण पेट में ऐंठन के इलाज में भी मदद करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ तरीके से काम करता है। 

Inside1shikanji

3. नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट देने वाला ड्रिंक है। ये शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। नारियल पानी सुबह-सुबह होने वाली कमजोरी, एंग्जायटी, पाचन संबंधी परेशानियां और  पेशाब से जुड़ी दिक्कतों को सही करने में मददगार है। यह पारंपरिक रूप से डिहाईड्रेशन के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और कोरोना के चलते शरीर में हुई कमजोरी को दूर करने में तेजी से मदद करता है। भले ही यह कोई चमत्कारी इलाज न हो, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नारियल पानी में अच्छी मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो कि ब्लड प्रेशर को सही रखने और शरीर दर्द से उभरने में मदद करता है। साथ ही नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : गर्मी में पानी की कमी से बचने के लिए पिएं 'सत्तू मसाला पानी', जानें रेसिपी और घर पर ताजा सत्तू बनाने का तरीका

4. मैंगो शेक (Mango shake)

मैंगो शेक और आम पन्ना जैसी चीजें इस मौसम में बहुत से लोगों को पसंद होता है। ये विटामिन ए, बी 2, बी 6, बी 12, सी और डी, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि शरीर में विभिन्न विटामिन्स की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है, जो कि हृदय, फेफड़े और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। कोरोना से रिकवर होने के बाद जब आपक बहुत कमजोर और टेस्टलेस महसूस करते हैं, तो इसे पीना आपको अच्छा महसूस करवा सकता है। आम में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है, जो कि आपके पाचन तंत्र को ठीक रख कर आपके सही से खाने-पीने में मदद कर सकता है। 

5. छास (Chaas)

छास के फायदे की बात करूं तो ये  शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने और शरीर में हाइड्रेशन  को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। छाछ को दिन में किसी भी समय पिया जा सकता है। अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी है, तो इसे  आप खाली पेट भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे खाने के बाद भी पी सकते हैं। छाछ एक तरह से प्रीबायोटिक का काम करता है और पाचन तंत्र को संतुलित रखता है। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी भी ठीक हो सकती है। इसके अलावा इसमें हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर लंबे समय तक दवाइयां लेने के कारण आपको कब्ज की शिकायत है तो आप अजवाइन मिलाकर छाछ पीएं ये आपके कब्ज की समस्या को दूर कर देगा। 

6. कोकम शर्बत (Kokum sherbet)

कोकम शर्बत इस मौसम के अनुसार भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। कोकम कई आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी और कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरा हुआ है। इसमें फोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, एसिटिक एसिड, हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। ये तमाम चीजें शरीर में जहां कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को दूर करते हैं, वहीं ये शरीर में कमजोरी और थकान को दूर करने में भी मददगार हैं। 

Inside2kokamdrink

इसे भी पढ़ें : Vitamin D: ये 4 लक्षण बताते हैं आपके शरीर में है विटामिन डी की कमी, एक्सपर्ट से जानें कैसे मिलेगा ये विटामिन

7. 1 कप काढ़ा (Kadha 1 cup)

कोरोना वायरस से बचाव हो या कोरोना हो जाने पर भी लोगों ने खूब काढ़ा पिया है। पर कोरोना से ठीक होने के बाद भी काढ़ा रामबाण इलाज के रूप में काम करता है। काढ़े में पड़ी हुई औषधियां और हर्ब्स इम्यूनिटी बूस्टर हैं, जो कि शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती हैं, जो कि थकान और शरीर दर्द को कम करने में भी मददगार है। 

8. तुलसी और अदरक की चाय (Tulsi and ginger tea)

तुलसी और अदरक की चाय फेफड़ों के लिए ही नहीं शरीर के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। ये दोनों एक रिफ्रेशिंग हर्ब्स की तरह भी काम करती हैं और शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। सुबह उठने के बाद आपको थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन हो तो इसे पीना आपके लिए मूड बूस्टर का भी काम कर सकता है।  

9. चिया सीड वाटर (Chia seed water)

चिया सीड्स में उच्च मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं। यही कारण है कि चिया सीड वाटर को वेट लॉस ड्रिंक भी कहा जाता है। चिया सीड का पानी पीने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है और ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। तो, अगर आपको सुबह उठ कर कुछ पीने का मन करे, तो आप चिया सीड को पानी में भिगोकर पी लें। 

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद कुछ समय तक थकान और कमजोरी रह सकती है। इसके चलते आपको बहुत नींद आ सकती है, आपके पैरों में अस्थिरता महसूस हो सकती है और आपको लंबे समय तक खड़े रहने में भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में घबराएं नहीं, इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें, डाइट और और हेल्दी बनाएं और खुद का अतिरिक्त ध्यान रखते हुए जल्दी रिकवर करें। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer