आए दिन बीमार होते हैं तो गर्मी में करें दूध का सेवन, पिएं मसालों और हर्ब्स वाली 5 हेल्दी मिल्क ड्रिंक

गर्मियों ने दस्‍तक दे दी है ऐसे में आप हेल्‍दी दूध के फायदे जान लें ताक‍ि इस मौसम में आपक‍ी सेहत और स्‍क‍िन ख‍िलख‍िलाती रहे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Mar 17, 2021 11:17 IST
आए दिन बीमार होते हैं तो गर्मी में करें दूध का सेवन, पिएं मसालों और हर्ब्स वाली 5 हेल्दी मिल्क ड्रिंक

गर्मियों में दूध पीने के क्‍या फायदे हैं? गर्मी के द‍िनों में पेट में जलन, कब्‍ज की समस्‍या आम बात है पर अगर आप इस मौसम में दूध प‍िएं तो आपका पेट शांत रहेगा। दूध को गर्मियों में पीने के कई फायदे हैं जैसे इसे आप स्‍पाइस या हर्ब्स के साथ लें तो ये आपको रोग प्रत‍िशरोधक क्षमता देगा ज‍िससे आप आए द‍िन बीमार नहीं पड़ेंगे। दूध में व‍िटाम‍िन ए, डी, बी1, बी2, बी12, मैग्‍न‍िश‍ियम और पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। गर्मी के द‍िनों में आप दूध में लौंग, सौंफ, दालचीनी, त्रिफला, अश्‍वगंधा आद‍ि म‍िलाकर प‍िएं तो शरीर बीमार‍ियों से दूर रहेगा। इन हर्ब्स और स्‍पाइस में कमाल के औषधी गुण होते हैं। इन्‍हें आप दूध के साथ प‍िएं तो शरीर में ताकत आ जाएगी। हेल्‍दी म‍िल्‍क ड्र‍िंक्‍स से आपका पाचन अच्‍छा रहेगा, नींद अच्‍छी आएगी, भूख नहीं लगेगी, स्‍क‍िन हेल्‍दी रहेगी, एलर्जी नहीं होगी। दूध को क‍िस तरह और भी पौष्‍ट‍िक बनाया जा सकता है ये जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

milk with herbs

1. गर्म‍ियों में स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखे लौंग वाला दूध (Clove milk benefits in summers)

गर्मी के द‍िनों में अगर आप लौंग वाला दूध प‍िएंगे तो स्‍क‍िन हाइड्रेट रहेगी। ये गर्मियों के ल‍िए अच्‍छी म‍िल्‍क ड्र‍िंक मानी जाती है। आर्ट‍िफ‍िश‍ियल म‍िल्‍क फ्लेवर पाउडर की जगह आप लौंग का ताजा पाउडर बनाकर दूध में म‍िलाकर प‍िएं तो ये सेहत के ल‍िए फायदेमंद रहेगा। दूध में लौंग म‍िलाकर पीने से आंखें स्‍वस्‍थ्‍य रहती है। लौंग और दूध का म‍िश्रण दांतों के ल‍िए भी फायदेमंद होता है। अगर आपको बहुत ज्‍यादा थकान है तो आप लौंग वाला दूध पी ल‍ीजि‍ए, शरीर में एनर्जी आ जाएगी। अगर आपको खट्टी डकार, सीने में जलन, गैस आद‍ि की समस्‍या है तो भी आप लौंग का सेवन करें। शरीर के मेटाबॉल‍िज्‍म को अच्‍छा रखने में लौंग का दूध फायदेमंद है। अगर आपको प‍िंपल्‍स, त्‍वचा में दाग, डार्क सर्कल की समस्‍या है तो भी आप लौंग वाले दूध का सेवन करें, स्‍क‍िन अच्‍छी हो जाएगी।

2. गर्मियों में फ्लू और बुखार से बचाए सौंफ वाला दूध (Fennel milk benefits in summers)

fennel milk benefits

दूध में प्रोटीन होता है और सौंफ में एंटी-वायरल गुण होते हैं अगर आप गर्मि‍यों में रोज इसका सेवन करें तो आपको बुखार, फ्लू आद‍ि समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। सौंफ के बीज को भी आप दूध म‍िलाकर पी सकते हैं। सौंफ के बीज में व‍िटाम‍िन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें कई तरह के म‍िनरल होते हैं जैसे पोटैश‍ियम, फॉस्‍फोरस, सोड‍ियम, कैल्‍श‍ियम आदि। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए भी सौंफ वाले दूध का सेवन क‍िया जाता है। ज‍िन लड़क‍ियों को पीर‍ियड्स के समय तेज दर्द होता है उन्‍हें भी सौंफ वाला दूध पीना चाह‍िए। इससे पीर‍ियड्स से जुड़ी परेशानी कम होती है। इसके अलावा अगर आपको सांस लेने में परेशानी है, गले में दर्द या अस्‍थमा है तो सौंफ का दूध फायदेमंद है। सौंफ वाला दूध प‍िएंगे तो डाइजेशन अच्‍छा रहेगा।

इसे भी पढ़ें- आपको भी दूध से है एलर्जी तो कैल्‍श‍ि‍यम की कमी दूर करने के ल‍िये डॉक्टर से जानें 10 Calcium Rich Foods

3. बाल और स्‍क‍िन को बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन से बचाए दालचीनी वाला दूध (Cinnamon milk for skin and hairs in summers)

cinnamon milk in summers

दालचीनी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं अगर आप गर्मी के द‍िनों में दालचीनी वाले दूध का सेवन करें तो आपके बाल और स्‍क‍िन हेल्‍दी रहेंगे और इंफेक्‍शन नहीं होगा। गर्मी के द‍िनों में लोग धूल-म‍िट्टी के चलते बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन का श‍िकार हो जाते हैं। इससे बचने के ल‍िए गरम दूध में दालचीनी का पाउडर म‍िलाकर प‍िएं। आप इसमें अदरक और अन्‍य हर्ब्स भी डाल सकते हैं। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज है वो भी इस दूध को पी सकते हैं। दालचीनी ब्‍लड शुगर कंट्रोल करती है। हड्ड‍ियों की मजबूती के ल‍िए भी दूध में दालचीनी एक अच्‍छा म‍िश्रण है। इससे आपकी मांसपेश‍ियों में दर्द नहीं होगा। ज‍िन लोगों को गठ‍िया रोग है वो इसका  सेवन कर सकते हैं। दालचीनी को वंडर स्‍पाइस भी कहा जाता है क्‍योंक‍ि ये स्‍वाद और सेहत दोनों बनाती है। दालचीनी के सेवन से वजन भी घटता है। अगर आप रात में ड‍िनर की जगह दालचीनी वाला दूध प‍िएं तो वजन घटा सकते हैं। 

4. गर्मियों में कब्‍ज, पेट में जलन, दर्द से बचाए त्रिफला और दूध (Benefits of triphala and milk in summers)

त्र‍िफला का मतलब होता है तीन फलों का मिश्रण। त्र‍िफला बेहड, आंवला और हरड को म‍िलाकर बनाया जाता है। अगर आपको आए द‍िन पेट में दर्द की श‍िकायत रहती है तो त्र‍िफला वाला दूध प‍िएं। त्र‍िफला का दूध बनाने के ल‍िए त्र‍िफला पाउडर को गुनगुने दूध में म‍िलाकर उसमें शहद डालकर प‍िएं। गर्मी के द‍िनों में कब्‍ज से बचने के ल‍िए आप त्र‍िफला और दूध का सेवन करें। ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाएगा। अगर आपके पेट में जलन है तो भी आप त्र‍िफला वाला दूध प‍िएं। एक इंसान द‍िन में 3 से 6 ग्राम त्र‍िफला ले सकता है। गर्मी के द‍िनों में लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होती है। अगर आप दूध के साथ त्र‍िफला का सेवन करें तो हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। अगर आपको कोई रोग है तो भी त्र‍िफला का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आपको स्‍वस्‍थ बालों के ल‍िए रोजाना त्र‍िफला को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- दूध के साथ क्या खाएं और क्या नहीं? बता रही हैं एक्सपर्ट

5. दूध और अश्‍वगंधा के सेवन से स्‍ट्रेस कम होगा, इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी (Ashwagandha and milk in summers)

ashwagandha milk in summers

एक और हेल्‍दी ड्र‍िंक के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो है अश्‍वगंधा और दूध। अगर आप रोज रात को अश्‍वगंधा पाउडर में दूध म‍िलाकर प‍िएं तो रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी। गर्मी के मौसम में हम जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ते हैं, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको इस हेल्‍दी म‍िल्‍क ड्र‍िंक का सेवन करना चाह‍िए। एक ग‍िलास गुनगुने दूध में आधा चम्‍मच अश्‍वगंधा का पाउडर और शहद म‍िलाकर प‍िएं। अश्‍वगंधा का सेवन करने से स्‍ट्रेस भी कम होता है। इन द‍िनों बच्‍चों के एग्‍जाम के कारण उन्‍हें फोकस करने की जरूरत पड़ती होगा, आप बच्‍चों को एक ग‍िलास अश्‍वगंधा दूध दें, उनकी एकाग्रता बढ़ेगी और एनर्जी आएगी। ज‍िन लोगों को नींद की समस्‍या है उन्‍हें भी रात में अश्‍वगंधा दूध पीना चाह‍िए। नींद न आने से डायब‍िटीज, स‍िर में दर्द जैसी समस्‍या होती है इसल‍िए आपको अन‍िद्रा की समस्‍या से छुटकारा ले लेना चाह‍िए। 

इन आसान हेल्‍दी म‍िल्‍क ड्र‍िंक को आप घर पर ही तैयार कर सकते है, कुछ द‍िन इनका सेवन करने से ही आपको खुद में पॉज‍िट‍िव चेंज महसूस होगा। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer