नाश्ते में रोज ब्रेड खाना क्या सेहत के लिए है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानें

क्या आपके घर में भी नाश्ते में रोज ब्रेड खाया जाता है? तो, आज एक्सपर्ट से जानें कि ऐसा करना कितना सेहतमंद है और इसके क्या फायदे या नुकसान हो सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 01, 2021Updated at: Sep 01, 2021
नाश्ते में रोज ब्रेड खाना क्या सेहत के लिए है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानें

नाश्ते में ब्रेड (eating bread in breakfast) या फिर ब्रेड से बनी कोई रेसिपी अक्सर कई घरों में खाई जाती है। ये सब सुबह कम समय होने की वजह से होता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि नाश्ते में हर दिन ब्रेड खाना फायदेमंद है या नहीं ( Is it OK to eat bread for breakfast)? कहीं ऐसा तो नहीं कि रोजाना ब्रेड खाने से ये आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ा दे या फिर आपको मोटापा का शिकार बना दे। इन्हीं तमाम वजहों से हमने एक आहार विशेषज्ञ ये इसके बारे में पूछा। न्यूट्रिशनिस्ट डेलनाज़ चंदूवाडिया (Delnaaz Chanduwadia), मुख्य आहार विशेषज्ञ, जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की मानें तो,  ब्रेड एक हाइली प्रोसेस्ड फूड है जो कि बहुत सारे परिष्कृत गेहूं के आटे, प्रोसेस्ड फैट, इमलसीफायर्स, स्टेबलाइजर्स, नमक आदि से बनाया जाता है। इसे कभी कभी तो खाना ठीक है पर इसे रोज खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि अगर आप ब्रेड के कुछ स्वस्थ विकल्पों को चुनें तो, इसके नुकसानों को कम किया जा सकता है। 

Inside1breadinbreakfast

Image Credit: Yummy Tummy Aarthi

नाश्ते में रोज ब्रेड खाने के नुकसान-side effects bread in breakfast

1. वजन बढ़ सकता है

रोजाना नाश्ते में ब्रेड खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसमें कार्ब्स, नमक, परिष्कृत चीनी के साथ कई अन्य फूड एजेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि आपका वजन बढ़ा सकता है। साथ ही ये जल्दी पच सकता है जिससे आपको दिन भर बार-बार भूख और क्रेविंग महसूस होती रहेगी। इससे आपका वेट लॉस का प्रोसेस असंतुलित हो सकता है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ भी सकता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं या वजन घटाना चाहते हैं तो हमेशा प्रोटीन से भरपूर नाश्ता खाएं। जिसमें पनीर, अंडे और ओट्स आदि शामिल हो। 

2. ब्लड शुगर बढ़ा सकता है

सुबह-सुबह किसी को उन चीजों को खाने से बचना चाहिए जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक से बढ़ोतरी करे। जैसे कि ब्रेड। ब्रेड थाने से ये जल्दी से पचकर बॉडी के ब्लड शुगर में अचानक से बढ़ोतरी करता है, जो कि आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। दरअसल, ब्रेड हाई  ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो कि खून में जा कर तेजी से शुगर की मात्रा बढ़ता है। साथ ही ये सिंपल कार्ब्स से भरपूर है जो कि जल्दी पच जाता है। इसलिए भी ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं। इसलिए कोशिश करें सुबर हाई फाइबस से भरपूर फूड्स खाएं, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो हो और वो ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करे।

इसे भी पढ़ें : मीठा खाने के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं ये 5 म‍िठाइयां, खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

3. कब्ज की समस्या

नाश्ते में ब्रेड खाने से आपको  कब्ज की समस्या हो सकती है। दरअसल, ब्रेड में पर्याप्त फाइबर नहीं है जो कि आपका पाचन तंत्र को थोड़ा खराब करता है। ये आपके मेटाबोलिज्म की स्पीड को स्लो कर देता है और आपके आप अंत में बैठ कर और कब्ज का कारण बनता है। इसलिए रोजाना ब्रेड खाने से बचें।  इसकी जगह आपको नाश्ते में प्रोबायोटिक फूड्स को खाना चाहिए जो कि पेट में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं और मेटाबोलिज्म को तेज करके पुरानी कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

insideconstipationinhindi

4. गैस का कारण 

कुछ लोगों को नाश्ते में ब्रेड खाने से दिन भर गैस की समया रहती है। दरअसल, ये उन लोगों को ज्यादा होती है जिन्हें ब्रेड से ब्लॉटिंग की समस्या होती है। दरअसल, कुछ लोगों का पेट ब्रेड को सही से पचा नहीं पाता और इस वजह से दिन भर आपको सीने में जलन और गैस की समस्या महसूस होती है। 

5. नींद और आलस 

नाश्ते में ब्रेड खाने से कई लोगों को सुबह से ही नींद और आलस महसूस होती है। दरअसल, नाश्ते में ब्रेड या इसकी कोई रेसिपी ज्यादा खा लेने से आपका पेट भारी हो जाता है और आपको सुबह से ही नींद और आलस महसूस होने लगात है। इसके कारण आपको फूड भी प्रभावित होता है और एनर्जेटिक और रिप्रेशिंग महसूस नहीं कर पाते। 

इसे भी पढ़ें : क्या माइक्राेवेव में पका खाना सेहत के लिए हाेता है नुकसानदायक? डायटीशियन से जानें

तो, क्या नाश्ते में ब्रेड ना खाएं?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि आप नाश्ते में ब्रेड खाना बंद कर दें। पर आप ब्रेड के प्रकार और हेल्दी विकल्पों को चुन सकते हैं। जैसे कि आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं। इसके अलावा आप अंडे, ओट्स, दलिया, रोटी सब्जी, डोसा, इडली और उपमा आदि खा सकते हैं। 

कोशिश करें नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन करें ताकि आपके दिन को ये एक एमर्जेटिक शुरआत दे और आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त रहें। साथ ही इससे आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको दिन भर बेमतलब की भूख और क्रेविंग भी नहीं लगेगी। 

Main Image credit: The Japan Times

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer