मीठा खाने के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं ये 5 म‍िठाइयां, खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

मीठा खाने का मन है पर वजन बढ़ने से डर लगता है तो आप इन 5 हेल्‍दी स्‍वीट्स को ट्राय करें, इन्‍हें बनाने का तरीका भी बेहद आसान है

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 18, 2021 17:18 IST
मीठा खाने के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं ये 5 म‍िठाइयां, खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

घर पर हेल्‍दी म‍िठाई कैसे बनाएं? घर पर हेल्‍दी म‍िठाई बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ या फलों के रस का इस्‍तेमाल करें, बीज, मेवे और फलों की मात्रा ज्‍यादा रखें। म‍िल्‍क पाउडर या म‍िल्‍कमेड की जगह दूध या घर की ताजी मलाई को ही म‍िठाई बनाने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें, सूजी या मैदे की जगह होल ग्रेन आटे, ओट्स आद‍ि से म‍िठाई बनाएं तो हेल्‍दी बनेगी। घर पर कुछ हेल्‍दी पकाना चाहते हैं तो डेसर्ट ट्राय करें, हेल्‍दी म‍िठाइयों को खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता और मीठा खाने की क्रेव‍िंग भी शांत होती है। इस लेख में हम हेल्‍दी म‍िठाई बनाने के तरीके और फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

almond cookies

(image source:loveandlemons)

1. बादाम की कूकीज़ (Almond cookies)

मीठा खाने का मन है तो आप बादाम की कूकीज़ ट्राय कर सकते हैं। बादाम से घर पर बनी कूकीज़ को खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। 30 ग्राम की बादाम कूकी में करीब 134 कैलोरीज़ होती हैं। आप बादाम के अलावा कूकीज़ में पीनट बटर भी एड कर सकते हैं। बादाम की कूकीज़ बनाने के लि‍ए होल ग्रेन आटे में बादाम का पाउडर म‍िलाएं और पीनट बटर डालकर म‍िक्‍स करें अब जो बैटर तैयार होगा उसे ट्रे में मनचाहा शेप देकर ओवन में बेक कर लें। बादाम की कूकीज़ में चीनी एड न करें, चीनी के व‍िकल्‍प में गुड़ डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाता ही नहीं बढ़ाता भी है ओट्स, जानें Weight Gain के लिए ओट्स खाने का सही तरीका

2. डॉर्क चॉकलेट (Dark choclate)

dark choclate

(image source:vaya.in)

मीठा खाने का मन है पर वजन बढ़ने की च‍िंता है तो आप डॉर्क चॉकलेट खाएं। डॉर्क चॉकलेट से भूख ज्‍यादा लगने की समस्‍या दूर होती है, भूख कंट्रोल होती है और मीठा खाने वालों के ल‍िए ये एक अच्‍छा ऑप्‍शन है, हाल ही में आयुष मंत्रालय ने डॉर्क चॉकलेट को इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया है। अगर 28 ग्राम डॉर्क चॉकलेट की बात करें तो उसमें 155 कैलोरीज होती हैं। आप एक बार में डॉर्क चॉकलेट का एक या दो स्‍कॉवेयर खा सकते हैं। डॉर्क चॉकलेट को घर पर बनाने के ल‍िए कोकोआ पाउडर को कोकोआ बटर में म‍िलाएं और उसमें शहद म‍िलाकर जमा दें, डॉर्क चॉकलेट तैयार हो जाएगी।

3. फ्रूट-योगर्ट (Fruit-yogurt)

fruit yogurt

(image source:wp.com)

मीठा खाने का मन हो तो दही से बेहतर कोई ऑप्‍शन नहीं हो सकता लेक‍िन को म‍ीठा बनाने के लि‍ए उसमें चीनी के जगह आप फलों को म‍िलाएं। अगर एक कप फ्रूट-योगर्ट की बात करें तो उसमें करीब 162 कैलोरीज होती हैं, दही में गुड बैक्‍टीर‍िया मौजूद होते हैं और फलों में व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल मौजूद होते हैं ज‍िसको खाकर मीठे की क्रेव‍िंग तो शांत होगी ही साथ ही आपका पेट भी भरेगा। आप दही में स्‍ट्रॉबेरी, एप्‍पल, केला, बेरीज, अंगूर आद‍ि म‍िलाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा पके हुए फलों को फेंकने की जगह इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

4. ओट्स लड्डू (Oats laddu)

oats laddu recipe

(image source:rocketcdn)

ओट्स का लड्डू खाएं, ओट्स के लड्डू में लगभग 100 कैलोरीज होती हैं। ओट्स का लड्डू ओट्स, गुड़, कोकोनट, नट्स, घी का म‍िश्रण से बनता है। इसे आप कभी भी घर पर बना सकते हैं। ओट्स का लड्डू बनाने के ल‍िए ओट्स को पीस लें और उसमें अपनी पसंद के नट्स म‍िलाएं और घी डालकर भून लें फ‍िर गोल आकार बनाकर खाएं। ओट्स को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, और आपको भूख भी नहीं लगेगी। 

5. नट्स बार (Nuts bar)

मीठा खाने का मन है तो सबसे हेल्‍दी ऑप्‍शन है नट्स बार खाना। आप इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं, अपनी पसंद के नट्स जैसे बादाम, कालू, फ‍िग्‍स, और सीड्स जैसे च‍िया सीड्स, पंपक‍िन सीड्स को पाउडर या दरदरा पीस लें फ‍िर उसमें गुड़ या फल का रस डालकर बैटर को शेप देकर बेक कर लें, या फ्रीज कर लें। नट्स से बनी बार की अगर 25 ग्राम मात्रा लें तो उसमें करीब 100 कैलोरीज़ होंगी। नट्स से बनी बार में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है आप इसे अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं।

वैसे तो आप इन हेल्‍दी म‍िठाइयों को कभी भी खा सकते हैं पर हेल्‍दी डाइट फॉलो करने के ल‍िए द‍िन में एक या दो पीस से ज्‍यादा म‍िठाई का सेवन न करें।

(main image source:sweat.com)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer