ज्यादा पके हुए फलों को फेंकने की जगह इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

व्रत और त्योहार के दिनों में घरों में अधिक फल आ जाते हैं। तेजी से ना खाने पर ये ज्यादा पक जाते हैं। ऐसे में इन्हें फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 16, 2021 11:20 IST
ज्यादा पके हुए फलों को फेंकने की जगह इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

फल और सब्जियां हमारी डाइट का अभिन्न हिस्सा हैं। इन दोनों के बिना हम अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का बैलेंस नहीं बना सकते। बात अगर सिर्फ फलों की करें तो,  हर प्रकार के फल खाने के अपने अलग फायदे (fruits benefits in hindi) हैं। ऐवोकाडो, सेब और अनानास जैसे फल जहां वजन घटाने में मददगार हैं तो, केले, संतरा और कीवी जैसे फल शरीर को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स देते हैं। पर कई बार ये फल तेजी से पक जाते हैं और बिना खाए ही खराब होने लगते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों को ना चाहते हुए भी इन फलों को फेंकना पड़ता है, जिससे पैसे की बर्बादी होती है। आज हम आपको  केले, संतरा, कीवी , कटहल, ऐवोकाडो, सेब और अनानास जैसे फलों को ज्यादा पक जाने पर भी इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताएंगे। तो, आइए जानते हैं ज्यादा पके हुए फलों को कैसे करें इस्तेमाल (how to use overripe fruits)

Inside1overripefruits

Image Credit: http://www.imageafter.com

ज्यादा पके हुए फलों को कैसे करें इस्तेमाल - Ways to use overripe fruits in hindi

1. ज्यादा पके हुए कटहल का इस्तेमाल

कटहल खाने के फायदे कई हैं। लोग इसे कच्चा और पका हुआ दोनों खाते हैं। पर कटहल जब ज्यादा पक जाता है तो, इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अधिक पके हुए कटहल के इस्तेमाल से आप पूरी और स्मूदी बना सकते हैं। पके हुए कटहल से स्मूदी बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है बस आपको 

  • कटहल के बीजों को निकाल कर इस मिक्सर में पीसें।
  • फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और हो गई आपकी स्मूदी तैयार। 
  • ध्यान रहे कि पके हुए कटहल में खुद ही पर्याप्त मिठास होती है इसलिए आपको इसमें चीनी का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : गठिया की बीमारी को बढ़ा सकते हैं प्यूरीन से भरपूर ये 7 फूड्स, खाने में ना करें इनका सेवन

2. ज्यादा पके हुए कीवी से बनाएं जैम

कीवी बाजार में मिलने वाले सबसे महंगे फलों में से एक है। कीवी के फायदे की बात करें तो,  एंटीथ्रोम्बोटिक गुण होता है जो कि खून में थक्कों को जमने से रोकता है। साथ ही इसमें जिंक की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर सहित नींद से जुड़े कई विकारों से बचाता है। कीवी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low GI) वाला भी है, जिसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। पर ऐसे में अगर कीवी बहुत ज्यादा पक कर खराब होने लगे तो? ऐसे में आप इन ज्यादा पके हुए कीवी से जैम बना सकते हैं।

  • इसके लिए कीवी को पीस लें। 
  • फिर इसे एक डीप फ्राई पैन में मीडियम आंच पर पकाएं।
  • अब इसे चलाते रहें और इसमें सिट्रिक एसिड डालें।
  • अब इसे गाढ़ा होने तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें।
  • अब इसे हल्का ठंडा होने पर एयरटाइट कंटेनर में बंद कर दें और फ्रिज में रख लें।

3. फलों को पीस कर फ्रिज कर लें

अगर आपके पास सेब, संतरा, अंगूर और अनानास जैसे ज्यादा पके फल हैं तो, इन सबको पीस कर आगे इस्तेमाल करने के लिए फ्रिज में रख लें। फिर जब कभी आप स्मूदी बना रहे हों या फिर आपको कुछ मीठा खाने का मन हो तो, इन फलों की प्यूरी के इस्तेमाल से खीर और फ्रूट शेक या फिर स्मूदी बनाएं। ध्यान रहे कि इन फलों को पीस कर किसी बंद डब्बे में ना डालें नहीं तो इनमें फर्मेंटेशन हो जाएगा और आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसलिए कोशिश करें कि जल्द से जल्द इन फलों का इस्तेमाल कर लें। 

Inside3fruitsshake

Image Credit: cookpad.com

4. आइसक्रीम बना लें

बच्चों को अगर आप ज्यादा पके हुए फलों का सेवन करवाएंगे तो शायद वो इसे खाने से मना कर दें। पर अगर आप इन ज्यादा पके हुए फलों से आइसक्रीम बना लें तो, वे इसे जरूर खा लेंगे। साथ ही इस आइसक्रीम की खास बात ये होगी कि इस खाने से आपके बच्चों को फलों के पौष्टिक तत्व और नेचुरल मिठास मिलेगी। इसे बनाने के लिए

  • सबसे पहले कस्टर्ड को दूध और चीनी में मिक्स करें।
  • दूसरी तरफ इन फलों को पीस कर रख लें।
  • अब इन दोनों मिक्स कर लें और और दूध और  चीनी मिला कर गर्म कर लें।
  • अब इसमें वनीला एसेंस और क्रीम डाल कर मिक्स कर लें।
  • कंटेनर में भर कर फ्रिज में रख दें। हल्का जम जाने के बाद इसे निकालकर हल्का ब्लैंड करें और फिर से फ्रिज में रख दें।
  • आखिर में फ्रिज में इसे दो घंटे जमने के लिए रख दें और ड्राई फ्रूट्स से गार्निशिंग कर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें : शुगर कंट्रोल ही नहीं बल्कि मीठे के क्रेविंग को भी कम करता है खजूर, जानें खजूर खाने का सही समय

5.  फलों का चोखा बनाएं

आपने बैंगन, आलू और करेले का चोखा बनाने और खाने के बारे में सुना होगा पर खास बात ये है कि आप फलों से भी चोखा बना सकते हैं। इसके लिए ज्यादा पके हुए फलों जैसे केले, पपीते और चीकू को धो कर मैश कर लें। अब इसमें हल्का सा काला नमक और चार्ट मसाला मिलाएं। ऊपर से अनार के ज्यादा पके हुए दानों और सेब व संतरे का काट कर डाल लें। अब सबको एक बार फिर मिलाएं और सर्व करें।

इस तरह आप हर प्रकार के ज्यादा पके हुए फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो,  ज्यादा पके हुए फलों को फेंके नहीं, बर्बाद ना करें और इन क्रिएटिव तरीकों से इनका सेवन करें। 

Main Image Credit:Pixabay

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer