पीलिया हाेने पर तुरंत बंद कर दें इन 6 चीजाें का सेवन, डायटीशियन से जानें ऐसा न करने के नुकसान

पीलिया एक तरह का गंभीर राेग है। इसमें मरीज काे खाने की कई चीजाें से परहेज करना हाेता है। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 31, 2021 03:35 IST
पीलिया हाेने पर तुरंत बंद कर दें इन 6 चीजाें का सेवन, डायटीशियन से जानें ऐसा न करने के नुकसान

पीलिया से ग्रसित हाेने पर कौन-से खाद्य पदार्थाें का सेवन नहीं करना चाहिए? पीलिया या जॉन्डिस एक गंभीर राेग है। इस बीमारी में व्यक्ति काे अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर खास ध्यान देने की जरूरत हाेती है। इन्हें लेकर थाेड़ी सी भी लापरवाही पीलिया मरीज के लिए जाेखिम भरा हाे सकता है। अब आप साेच रहे हाेंगे कि आखिर पीलिया हाेने पर कौन-सी चीजाें काे खाना चाहिए और कौन-सी चीजाें से परहेज करना चाहिए? इस बारे में जानकारी लेने के लिए हमने आराेग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बातचीत की-

दरअसल, पीलिया में मरीज के लिए इलाज के साथ ही स्वस्थ आहार भी जरूरी हाेता है। इस दौरान मरीज काे पाेषक तत्वाें से भरपूर भाेजन की जरूरत हाेती है। अगर आपकाे पीलिया के लक्षण नजर आते हैं, ताे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके अपना इलाज करवाएं। साथ ही अपना हेल्दी डाइट प्लान भी सुनिश्चित कर लें।

(image source : Mom.com)

पीलिया के लक्षण (Jaundice Symptoms)

पीलिया हाेने पर व्यक्ति में कई लक्षण नजर आते हैं। लेकिन आंखाें और त्वचा का पीला पड़ना इसके लक्षणाें में सबसे सामान्य हाेता है। 

  • त्वचा, आंखाें और नाखूनाें का रंग पीला पड़ना
  • मितली आना
  • पेट दर्द
  • भूख न लगना
  • खाना डायजेस्ट न हाे पाना
  • वजन घटाना
  • हाथाें में खुजली हाेना

किसी भी व्यक्ति काे पीलिया तब हाेता है, जब शरीर में बिलीरुबिन नामक पदार्थ अधिक हाे जाता है। शरीर में बिलीरुबिन की अत्यधिक मात्रा हाेने पर लिवर पर बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से लिवर के कार्य करने की क्षमता धीरे-धीरे कमजाेर हाेने लगती है। जब बिलीरुबिन पूरे शरीर में फैल जाता है, ताे इससे व्यक्ति काे पीलिया राेग हाेता है।

इसे भी पढ़ें - काला पीलिया क्या है? डॉक्टर से जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

पीलिया हाेने पर न करें इन चीजाें का सेवन (Avoid These Foods in Jaundice)

अगर आपकाे पीलिया का काेई भी लक्षण नजर आए ताे तुरंत अपने खान-पान पर ध्यान देना शुरू कर दें। क्याेंकि इस बीमारी में इलाज के साथ ही आहार का ध्यान रखना भी अहम हाेता है। 

रहलक िदद्

(image source : purityproducts.com)

1. जंक फूड (Junk Food)

पीलिया के मरीजाें काे जंक फूड का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। जंक फूड में पाेषक तत्व न के बराबर हाेते हैं, ऐसे में जंक फूड से स्वास्थ्य काे नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए पीलिया हाेने पर आपकाे इससे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इससे आपका पीलिया बिगड़ भी सकता है और सेहत काे नुकसान हाे सकता है।

2. अंडा और मांस

जंक फूड के साथ ही पीलिया के राेगियाें काे अंडे और मांस का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। पीलिया में अंडा और मांस खाने से लिवर पर असर पड़ता है, जिससे तबियत खराब हाेने का खतरा रहता है। अगर आपकाे पीलिया के लक्षण दिखे, ताे तुरंत इनका सेवन बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें - लिवर की खराबी के कारण हो सकता है पीलिया, जानें गर्मी के मौसम में पीलिया से कैसे करें बचाव

3. तला-भुना

तला-भुना और मिर्च मसालेदार भाेजन का असर लिवर पर पड़ता है। इसलिए पीलिया हाेने पर आपकाे पूरी तरह से तला-भुना भाेजन करना छाेड़ देना चाहिए। साथ ही खाने में अधिक मिर्च और मसाले से भी परहेज करें। जितना संभव हाे साधा भाेजन करने का प्रयास करें।

मोििगला

(image source : ana.press)

4. कैफीन से बचें

पीलिया के मरीजाें काे कैफीन के सेवन से भी बचना चाहिए। कैफीन जैसे चाय, कॉफी, चॉकलेट आदि से पीलिया के मरीजाें काे नुकसान पहुंच सकता है। कैफीन पदार्थ पीलिया के लिए नुकसानदायक हाेता है।

5. मीठे से भी करें परहेज

बहुत अधिक मीठा भाेजन या अन्य खाद्य पदार्थ भी पीलिया के मरीजाें काे नहीं खाने चाहिए। पीलिया हाेने पर अकसर राेगियाें काे कम मीठा खाने की सलाह दी जाती है। 

6. धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान और शराब पीलिया के राेगियाें के लिए काफी हानिकारक हाेता है। इसके सेवन से आपके लिवर काे नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए पीलिया हाेने पर भूलकर भी इन खाद्य पदार्थाें का सेवन न करें।  

पीलिया हाेने पर इन चीजाें से पूरा परहेज करने और सही इलाज लेने पर आसानी से ठीक हाे सकते हैं।

(main image source :thekashmirmonitor.net)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer