बैली फैट कंट्रोल करने में नाकाम हो रही है आपकी सारी ट्रिक? ट्राई करें अंडे से जुड़ा ये जबरदस्त वेट लॉस डाइट

वजन घटाने के लिए अगर आप अभी तक कई सारी चीजों को आजमा चुके हैं, तो इस वेट लॉस डाइट प्लान को भी एक बार जरूर ट्राई करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 06, 2020Updated at: Aug 06, 2020
बैली फैट कंट्रोल करने में नाकाम हो रही है आपकी सारी ट्रिक? ट्राई करें अंडे से जुड़ा ये जबरदस्त वेट लॉस डाइट

वेट लॉस के लिए अंडा शुरुआत से ही जाना जाता है। जो लोग वजन घटा रहे हैं या इसके लिए भारी भरकम एक्सरसाइज की मदद ले रहे हैं, उन्हें पता है कि अंडा उनके लिए कितना जरूरी है।अंडे में पाए जाने वाला हेल्दी तत्व जैसे कि प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-ई व सिलेनियम आदि शरीर के लिए कई कारणों से जरूरी है। ये न सिर्फ शरीर को मजबूत बनाने के लिए अच्छा है, बल्कि ये शरीर को स्ट्रेस फ्री बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। उबला हुआ अंडा एक लोकप्रिय फैड डाइट है, जो तेजी से वजन घटाने वालों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इस वेट लॉस डाइट प्लान को बॉइल्ड एग (Boiled Egg Diet) भी कहा जाता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या है और हम इसे कैसे फॉलो कर सकते हैं।

insideboiledeggdiet

क्या है उबले अंडे से जुड़ा ये डाइट प्लान (What is Boiled Egg Diet)?

उबले अंडे से जुड़ा ये डाइट प्लान कम कार्ब, कम कैलोरी खाने की योजना है, जो आपके आहार को कुछ विशेष स्वास्थ्य समूहों तक सीमित करके जल्दी से वजन घटाने का दावा करता है।जैसा कि इसके नाम से समझ में आ रहा है इस डाइट प्लान में प्रतिदिन उबले अंडे, अन्य लीन प्रोटीन, गैर-स्टार्च युक्त सब्जियां और कम कार्ब वाले फल शामिल करना होता है। इस डाइट प्लान के निर्माता एरीले शैंडर (Arielle Chandler) के अनुसार, यह कम कार्ब, कम कैलोरी खाने वाला पैटर्न आपको केवल 2 सप्ताह में 25 पाउंड (11 किग्रा) तक खोने में मदद कर सकता है। इस डाइट के बारे में इसे निर्माता का यह भी मानना है कि ये वजन घटाने के अलावा कई तरीकों से शरीर के लिए फायदे मंद है। जैसे कि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में सुधार करते हैं, आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है और आपकी हड्डियों, बालों और नाखूनों को भी ये मजबूत बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें : सुबह से शाम तक खूब खाएं लेकिन रात को सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक, बॉडी होगी डिटॉक्स और पिघलेगी शरीर की चर्बी

कैसे फॉलो करें ये बॉइल्ड एग डाइट प्लान?

उबला हुआ अंडे से जुड़ा ये आहार दिन के प्रत्येक भोजन के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थों की अनुमति देता है। जैसे कि

  • -नाश्ते में आपको कम से कम दो अंडों का सेवन करना है। साथ में आप चाहें, तो टमाटर जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जी के साथ-साथ एक कम कार्ब फल जैसे अंगूर आदि ले सकते हैं।
  • -दोपहर के भोजन और रात के खाने में गैर-स्टार्च वाली सब्जियां और अंडे लें।
  • -अगर आप वजन कम करने के लिए साइकिल चलाने, एरोबिक्स जैसी हल्की शारीरिक गतिविधियों को कर रहे हैं, तो अंडे के साथ आप मछली आदि का सेवन भी कर सकते हैं।
  • -वहीं रात में आपको हल्का खाना या सूप लेना है। आप इसके लिए अंडे का सूप भी ट्राई कर सकते हैं।
insidebellyfat

इसे भी पढ़ें : Intermittent v/s Keto: इंटरमिटेंट और कीटो डाइट दोनों है फायदेमंद, जानें वजन घटाने के लिए कौन सा है बेहतर?

वजन कम करने में कैसे फायदेमंद है ये डाइट प्लान?

उबले हुए अंडे में ज्यादातर कम कैलोरी तत्व होते हैं, पर इसमें हाई प्रोटीन होता है। यानी कि अगर आप अंडा खा रहे हैं, तो इससे आपके शरीर में आधिक कैलोरी नहीं जाएगी पर प्रोटीन आपके शरीर को फैट बर्न करने की ऊर्जा देगा। इसके साथ अंडा खाने से आपको बहुत भूख भी नहीं लगेगी। इसके साथ ही उबला हुआ अंडे में कार्ब्स की भी कम है, जो आगे चलकर वजन कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।

वास्तव में, 12 अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि अंडा वजन घटाने में मददगार है और इसके साथ ही ये हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल तनाव को उच्च रक्तचा यानी हाई ब्लड प्रेशर के पीछे बड़ा कारण माना गया है। ऐसे में उबले हुए अंडे में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होना तनाव को कम करता है और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस तरह अंडा एंटीहाइपरटेंसिव गुणों के कारण मानसिक बीमारियों से भी आपको बचा सकता है।

Read more articles on Weight-Manangement in Hindi

Disclaimer