वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल है कितना फायदेमंद?

वजन बढ़ाने के लिए अगर आप प्रोटीन पाउडर जैसे वेट गेन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको इससे बारे में कुछ जानकारियां होनी चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Jul 20, 2021 12:31 IST
वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल है कितना फायदेमंद?

आधुनिक जीवनशैली में अधिकतर लोग वजन कम करने की कोशिश में हैं। दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दुबले-पतले होने के कारण वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इनकी यही चाहत होती है कि बस थोड़ा सा वजन बढ़ जाए, जिससे ये देखने में अच्‍छे लगें। पुरुषों के मुकाबले ऐसी महिलाओं की तादात ज्‍यादा है जो अपने कम वजन को लेकर चिंतित हैं और सुधार चाहती हैं। पर जब बात वजन बढ़ाने की आती है तो, हर कोई सोचता है कि आपका वजन समान अनुपात में बढ़ें और आप मोटी न हो। प्रोटीन का सेवन शरीर की फैट को बढ़ने देता है और मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक होता है। बाजार में बहुत से प्रोटीन पाउडर  मिलते हैं, इन्‍हें आप अपनी स्‍वाद के अनुसार पानी या दूध के साथ मिलाकर पी सकती हैं। पर प्रश्न ये है कि वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल (Protein powder for weight gain) कितना हेल्दी है और कितना नहीं? आइए जानते हैं विस्तार से। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि महिलाओं के लिए वेट गेल सप्लीमेंट्स (Weight gain supplements for women in hindi) लेना किता सही है? 

Inside2skinnygirl

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर- Protein powder for weight gain

प्रोटीन पाउडर ( Protein powder) प्रोटीन के पाउडर रूप होते हैं जो कि प्लांट बेस्ड प्रोटीन यानी सोयाबीन, मटर, चावल, आलू आदि से तैयार किया जाता है। इसके अलावा ये अंडे या दूध  से भी बनता है। पाउडर में अन्य सामग्री शामिल हो सकती है जैसे कि अतिरिक्त चीनी, आर्टिफिशियल गाढ़ापन, विटामिन और खनिज। अगर वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर के फायदे (Health benefits of protein powder) की बात करें, तो

  • -प्रोटीन पाउडर हड्डी, मांसपेशियों और त्वचा के बिल्डिंग ब्लॉक्स को बढ़ावा देता है। ये शरीर में हेल्दी हार्मोन, एंजाइम और अन्य जरूरी चीजों को बनाने में मदद करता है।
  • -प्रोटीन पाउडर  लेने से लोगों को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है। इससे आप बार-बार स्नैकिंग से बचने है, जो कि वेट गेन के प्रोसस में तेजी लाने में मदद करता है। 
  • -मांसपेशियां बढ़ाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। अगर एक्सरसाइज और जिम के साथ आप इसका सेवन करें, तो ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है।
  • -प्रोटीन पाउडर क्षतिग्रस्त मांसपेशियों और टिशूद की मरम्मत में मदद कर सकता है, जिससे आपका शरीर समान रूप से वजन बढ़ा पाता है। 

इसे भी पढ़ें : चिया सीड वजन घटाने में है मददगार, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

प्रोटीन पाउडर के प्रकार-Types of protein powder in hindi

1. व्हे प्रोटीन (Whey Protein)

व्हे प्रोटीन (Whey protein) पानी में घुलनशील दूध प्रोटीन सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यह कंप्लीट प्रोटीन है यानी कि इसमें सभी अमीनो एसिड होते हैं जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। व्हे प्रोटीन को शरीर जल्दी और आसानी से अवशोषित करता है।

2. सोया प्रोटीन (Soy)

सोया प्रोटीन उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो कि दूध या दूध से बनने वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहते। ये लैक्टोज सेंसिटिविटी से पीड़ित लोगों के लिए वजन बढ़ाने का आसान उपाय है।

Inside1proteinpowder

3.  हेंप प्रोटीन (Hemp)

भांग के बीज से बनने वाले  हेंप प्रोटीन में काफी ज्यादा मात्रा में फैटी एसिड भी होते हैं। ये शाकाहारी या डेयरी या सोया एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

महिलाओं के लिए वेट गेल सप्लीमेंट्स -Weight gain supplements for women 

वेट गेन सप्लीमेंट्स जैसे प्रोटीन पाउडर या कार्बोहाइड्रेट पाउडर ऐसे तो सुरक्षित है पर अगर इसे सही मात्रा में ना लिया जाए तो, ये नुकसानदेह भी हो सकता है।  इससे ज्यादा मात्रा लेना कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जैसे कि पेट खराब होना, मतली, प्यास, सूजन, ऐंठन, भूख कम होना, थकान और सिरदर्द। इसलिए डीआरआई (Dietary Reference Intake) के अनुसार किसी को भी शरीर के वजन का 0.36 ग्राम प्रोटीन प्रति पाउंड प्रोटीन ही लेना चाहिए। आमतौर पर अनुशंसित खुराक प्रति दिन 1–2 स्कूप (25–50 grams) प्रति दिन ही है और इससे ज्यादा लेने से बचना चाहिए। इसके अलावा मोटा होने लिए एक दिन में 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का ही सेवन अच्‍छा रहेगा। इसे आपको दो खुराक लेना चाहिए। यदि आपको ऐसा लगें कि आपके शरीर में कोई बदलाव नहीं हो रहा तो आप एक हफ्ते के लिए पाउडर की मात्रा को बढ़ाकर 60 ग्राम से 90 ग्राम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : इसबगोल भूसी से बनाएं ये 2 वेट लॉस ड्रिंक्स, Luke Coutinho से जानें इसकी रेसिपी और फायदे

पर महिलाएं गर्भावस्था में प्रोटीन पाउडर या स्तनपान के दौरान प्रोटीन पाउडर लेने से बचें। इसके अलावा इसे लेने से पहले डाइट एक्सपर्ट से जरूर बात कर लें। साथ ही कोशिश करें कि वजन बढ़ाने के लिए वेट गेन सप्लीमेंट्स ( supplements for weight gain for females) से ज्यादा डाइट में वजन बढ़ाने वाले फलों और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही भूख बढ़ाने वाले जड़ीबूटियों  का भी सेवन करें और एक्सरसाइज और योग की मदद से वजन बढ़ाएं।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer