सर्दियों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है बड़ी इलायची, जानें इसके 3 बड़े फायदे और इस्तेमाल के 3 तरीके

बड़ी इलायची मौसमी सर्दी-जुकाम से बचाव में काफी मददगार है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 19, 2020
सर्दियों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है बड़ी इलायची, जानें इसके 3 बड़े फायदे और इस्तेमाल के 3 तरीके

दिवाली के बाद भारत के कई राज्यों में वायु प्रदूषण बढ़ गया है। एक तरह जहां, प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं, वहीं कोरोना वायरस का प्रकोप भी थमने का नाम नहीं ले रहा। ज्यादातर लोगों को इस प्रदूषण के कारण सांस लेने में तकलीफ, खांसी-जुकाम, कफ और चेस्ट कंजेशन की परेशानी हो रही है। ऐसे में इस तरीके के मौसमी इंफेक्शन से बचाव एक तरीका ये है कि हम अपने खान-पान में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जो कि इस कफ और कंजेशन को कम करे। बड़ी इलायची इन स्थितियों में एक रामबाण उपाय है। ये जहां कफ को कम कर सकती है, वहीं ये फेफड़ों को साफ करके इसके प्रोसेस को बेहतर बना सकती है। तो , आइए जानते हैं बड़ी इलायची के फायदे (Benefits of Black Cardamom) और इसे इस्तेमाल करने के कुछ खास तरीके।

insidelungs

बड़ी इलायची के फायदे (Benefits of Black Cardamom)

1.मौसमी इंफेक्शन से बचाव में

बड़ी इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। ये तीनों ही आपको किसी भी मौसमी इंफेक्शन से बचाए रख सकते हैं। साथ ही ये गुण संयुक्त रूप से श्वसन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

2.कफ और कंजेशन की परेशानी में

आयुर्वेद के अनुसार, बड़ी इलायची में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए उपयोगी हैं। यह श्वसन मार्ग से अतिरिक्त बलगम को हटाने में मदद करता है और कंजेशन से राहत दिलाता है। सरसों के तेल के साथ एक बड़ी इलायची के सेवन से खांसी और जुकाम के लक्षणों में कमी आ सकती है।

3.हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

बड़ी इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की भी एक अच्छी मात्रा है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही ये आपके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो कि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है। 

insideBadielaichi 

इसे भी पढ़ें : बदलते मौसम के कहर से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

कैसे करें बड़ी इलायची का इस्तेमाल?

1.बड़ी इलायची वाली चाय

बदलते मौसम में बड़ी इलायची की चाय बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोज पीने से आपका कफ पिघल सकता है और कंजेशन में कमी आ सकती है। बड़ी इलायची की चाय बनाने के लिए चाय के पानी में 2 बड़ी इलायची कूच कर डाल लें। फिर इसमें दालचीनी और चायपत्ती मिला में। अब सबको उबाल लें। छान लें और फिर शहद मिला कर सर्व करें।

2. बड़ी इलायची का भाप लें

बड़ी इलायची का भाप आपके सीने के जकड़न को कम कर सकता है। इसके लिए पानी में तुलसी,  पुदीना और बड़ी इलायची डाल कर उबाल लें। अब इसमें थोड़ा सा पिपमिंटऑयल डाल लें और फिर इस पानी का भाप लें। पानी जब ठंडा होने लगे, तो उसे दोबारा गर्म कर लें और फिर से भाप लें। इसकी गर्मी आपको आराम दिलाएगी।

इसे भी पढ़ें : प्रदूषण के कारण आपके कफ में भी आ रहा है कालापन, तो इन 5 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

3.बड़ी इलायची और शहद का सेवन

बड़ी इलायची पाउडर को आप शहद में मिला कर इस्तेमाल करके कंजेशन से निजात पा सकते हैं। दरअसल, सूखी खांसी में शहद का उपयोग करना, खांसी को दबाने का और गले की खराश में राहत पाने का एक प्रभावशाली तरीका है। अध्ययनों में पाया गया है कि शहद खांसी में दवाओं से भी ज्यादा फायदा देता है। इसके लिए बड़ी इलायची को हल्का गर्म कर लें और फिर कूच कर पाउडर बना लें और शहद में मिला लें। अब हर रात सोने से पहले इसका सेवन करें। इससे आपकी सूखी खांसी कम हो जाएगी।

इस तरीके से बड़ी इलायची हर मायने में शरीर के लिए फायदेमंद है। जहां ये सर्दी-जुकाम को ठीक करता है, वहीं ये मेटाबॉलिज्म को भी सही रखता है। साथ ही शरीर की उन रासायनिक प्रक्रियाओं को तेज करता है, जो कि भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती हैं।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer