कफ और कंजेशन से राहत दिला सकता है Box Breathing Exercise, Luke Coutinho से जानें इसे करने का तरीका और 5 फायदे

ये ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना न सिर्फ आपके फेफड़ों को आराम दिलाता है, बल्कि आपके मन को भी शांत करता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 25, 2020 12:34 IST
कफ और कंजेशन से राहत दिला सकता है Box Breathing Exercise, Luke Coutinho से जानें इसे करने का तरीका और 5 फायदे

भारत में अब हर दिन तापमान गिरता जा रहा है और खराब होती वायु गुणवत्ता ने इस स्थिति को और  बदतर बना दिया है। ऐसे में हर दूसरे व्यक्ति को सूखी खांसी, कफ, चेस्ट कंजेशन और फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को झेलना पड़ रहा है। वेलनेस कॉच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) लगातार इस स्थिति से उभरने के लिए हेल्थ टिप्स और फेफड़ों से बलगम निकालने का उपाय बताते रहे हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने प्रदूषण से बचने के लिए लौंग की चाय पीने का सुझाव दिया था और अब उन्होंने एक ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Healthy Lungs Exercise) बताई है, जिसकी मदद से हम अपने फेफड़ों से जुड़ी कई सारी परेशानियों से निजात पा सकते हैं। 

insidebreathingexercises

लंग्स की मजबूती के लिए बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Box Breathing Exercise)

वेलनेस कॉच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) ने  हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें, उन्होंने बॉक्स ब्रीदिंग (Box Breathing)नाम का ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के बारे में बताया। खास बात ये है बॉक्स ब्रीदिंग (Box Breathing) एक्सरसाइज बहुत आसान है और आप इसे कभी भी कर सकते हैं। बॉक्स ब्रीदिंग, को स्क्वायर ब्रीदिंग (square breathing) के रूप में भी जाना जाता है। इसमें धीमी और गहरी सांस लेने की तकनीक है, जिसकी मदद से आप फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने के साथ व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : सेहत पर पड़ता है स्वच्छ और साफ वातावरण का असर, 14 तरीकों से प्रदूषित होने से बचाएं अपना घर

कैसे करें बॉक्स ब्रीदिंग (Box Breathing) एक्सरसाइज?

बॉक्स ब्रीदिंग करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे कि पहले तो सीधे बैठ जाएं, अपने मुंह को बिलकुल सीधा रखें, कंधों को स्ट्रेट रखते हुए टाइट करें। अपने आस पास एक शांति भरा माहौल रखें और तनाव मुक्त होने के लिए आंखों को बंद कर लें। अपनी हथेलियों सामने रखते हुए अपने हाथों को अपनी गोद में आराम से रखें, अब अपनी इस मुद्रा पर ध्यान केंद्रित करें। अब एक्सरसाइज शुरू करें।

1.धीरे-धीरे सांस लें  (Slowly inhale)

  • -अपनी नाक के माध्यम से चार तक गिनती करते हुए धीरे-धीरे और गहराई से श्वास लें। 
  • -इस चरण में, अपने सिर को धीमे-धीमे सही ढंग से ऊपर उठाएं।
  • -महसूस करें कि हवा आपके फेफड़ों को भर रही है और थोड़े देर के लिए अपने आप को वहीं थाम कर रख लें।

2.धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ दें(Slowly exhale)

सीधे बैठे, धीरे-धीरे अपने मुंह से सांस छोड़ें, जिससे आपके फेफड़ों से सारी ऑक्सीजन बाहर निकल जाए। इसे करते समय अपना ध्यान सांसों पर बनाएं रखें और आप जो कर रहे हैं उसके प्रति सचेत रहें।

3. अपनी सांस को यहीं थाम कर रखें (Hold your breath)

चार तक गिनती करते हुए अपनी सांस को रोक कर रखें। ये आपको अंदर से आराम महसूस करवाएगा।

4. फिर से सांस छोड़ें (Exhale again)

चार गिनती करते हुए अपने मुंह से सांस को बाहर छोड़ें, अपने फेफड़ों और पेट से हवा को बाहर निकालें। अपने फेफड़ों को छोड़ने वाली हवा को पूरी तरह से महसूस करें और धीमे-धीमे इसे बाहर जानें दें। इस तरीके से सांस लेने की इस प्रक्रिया को जारी रखें।

insidecough

इसे भी पढ़ें : जानिए, स्वास्थ्य को मजबूत रखने में फूल किस तरह पहुंचाते हैं ढेरों फायदे ?

बॉक्स ब्रीदिंग के फायदे (Box Breathing Benefits)

बॉक्स ब्रीदिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपने मन को शांत करता और फेफड़ो को पूरी तरह से सांस लेने में मदद करता है। इसमें बॉडी में एक ठहराव महसूस होता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके कई और फायदे भी हैं, जैसे कि

  • -बॉक्स ब्रीदिंग सीने में जकड़न से राहत दिलाता है।
  • -ये कफ और चेस्ट कंजेशन से आराम दिलाता है।
  • -सांस लेने में कठिनाई को कम करता है।
  • -कोर्टिसोल लेवल को कम करना और स्ट्रेस में कमी लाने में मदद करता है।
  • -ये फेफड़ों के साथ पूरे शरीर और मस्तिष्क में शांति बहाल करने का काम करता है।

बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज के बड़ा फायदा ये है कि ये CO2 को शरीर से बाहर निकालने में कारगर तरीके से मदद करता है। इससे मन और शरीर में एक शांत और सुकून भरा एहसास होता है। इससे आप दर्द से राहत मिलती है और आप एक तनावमुक्त अच्छी नींद सोते हैं। तो, रोज सुबह और शाम अपने लिए थोड़ा सा वक्त निकालें और ये बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer