बदलते मौसम के कहर से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

मौसम में अचानक होने वाला बदलाव आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में कोल्‍ड-फ्लू होना एक आम समस्‍या है। आइए यहां इससे निपटने के उपाय जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 13, 2020
बदलते मौसम के कहर से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

एक तरफ कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों मे हो रही लगातार बढ़ोत्‍तरी, तो दूसरी ओर बदलता मौसम हम सबके स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकता है। इन दोनों से ही बचने के लिए जरूरी है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो। जब मौसम बदल रहा है और सर्दियों की शुरूआत हो रही है, तो कोल्‍ड और फ्लू होना एक आम बात है। लेकिन इस दौर में कोल्‍ड-फ्लू को आम नहीं माना जा रहा है। क्‍योंकि यह सर्दियों के मौसम होने वाली आम समस्‍या होने के अलावा, कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षणों में से भी एक है। इसलिए यदि बदलते मौसम के कहर के शिकार आप हो जाते हैं, तो आप जल्‍द कुछ उपायों की मदद से इससे निपटने की कोशिश करें। अगर आपको फर्क न महसूस हो और लक्षण बद्तर दिखने लगें, तो देखें कि क्‍या आप किसी कोविड-19 संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क मे तो नहीं आए। इसके अलावा, आप इसकी पुष्टि के लिए डॉक्‍टर से संपर्क करें। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि नहीं आप घर से बाहर किसी ऐसे व्‍यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं और यह कॉमन कोल्‍ड है, तो आप कोल्‍ड-फ्लू से निपटने के इन तरीकों को आजमाएं।

कोल्‍ड-फ्लू से निपटने में मददगार हैं ये उपाय

अदरक और शहद का जूस 

यदि आपको कोल्‍ड-फ्लू महसूस हो रहा है, तो आप अदरक और शहद से बने इस जूस का नुस्‍खा आजमाएं। यह आपको गले की खराश और खांसी-जुखाम से राहत देने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अदरक और शहद दो ऐसी चीजें हैं, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं। अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो वायरस और बैक्‍टीरिया को मारने का काम करते हैं। वहीं शहद में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए आप एक पैन में पानी डालें और उसमें अदरक का टुकड़ा कुचल कर डाल लें। अब आप इसे अच्‍छे से उबलने दें और जब यह उबल जाए, तो इसमें 1 चम्‍मच शहद जोड़ें। अब आप इस मिश्रण का सेवन करें, यह आपको कोल्‍ड-फ्लू से राहत देने में मदद करेगा।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन 

अक्‍सर लोगों को आपने खांसी-जुखाम में खट्टे फल खाने से मना करते हुए सुना होगा। जबकि ऐसा नहीं है, मौसम बदलने पर होने वाले कोल्‍ड-फ्लू में खट्टे फल या विटामिन सी से भरपूर चीजें आपको कोल्‍ड से निपटने में मदद कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि विटामिन सी आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप नींबू, संतरे और हरी फल सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - एलोपैथी दवाइयों से नहीं ठीक हो रहा बालतोड़? इन घरेलू नुस्खों से चुटकी में पाएं राहत

लहसुन का सेवन 

सर्दियों में कोशिश करें कि आप अपने खाने में लहसुन का उपयोग जरूर करें। क्‍योंकि लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जिसे कि एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए आप मौसमी कोल्‍ड और फ्लू से बचने के लिए लहसुन की चाय, लहसुन का खाने में उपायोग, लहसुन को सूप में जोड़कर और लहसुन की कुछ कलिया चबा सकते हैं। इससे आपको न केवल कोल्‍ड से निपटने में मदद मिलेगी, बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी मदद मिलेगी। 

हर्बल मसाला चाय 

यदि आप सर्दियों में कोल्‍ड-फ्लू से बचना चाहते हैं, तो आप हर्बल मसाला चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपको मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करती है। आप इस चाय को बनाने के लिए आप इसमें अदरक, काली मिर्च, नमक, तुलसी और तेज पत्‍ता जैसी औषधीय बूटियों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये 3 तरह के जूस, दूर होगी आपकी समस्या

शरीर को दें आराम 

आराम आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों के लिए बेहद जरूरी होता है। यदि आप खांसी-जुखाम, बुखार, शरीर में दर्द आदि मौसमी बीमारियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप दवा और घरेलू उपायों के अलावा आराम भी जरूर करें। इसके अलावा, आप तरफ पदार्थों का सेवन भी करें। 

 इस प्रकार यहां दिए गए इन उपायों को अपनाकर आप बदलते मौसम में खुद को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। यह उपाय आपको मौसमी बीमारियों से बचने में भी मदद करेंगें। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi  

Disclaimer