आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

आयुर्वेद में गेंदा के फूलों को शक्तिशाली औषधि माना जाता है, गेंदा के फूलों के इस्तेमाल से आप आंख की रोशनी बढ़ा सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 08, 2021Updated at: Sep 08, 2021
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

गेंदा जिसे केलैन्डयुला या मेरीगोल्ड कहा जाता है, आयुर्वेद के अनुसार औषधि का काम करता है। गेंदे के फूल का इस्तेमाल आयुर्वेद के मुताबिक जड़ी बूटियों जितना असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आंख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, अगर आपके आंखों की रोशनी सही है तो दुनिया रंगीन दिखती है। आंखों की नजर या रोशनी कमजोर होने पर दृष्टि में धुंधलापन आ जाता है और इंसान को कम दिखने लगता है। लेकिन आयुर्वेद का सहारा लेकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक गेंदा के फूलों का इस्तमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो आंखों की नजर तेज करने के लिए आज के समय में तमाम उपचार हैं लेकिन आयुर्वेदिक तरीकों से आंखों की रोशनी बढ़ाना सबसे सुरक्षित माना जाता है। आयुर्वेदिक नुस्खों के इस्तेमाल से साइड इफेक्ट का खतरा भी कम हो जाता है। तो देर किस बात की, आइये जानते हैं आयुर्वेदिक तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाने (Ayurvedic Tips To Improve Eyesight) के लिए गेंदे के फूल के इस्तेमाल के बारे में।

आयुर्वेदिक तरीकों से बढ़ाएं आंख की रोशनी (Ayurvedic Tips To Improve Eyesight)

Marigold-Flower-To-Improve-Eyesight

(Image Source - Freepik.com)

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं और जिंदगी के लिहाज से सबसे जरूरी भी। लेकिन आज के समय में लोग जानकारी या समय के आभाव में लोग इनकी देखभाल सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। आधुनिक जीवनशैली, खानपान और बढ़ते प्रदूषण जैसे कारणों से आंख से जुड़ी बीमारियां भी तेजी से फैल रही हैं। डिजिटल गैजेट्स का ज्यादा से ज्यादा उपयोग भी हमारी आंखों की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इन सबकी वजह से आंखों में तनाव, आंख का इंफेक्शन और आंखों की रोशनी कमजोर होने जैसी समस्याएं भी होती हैं। यहां तक कि डायबिटीज जैसे रोग जो खानपान और खराब जीवनशैली से जुड़े हैं हमारी आंखों की सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक तरीकों से आंख की सेहत का देखभाल करना सबसे सुरक्षित विकल्प माना गया है। आयुर्वेद में तमाम ऐसी जड़ी बूटी और प्राकृतिक पौधों के बारे में बताया गया है जिनके इस्तेमाल से हम आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर कर सकते हैं। गेंदा के फूल को भी आयुर्वेद में आंखों के लिए सबसे उत्तम माना गया है। आइये हम आपको बताते हैं गेंदा के फूल के इस्तेमाल से आंख की रोशनी बढ़ाने के तरीके के बारे में।

इसे भी पढ़ें : गेंदे के फूल से बनाएं बेहतरीन फेस मास्क, तुरंत लाएगा चेहरे पर ग्लो और निखार

Marigold-Flower-To-Improve-Eyesight

(Image Source - Freepik.com)

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए गेंदा के फूल का इस्तेमाल (Marigold Flower To Improve Eyesight)

कैलेंडुला या गेंदा के फूल आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। गेंदे के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप गेंदे का इस्तेमाल आंख की कई समस्या जैसे आंखों में लालिमा, जलन और कमजोर नजर के इलाज के लिए कर सकते हैं। तमाम शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि गेंदे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए कैसे करें गेंदा के फूलों का इस्तेमाल? (How To Use Marigold Flower To Improve Eyesight)

गेंदा के फूल आकर्षक और अच्छी सुगंध वाले होते हैं। आयुर्वेद में इनके औषधीय गुणों के बारे में बताया गया है। भारत में गेंदे के फूल का इस्तेमाल पवित्र कार्यों और सजावट आदि में किया जाता है। लेकिन आप आंखों की समस्या में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आंख की जलन, सूजन और आंख की कमजोर नजर के इलाज के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों और स्किन के लिए आप गेंदे की चाय का सेवन रोजाना कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल आंख की समस्याओं में करना चाहते हैं तो इस तरीके से करें।

इसे भी पढ़ें : सेहत के लिए कई फायदों से भरपूर है गेंदे के फूल का तेल (Marigold Essential Oil),जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

  • आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए गेंदे के फूल की कलियों को पीस लें। अब इसे आंख के बाहर चरों तरफ लगाएं।
  • इसके अलावा आप ताजे गेंदे के फूल की कलियों का रस आंख में रोजाना सुबह-शाम दो-दो बूंद डालें।
  • ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको आंख की रोशनी बढ़ाने और आंखों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं में फायदा मिलेगा।
Marigold-Flower-To-Improve-Eyesight
(Image Source - Freepik.com)
 

गेंदा के फूलों का इस्तेमाल शरीर की तमाम समस्याओं में किया जाता है। आयुर्वेदिक तरीकों से इसका इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। वैसे तो गेंदा के फूलों का इस्तेमाल करने से नुकसान नहीं होते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी आयुर्वेदाचार्य या आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह लेना जरूरी है।

(Main Image Source - Freepik.com)

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer