इन कारणों से आंखें हो सकती है लाल, जानिए कैसे करें ठीक

आंखों के लाल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.इससे आंखों में जलन और पानी गिरने जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है. 

सम्‍पादकीय विभाग
तन मनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
इन कारणों से आंखें हो सकती है लाल, जानिए कैसे करें ठीक

आंखों का लाल होना और उनसे पानी बहने की समस्या काफी ज्यादा परेशान कर देने वाली होती है. लेकिन आंखों के लाल होने के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. जैसे कई बार आंखें लाल होने पर उनमें जलन नहीं होती तो कई बार बहुत ज्यादा जलन होती है. कई बार आंखों में से पानी नहीं निकलता तो कई बार आंखों में से पानी निकलकर गिरना शुरु हो जाता है. ऐसे में आंखों के लाल होने के पीछे का क्या कारण हो सकता है. आइए जानते हैं इस आर्टिकल में।

vision problem

एलर्जी- 

एलर्जी के कारण भी आंखें लाल हो जाती है. पेड़-पौधों, मिट्टी-धूल आदि के कारण आंखों में जलन और एलर्जी होने लगती है जिससे आंखें लाल हो जाती है और उनमें खुजली, जलन और आंसू आने की परेशानी पैदा हो जाती है. एलर्जी का प्रभाव सिर्फ आपकी आंखों पर ही नहीं बल्कि नाक पर भी पड़ता है. इससे आपको लगातार छींक आने और सांस लेने की समस्या भी पैदा हो सकती है.   

ड्राई आईज- 

कई बार जब आंखें आंसू नहीं पैदा कर पाती या फिर कम आंसू पैदा कर पाती है तो इससे ड्राई आई की समस्या पैदा हो जाती है. इससे आंखों में दर्द होने लगता है और कई बार तो आंखों की कॉर्निया में अल्सर भी पैदा हो जाता है. ड्राई आईज के कारण आंखों में जलन, कम दिखने, आंखों से अजीब सा पदार्थ डिस्चार्ज होने जैसे चीजें होने लगती है.

इसे भी पढ़ेंः परीक्षा टॉप करने के लिए दिमाग ही नहीं आंखें भी होनी चाहिए तेज, 10 टिप्स बनाएंगे आंखे तेज

food

कंजक्टिवाइटिस

जब आंखों की पलकों के अंदर की लाइनिंग और सफेद हिस्सा सूज जाता है तो इससे पिंक आई की समस्या पैदा हो जाती है जिसे कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं. कंजक्टिवाइटिस वायरस, बैक्टीरिया, एलर्जी और स्वीमिंग पूल के क्लोरिन वाले पानी के कारण पैदा हो जाता है. बच्चों में काफी सामान्य है. इस परेशानी में आंखों में सामान्य से ज्यादा आंसू आते हैं और उनमें खुजली, जलन आदि की परेशानी भी होने लगती है. इसके अलावा ग्लूकोमा और ब्लज वैसल्स का टूटना भी इसके पीछे का कारण हो सकता है.

तो ये थे कुछ कारण जिनसे आपकी आंखें लाल हो सकती है. रेड आईज़ की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ठंडक देती है राहत-

आंखों पर कूल कंप्रेस करने से यानि की ठंडक का इस्तेमाल आंखों के लाल होने की समस्या को दूर करता है. ठंडे पानी से आंखों को धोने या फिर कपड़े को भिगोकर आंखों में रखने से आंखों को राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः सुबह से शाम तक हेल्दी लगने वाली ये 5 आदतें आपके लिए यूं बन जाती हैं अनहेल्दी, शरीर को होते हैं ये नुकसान

आई़ ड्रॉप का करें इस्तेमाल- 

आंखों के लाल होने की समस्या से राहत पाने के लिए आप आई ड्रॉप का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन लगातार इसका इस्तेमाल करना पड़े तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरुर ले लें.

  • आंखों के लाल होने पर आपको कुछ चीज़ें करने से भी बचना चाहिए जिससे आपकी आंखें जल्दी ठीक हो जाए.... इसके लिए आपको - 
  • सिगरेट के धुएं और धूल से आंखों को बचाकर रखना चाहिए। 
  • आंखों के लाल होने की परेशानी जब तक ठीक नहीं हो जाती तब तक लैंस नहीं पहनने चाहिए. 
  • हमेशा लैंस को अच्छे से साफ करें और एक बार खराब हो चुके लैंस को वापस ना पहने. 
  • रोजाना हाथ धोएं और संक्रमण से बचने के लिए आंखों को हाथ साफ करके ही छूएं. 
  • आंखों को तेज सूरज की किरणों और धूल से बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनें.

Read more articles on Mind-Body In Hindi

Disclaimer