आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार? तो इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर अपने आपको रखें मानसिक रूप से स्वस्थ

अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, मानसिक रूप से जल्द हो सकेंगे स्वस्थ। 

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार? तो इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर अपने आपको रखें मानसिक रूप से स्वस्थ

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जिसके शिकार आजकल ज्यादातर लोग हैं। कोई इसकी चपेट में कम है तो कोई बहुत ज्यादा। ये एक ऐसी समस्या है जो आपको किसी भी चीज के लिए रोक सकती है। आप अकेले ही इस चीज से नहीं गुजर रहे बल्कि आपकी तरह कई लोग हैं जो भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव या डिप्रेशन से गुजर रहे हैं। अक्सर तनाव में आने के बाद लोगों के चेहरे से हंसी उड़ सी जाती है। लेकिन इसको दूर करना बहुत जरूरी है नहीं तो ये आपको मानसिक रूप से काफी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप तनाव को दूर नहीं कर पाते तो इससे आप डिप्रेशन के आखिरी स्टेज पर पहुंच सकते हैं, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। 

तनाव कोई ऐसी बीमारी नहीं है जिसका इलाज नहीं हो सकता। आप तनाव से बहुत ही आसानी से लड़ सकते हैं और इसे दूर करने में कामयाब हो सकते हैं। आपको इसके लिए अपने बर्ताव को बदलना होगा और अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। इसी तरह आप तनाव को प्राकृतिक यानी नेचुरल तरीके से इसका इलाज कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप तनाव को कैसे नेचुरल तरीके से दूर कर सकते हैं। 

Depression

जिम्मेदारियां निभाएं 

तनाव किसी को भी मानसिक रूप से बीमार कर देता है। ऐसे में ब्रेन भी धीरे-धीरे काम करने लगता है। इसके लिए आपके पास एक ऐसा विकल्प है जिससे आप अपने आपको जल्द मानसिक रूप से स्वस्थ कर सकते हैं। आप घर और दफ्तर की जिम्मेदारियों का हिस्सा बनें और उन्हें निभाएं। आप अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए उन्हें पूरा करें। इससे आपकी जीवलशैली पर भी प्रभाव पड़ेगा और आप जल्द स्वस्थ हो सकेंगे। 

रूटीन बनाएं बेहतर 

अगर आपको तनाव जैसी समस्या से ग्रस्त हैं तो इसके लिए आपको तुरंत अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको सबसे पहले अपने रोजाना के रूटीन में बदलाव करना होगा। डिप्रेशन रिसर्च एंड क्लिनिक प्रोग्राम, यूसीएलए के साइकायट्रिस्ट और डायरेक्टर लैन कुक जो कि एक एम.डी हैं, वो कहते हैं कि डिप्रेशन को दूर करने के लिए आपको अपनी दिन की रूटीन को बेहतर बनाने की जरूरत होती है जिससे आप अपनी जिंदगी को खुशी से जी सकते हैं। 

Depression treatment

लक्ष्य तय करें 

जब आप तनाव या डिप्रेशन में हों तो आपको रोजाना के अपने लक्ष्य तय करने चाहिए और उनपर काम करना चाहिए। इससे आप रोजाना अपने काम को पूरा करने की चाहते में अपने मानसिक रूप से काफी सक्रिय रह सकेंगे, इससे आपका तनाव आपसे दूर हो सकेगा। कुक कहते हैं कि आपको कुछ भी बड़ा लक्ष्य तय करने की जरूरत नहीं हैं आप बहुत ही छोटी सी चीज से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आप ऐसी चीजों को अपने लक्ष्य में शामिल करें जिन्हें आप आसानी से पूरा कर सकते हों। इसके लिए आप दिन में सोच सकते हैं कि आज आपको कुछ अच्छा खाना बनाना है। 

एक्सरसाइज 

एक्सरसाइज आपको शारीरिक रूप के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने का काम करता है। एक्सरसाइज करने से आप तनाव को दूर करने का काम कर सकते हैं। कुक के मुताबिक, इससे आप लंबे समय तक मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकेंगे। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपके मन में अच्छे और सकारात्मक ख्याल भी आएंगे और आप स्वस्थ भी रह सकेंगे। अगर आप किसी ऐसी स्थिति में हैं कि आप ज्यादा कसरत नहीं कर सकते तो आप इसके लिए सुबह-शाम कुछ देर के लिए वॉक पर निकल सकते हैं। 

loneliness

इसे भी पढ़ें: बूढ़े लोगों के लिए चाय पीना हो सकता है फायदेमंद, डिप्रेशन से रहता है बचाव: रिसर्च

नकारात्मक विचारों से लड़ें

अक्सर लोग परेशान या तनाव में होने पर किसी भी नकारात्मक चीजों से डरने लगते हैं और उन्हें उनका परिणाम भी नकारात्मक ही नजर आने लगता है। लेकिन अगर आप नकारात्मक चीजों से लड़ेंगे तो इससे आप तनाव से दूर हो सकते हैं। आप उन चीजों के बारे में सोच कर उन्हें सुलझाने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

कुछ नया करें 

आप रोजाना के रूटीन में कुछ नया करने की सोचें जो आपको अच्छा लगता हो। इससे आपको उन चीजों को कर के खुशी मिलेगी। इसके साथ ही आपको कई चीजों को सीखने का मौका भी मिलेगा। आप किताबें पढ़ सकते हैं, कार की सफाई कर सकते हैं। कुक का कहना है कि कुछ नया करने से ब्रेन के केमिकल में बदलाव आता है। इससे आप जल्द मानसिक रूप से स्वस्थ हो सकते हैं। 

Read more articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer