Depression Diet: डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

डिप्रेशन से निपटने के लिए काउंसलिंग, दवा जरूरी हैं लेकिन आपकी डाइट भी डिप्रेशन से निपटने में मदद कर सकती है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 10, 2020Updated at: Feb 10, 2020
Depression Diet: डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

Depression Diet: डिप्रेशन (depression) से निपटने के वैसे तो बहुत तरीके हैं लेकिन सभी तरीकों में से जो चीज आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकती है वह है सही खाना। जी हां, सही खान-पान आपको कई मानसिक समस्याओं से दूर रखने में प्रभावी है। डिप्रेशन आधुनिक समय में जीवनशैली से जुड़ी सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है। हालांकि डिप्रेशन से निपटने के लिए काउंसलिंग, दवा जैसे कई तरीके हैं लेकिन इन सभी चीजों में से एक चीज जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रख सकती है वह है सही खान-पान, जो कि बहुत ही जरूरी है। किसी को भी सब्जियों व फलों का अधिकतम लाभ पाने के लिए ताजा खाने की जरूरत होती है और जब बात डिप्रेशन की आती है तो ताजी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। इस लख में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डिप्रेशन से आपको निकलने में मदद करेंगे।

depression

डिप्रेशन से निपटने में कारगर हैं ये 5 चीजें

अखरोट

अगर सामान्य मात्रा में सेवन किया जाए तो अधिकतर नट्स हार्ट-हेल्दी मोनोअनसैच्यूरेटेड फैट के साथ-साथ प्रोटीन के भी स्त्रोत होते हैं। लेकिन जब बात डिप्रेशन के लक्षणों से बचाव की आती है तो अखरोट में इससे लड़ने की क्षमता होती है क्योंकि ये प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 आपके संपूर्ण मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने से लेकर सोने तक कैसा हो आपका डाइट प्लान ताकि आप उम्र भर रहे फिट, पढ़ें हेल्थ चार्ट

साबुत अनाज

अगर आप डिप्रेशन से लड़ने के लिए किसी फूड की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए हेल्दी और हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरा साबुत अनाज किसी 'चमत्कार' से कम नहीं है। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट आपके मूड को तेजी से बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसमें साबुत अनाज, ब्राउन राइस, बार्ले, शकरकंद और अमरान्थ आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं। ये बॉडी को सेरोटोनिन रिलीज करने में मदद करते हैं। 

depression diet

हल्दी

अगर आप डिप्रेसड महसूस कर रहे हैं तो ये चमत्कारी मसाला, जो कि हर भारतीय रसोई में पाया जाता है आपके मूड को बेहतर बनाना का एक सबसे अच्छी तरीका है। हल्दी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हल्दी को उसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण जीवन का मसाला भी कहा जाता है। भारतीय सब्जियों में लगातार प्रयोग होनी वाली हल्दी में टरमर्नोंस और करक्युमिनोइड जैसे सक्रिय तत्व होते हैं, जो कि कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं।

इसे भी पढ़ेंः सूखी मछली खाने से लोगों में बढ़ रहा पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा, डॉक्टरों ने बताईं ये खराब आदतें

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है लेकिन इसकी डिप्रेशन से निपटने वाले गुण थेनाइन नाम के एमिनो एसिड से पता लगाए जा सकते हैं। थेनाइन एक प्रकार का एमिनो एसिड है, जो कि प्राकृतिक रूप से इसकी पत्तियों में पाया जाता है। यह उन लोगों को तनाव रोधी आराम देता है, जो इसका सेवन करते हैं।

लो फैट डेयरी उत्पाद

स्किम मिल्क, दही, कम फैट वाला पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे लो फैट डेयरी उत्पादों में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये कई कारणों से आपके शरीर के लिए  बहुत अच्छे होते हैं, जिसमें से डिप्रेशन से लड़ना भी शामिल है। लो फैट डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन डी जैसे सुपरपावर पोषक तत्वों का एक बेस्ट डायटरी स्त्रोत है। इसके साथ ही प्रोटीन आराम और स्वास्थ्य कल्याण की भावना जगाता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer