गेंदे के फूल से दूर हो सकती है गुखरू, डैंड्रफ और अपच जैसी आपकी ये 5 समस्याएं, जानें आसान घरेलू नुस्खे

Marigold Flower Remedies: गेंदे के फूलों का इस्तेमाल आप मस्से और कॉर्न हटाने के साथ ऑयली त्वचा, अपच और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Feb 08, 2021
गेंदे के फूल से दूर हो सकती है गुखरू, डैंड्रफ और अपच जैसी आपकी ये 5 समस्याएं, जानें आसान घरेलू नुस्खे

गेंदे के ताजे खूबसूरत पीले, लाल और नारंगी फूल किसी का भी मन मोह सकते हैं। गेंदे के फूल आसानी से उगते हैं, इसलिए हर जगह मिल जाते हैं। यही कारण है घर की सजावट करनी हो या हार बनाने हों, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल उत्तर भारत में काफी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेंदे के खूबसूरत फूलों में कई औषधीय गुण भी होते हैं? जी हां, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से बहुत सारी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता रहा है। त्वचा की कई समस्याओं में गेंदे के फूलों का प्रयोग बहुत फायदेमंद पाया गया है। बाजार में भी आपको बहुत सारे ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, जिन्हें गेंदे के फूल या इसके अर्क से बनाया गया हो। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप गेंदे के फूलों का इस्तेमाल रोजमर्रा की कुछ समस्याओं में किस तरह कर सकते हैं।

merigold flower home remedies in hindi

मस्से और डील (गुखरू) हटाने के लिए

त्वचा पर होने वाले मस्सों और कॉर्न (गुखरू या डील) को आप गेंदे के फूल की मदद से आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए गेंदे के ताजे फूल की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे मस्से वाली जगह पर लगाएं। इस फूल के पेस्ट या रस को कॉर्न पर लगाने पर भी जल्द ही आपका कॉर्न निकल जाता है और त्वचा सामान्य हो जाती है। बस यह ध्यान रखें कि आप तुरंत परिणाम की आशा न रखें। मस्से या कॉर्न में इसे कम से कम 2 सप्ताह तक रोजाना लगाते रहें।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करें आसानी से, रोज पिएं फूलों से बनी ये 3 स्वादिष्ट चाय

चेहरे के तेल को हटाने के लिए

कई बार ऑयली फेस होने के कारण आपका चेहरा बहुत अधिक चमकता रहता है। गेंदे का फूल बेहतरीन नैचुरल ऑयल रिमूवर है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियां डालें और 10 मिनट के लिए रख दें। अब इस पानी से अपने फेस को कॉटन बॉल की मदद से साफ करें। ये आपके स्किन के लिए बेस्ट स्किन टोनर है, जो पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित है। इस पानी से मुंह धोने से आपके दाग-धब्बे और झुर्रियां आदि भी खत्म हो जाते हैं।

merigold flower or gende ke phool ke fayde

घाव साफ करने के लिए

घाव को साफ करने के लिए एंटीबायोटिक ऑइन्टमेंट या एल्कोहलयुक्त पदार्थों का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है, ताकि इंपेक्शन न फैले। मगर आप छोटी-मोटी चोट या घाव को देंगे के फूलों की मदद से भी साफ कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसके लिए गेंदे की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट या रस बना लें और फिर इससे रूई की मदद से घाव को साफ करें। ये रस आपके घाव को जल्दी भरने में भी मदद करेगा और नई स्किन टिशूज जल्दी आएंगी।

अपच की समस्या

अगर आपने बहुत अधिक तेल-मसालेदार खाना खा लिया है, जिसके कारण आप अपच का शिकार हो गए हैं, तो गेंदे का फूल इसमें भी आपकी मदद कर सकता है। इसके उबले हुए पानी में थोड़ी सी ताजी या सूखी हुई गेंदे के फूल की पंखुड़ियां डालकर 5 मिनट ढक दें और फिर चाय की तरह छानकर इसके पी लें। आपके पेट से जुड़ी हर समस्या इस चाय से ठीक हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: सिर में खुजली की समस्या है, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी 10 मिनट में राहत

डैंड्रफ दूर भगाएगा गेंदे का फूल

गेंदे के फूल का इस्तेमाल आप बालों की भी कई समस्याओं में कर सकते हैं। डैंड्रफ होने पर आप ऊपर बताए गए तरीके से गेंदे के पंखुड़ी की चाय बनाएं और शैंपू करने के बाद गेंदे के फूल की ठंडी चाय से अपने बालों को धोएं। इसके बाद बालों को तौलिए से सुखाएं। 2-3 बार के प्रयोग से आपके डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer