फैशन व स्टाइल

फैशन क्या है -What is fashion?

फैशन कपड़ों, बालों, एक्सेसरीज, मेकअप, फुटवियर आदि की लोकप्रिय शैली को संदर्भित करता है। फैशन का अभिप्राय नए नए ट्रेंड से भी है यानी कि जो नया है और जिसे सब पसंद कर रहे हैं। फैशन हर दिन बदलता रहता है। कुछ लोग जैसे अभिनेता, संगीतकार और अन्य लोकप्रिय हस्तियां हमेशा फैशन को प्रभावित करती हैं। इस बदलते फैशन ट्रेंड के वाहक होते हैं जो इन्हें फॉलो करते हैं और लोकप्रिय बनाते हैं।  हर व्यक्ति कोई ना कोई फैशन ट्रेंड जरूर फॉलो करता है। चाहे आपकी उम्र कोई भी क्यों ना हो बदलते फैशन ट्रेंड के साथ तैयार होना आपको ट्रेंडी लुक देने के साथ कॉफिडेंट और गुड लुकिंग भी बनाता है। फैशन में परिवर्तन एक निरंतर कारक है और ये लिंग, मौसम और प्रकारों के हिसाब से बदलता रहता है।

स्टाइल क्या है-What is Style?

स्टाइल एक व्यक्तिगत मामला है। यानी कि आप किस फैशन को और कैसे फॉलो करते हैं वो आपकी अपनी स्टाइल है। स्टाइल एक से दूसरे व्यक्ति के बीच अलग हो सकती है। आप कैसे कपड़े पहनते हैं और खुद को अभिव्यक्त करते हैं ये आपकी स्टाइल है। दूसरी ओर, स्टाइल का संबंध वैश्विक रुझानों और फैशन के व्यवसाय से है। फैशन और स्टाइल दोनों ही एक व्यक्ति की सोच, समझ और पसंद पर निर्भर करता है। 

मेंस फैशन- Men's Fashion

मेंस फैशन में कुछ ड्रेस कोड होते हैं जो कि सबसे पहले आपकी स्टाइल और फैशन को ट्रेंड करवाने में मदद करते हैं। इसमें कुछ खास ट्रेंड्स शामिल हैं जैसे कि

कैजुअल स्टाइल

स्मार्ट कैजुअल स्टाइल

प्रोफेशनल स्टाइल

कॉकटेल स्टाइल 

कैजुअल मेन वॉर्डरोब बेसिक्स आपके लुक को परफेक्ट करने के लिए आप कुछ चीजों की मदद ले सकते हैं। जैसे कि 

डेनिम जीन्स

कैजुअल टी-शर्ट

पोलो शर्ट

फॉर्मल पैंट

जैकेट

हूडीज़

आरामदायक जूते

कार्गो और बरमूडा शॉर्ट्स

घड़ी और बेल्ट

वीमेन फैशन-Women's Fashion

हर लड़की के लिए उनका फैशन उनकी ब्यूटी से जूड़ी रहती है।  एक लड़की के लिए फैशन टिप्स की बात करें तो इसमें कई चीजों से जुड़े स्टाइल शामिल हैं। जैसे कि

कपड़ों का स्टाइल

बालों का स्टाइल

एक्सेसरीज

मेकअप 

फुटवियर 

गॉगल्स

इस दौरान एक महिला को अपने फैशन टिप्स को समय के साथ और जगह के हिसाब से अपडेट करते रहना चाहिए। 

मौसम के हिसाब से फैशन-Seasonal fashion trends

मौसम बदलने के साथ हमारा पूरा स्टाइल बदल जाता है। जैसे कि गर्मियों और सर्दियों के साथ हमारे कपड़े और जूतों का स्टाइल बदलता जाता है। जैसे कि

गर्मियों का फैशन (summer trends)

सर्दियों का फैशन (winter's trends)

ऑटम सीजन का स्टाइल  (autumn style)

मौके के हिसाब से फैशन- Occasion special fashion trends

1. त्योहारों के हिसाब से फैशन (festival special)

हमारे यहां साल भर त्योहार चलते रहते हैं जैसे कि होली, दीवाली, दशहरा, रक्षाबंधन और कई अन्य लोक उत्सव। इस दौरान लोग तरह तरह के कपड़े और फैशन ट्रेंड्स फॉलो करते हैं। साथ ही कई प्रकार के ज्वेलरी और हेयर स्टाइल का भी इस्तेमाल करते हैं।

2. शादी और सगाई (Special wedding fashion)

दुनियाभर के अलग-अलग देशों और भारत में भी अलग-अलग प्रांतों में शादी और सगाई का फैशन बिलकुल अलग ही होता है। भारत में हर क्षेत्र के अपने रंग, खास कपड़े, खास गहने और खास सिंगार होते हैं। ये पुरुष, महिला, बड़े-बूढ़ों और बच्चे तक के लिए अलग होता है। ऐसे में हर बार शादियों के सीजम में फैशन बदलता जाता है। 

3. पार्टी और डेट्स (Parties and Dates fashion)

अगर आप किसी पार्टी या किसी के साथ डेट पर जा रहे हैं तो, आप अपने लिए एक अलग तरीके के कपड़ों का चुनाव करते हैं। दरअसल, पार्टी और डेट पर जाने के दौरान आपका लुक वेस्टर्न के साथ क्लासिक भी हो सकता है। यानी कि बिलकुल अलग प्रकार के लग सकते हैं। 

4. ऑफिस इवेंट्स (Office events)

ऑफिस इवेंट्स के दौरान भी आपका स्टाइल और फैशन बिलकुल अलग होता है। इस दौरान बिलकुल अलग नजर आ सकते हैं। इस दौरान आप प्रोफेनल कपड़े भी पहन सकते हैं तो, साथ ही आप कुछ अलग सा ट्रेंडी कपड़े भी पहन कर जा सकते हैं। 

इन सब के साथ आपको समझना होगा कि फैशन और स्‍टाइल एक दूसरे का पर्याय है। फैशनेबल दिखने के लिए फैशन सेंस होना जरूरी है। दरअसल फैशन का मतलब है कि जो भी आप पहनें, वह आरामदायक होने के साथ ही आप पर जंचे भी। इसलिए आपको कपड़ों के साथ ही शरीर की संरचना, स्किन टोन, एटीटयूड यानी आप किस तरह से खुद को लोगों के सामने पेश कर रही हैं और लुक कितना आकर्षक है, जैसी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप फैशनेबल हैं, तो अपना अलग स्टाइल होना बहुत जरूरी है। तो, इस कैटेगरी में पाएं फैशन और बदलते स्टाइल से जुड़ी ढ़ेर सारी बातें खास आपके लिए।

Related News