पेरेंट्स अपने टीनएज बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 बातें, जीवन में आएंगी बड़े काम

टीनएज में बच्चों को सही दिशा देने से उनकी जिंदगी में कई सकारात्मक बदलाव होते हैं। इसमें अभिभावकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 18, 2022 16:00 IST
पेरेंट्स अपने टीनएज बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 बातें, जीवन में आएंगी बड़े काम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

टीनएज में युवाओं के अंदर उत्साह भरपूर होता है। इस समय उनके मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं। साथ ही यही वह समय होता है जब बच्चा किशोरावस्था में प्रेवश करता है। इस दौरान बच्चे में शारीरिक और मानसिक बदलाव तेजी से हो रहे होते हैं। टीनेजर्स को अपने होमवर्क, दोस्तों, जॉब और हार्मोंस के साथ संतुलन बनाने का संघर्ष करना पड़ता है। यही संघर्ष उन्हें जीवन के कई पाठ भी सिखाता है। भविष्य में एक अनुशासित जीवन जीने के लिए किशोरावस्था में ही कई तरह की चीजों को सीखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में। 

अपनी हेल्थ को दें प्राथमिकता

टीनेजर्स अक्सर चीजों को लेकर भ्रमित रहते हैं और उन्‍हें गलत ढंग से अपनाने लगते हैं। उदाहरण के लिए, वे ऐसा सोच सकते हैं कि अपने दोस्तों के साथ शराब पीना और धूम्रपान करना मजेदार हो सकता है। इसलिए टीनेजर्स को यह समझना चाहिए कि उनके द्वारा लिए गए निर्णय उनके जीवन पर दीर्घकालिक बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। साथ ही उनको अपनी सेहत पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि सेहतमंद शरीर से ही वह जिंदगी में तरक्की के शिखर पर पहुंच पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें : बच्चा पहली बार जा रहा है कॉलेज? जानें उसे कैसे करें मानस‍िक तौर पर तैयार

teenage habits

खुद पर भरोसा करना सीखें

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप जो भी फैसला लें उसमें लोग आपका हमेशा साथ दें। इसलिए टीनेजर्स को खुद का चीयरलीडर बनने का प्रयास करना चाहिए और जिस काम पर वो भरोसा करते हैं, उसके लिए डटकर खड़े रहना चाहिए। पहली बार ऐसा करना आसान नहीं होगा, लेकिन समय के साथ इसे सीखा जा सकता है। टीनेजर्स को खुद पर भरोसा करना सीखना होगा।   

करियर के प्रति असमंजस होना सामान्य बात है 

अधिकांश टीनेजर्स जैसे-जैसे बड़े होते हैं वे बहुत तनावग्रस्त रहने लगते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि वे जीवन में क्या बनना चाहते हैं? यह चिंता और डर उन्हें जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसलिए, टीनेजर्स को ये बात गांठ बांध लेनी चाहिए कि अगर उन्होंने अभी तक अपने जीवन के बारे में नहीं सोचा है तो कोई बात नहीं, क्योंकि उनके पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त समय है। 

भविष्य के लिए फोकस होना आवश्यक

टीनएज में दोस्तों का दबाव एक आम बात है। इस वजह से भी किशोर कई तरह के काम करने लगते हैं। हालांकि, उन्हें पता होना चाहिए कि बेहतर भविष्य को आकार देने के लिए खुद के लिए सही निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। 

इसे भी पढ़ें : बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए पेरेंट्स को अपनानी चाहिए ये 5 ट्रिक्स

अपने सिद्धांतों पर टिके रहें 

सिद्धांत ही चरित्र का निर्माण करते हैं। अपने सिद्धांतों को छोड़ने से उनका भविष्‍य बिगड़ सकता है। टीनेजर्स को अपनी जड़ों से जुड़े रहना सीखना चाहिए और चीजों को सही नजरिए से देखने की आदत डालनी चाहिए।

ये कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें अपनाकर किशोर व युवा अपनी लाइफ में सफलता पा सकते हैं।

Disclaimer