बच्चा पहली बार जा रहा है कॉलेज? जानें उसे कैसे करें मानस‍िक तौर पर तैयार

आपका बच्‍चा भी पहली बार कॉलेज जा रहा है तो ये आसान ट‍िप्‍स फॉलो करें ज‍िसकी मदद से आप उसे मानस‍िक तौर पर तैयार कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
बच्चा पहली बार जा रहा है कॉलेज? जानें उसे कैसे करें मानस‍िक तौर पर तैयार

इस समय 12वी पास कर चुके बच्‍चे अपने अगले पढ़ाव की तैयारी कर रहे हैं, स्‍कूल के बाद कॉलेज लाइफ में काफी कुछ बदल जाता है। दोस्‍त, माहौल तो बदलता ही है साथ ही नई सोच और संगत के बीच कभी-कभी बच्‍चे परेशान हो जाते हैं साथ ही पढ़ाई का लेवल बढ़ने के कारण स्‍ट्रेस होना भी लाजमी है इसल‍िए अगर आपका बच्‍चा कॉलेज जाने की तैयारी कर रहा है तो माता-प‍िता होने के नाते आपको जानना चाह‍िए क‍ि आप अपने बच्‍चे को कॉलेज के ल‍िए मानस‍िक तौर पर कैसे तैयार कर सकते हैं। 

prepare child for college

बच्‍चे को सेल्‍फ-पीयर प्रेशर से बचाएं 

अगर आपका बच्‍चा कॉलेज जाने वाला है तो आप उसे सेल्‍फ-पीयर प्रेशर से जरूर बचाएं। सेल्‍फ-पीयर प्रेशर का मतलब होता है जब आपका बच्‍चा क‍िसी दूसरे बच्‍चे को देखकर खुद भी वही करने की ज‍िद्द करता है या इच्‍छा रखता है उसे सेल्‍फ-पीयर प्रेशर कहते हैं। कॉलेज लाइफ में बच्‍चे पीयर प्रेशर के श‍िकार अक्‍सर हो जाते हैं ज‍िनका असर उनके मानस‍ि‍क और शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है इसल‍िए आपको बच्‍चे को समझाना है क‍ि वो खास है और उसे खुद को क‍िसी से कंपेयर करने की जरूरत नहीं है। 

पहली बार कॉलेज जाने से स्‍ट्रेस क्‍यों फील होता है?

स्‍कूल खत्‍म करके जब बच्‍चे कॉलेज के पढ़ाव पर होते हैं पर उन्‍हें अपने दोस्‍तों की याद सताती है, हमउम्र के बच्‍चों को देखकर प्रेशर फील होता है, कर‍ियर की च‍िंता भी इस स्‍टेज से बढ़ने लगती है ऐसे में स्‍ट्रेस या परेशान होना लाजमी है पर अगर बच्‍चों के साथ माता-प‍िता का साथ हो तो वो हर मुश्‍कि‍ल काम को आसान बना लेंगे। शारीर‍िक और मानस‍िक तौर पर भी बच्‍चों के ल‍िए ये समय चैलेंज‍िंंग होता है क्‍योंक‍ि वे टीनएज को खत्‍म कर युवावस्‍था में बढ़ रहे होते हैं तो इस दौरान उन्‍हें कई हार्मोनल चेंज से भी गुजरना पड़ता है ज‍िसके कारण स्‍ट्रेस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- बच्चे को आता है ज्यादा गुस्सा तो कभी न करें ये 5 काम, बिगड़ सकती है बात

कॉलेज से पहले बच्‍चे का स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए क्‍या करें?

ऐसा नहीं है केि केवल बच्‍चों को नए कॉलेज का स्‍ट्रेस होता है बल्‍क‍ि ये टेंशन माता-प‍िता को भी होती है पर आपको पहले खुद को नॉर्मल रखना है तभी आप बच्‍चे को संभाल पाएंगे। अगर आपका बच्‍चा पहली बार कॉलेज जा रहा है तो उसके मन में कॉलेज के प्रत‍ि नेगेट‍िव वाइब्‍स आना नॉर्मल है, ऐसे में आपको बच्‍चे का ध्‍यान कॉलेज के पॉज‍िट‍िव प्‍वॉइंट्स पर डालना है ताक‍ि बच्‍चा थोड़ा नॉर्मल हो सके। इसके अलावा आपको बच्‍चे को ऐसे लोगों से म‍िलवाना चाह‍िए जो कॉलेज के बारे में अच्‍छे से जानते हों जैसे कॉलेज के टीचर्स, एक्‍स-स्‍टूडेंट्स आद‍ि। आपको बच्‍चे को प्रोत्‍साह‍ित करना है ताकि वो कॉलेज जाने के ल‍िए एक्‍साइटेड फील करें न क‍ि उनका मन दुखी हो। कोश‍िश करें क‍ि इस दौरान आप बच्‍चे के साथ हों और उस पर ध्‍यान दें।  

इसे भी पढ़ें- बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए पेरेंट्स को अपनानी चाहिए ये 5 ट्रिक्स            

पहली बार कॉलेज भेजने से पहले बच्‍चे को दें ये ट‍िप्‍स 

आपका बच्‍चा भी पहली बार कॉलेज जा रहा है तो उसे ये ट‍िप्‍स जरूर दें-

  • बच्‍चे को बताएं क‍ि वो खास है और अपनी तुलना क‍िसी भी अन्‍य व्‍यक्‍त‍ि से न करें।
  • पुराने संस्‍थान को अपने नए संस्‍थान से कंपेयर न करें, नकारात्‍मक के बजाए सकारात्‍मक पहलूओं पर बच्‍चे को फोकस करना स‍िखाएं।
  • बच्‍चे को नए कॉलेज में दोस्‍ती का महत्‍व जरूर समझाएं, इस उम्र में कई बच्‍चे दोस्‍ती करने से ह‍िचक‍िचाते हैं तो कुछ पहल नहीं करना चाह‍िए ऐसे में उन्‍हें स्‍ट्रेस महसूस होता है, आप उन्‍हें पहल करना स‍िखाएं।
  • कॉलेज के नए माहौल में उन्‍हें एडजस्‍ट होने में समय लग सकता है ऐसे में आप बच्‍चे को रूटीन फ‍िक्‍स करने की सलाह दें ताक‍ि बच्‍चे पढ़ाई के ल‍िए समय न‍िकाल पाएं।

उम्‍मीद करते हैं ये लेख आपको पसंद आया होगा, पेरेंट‍िंग के अन्‍य लेखों को भी अपना कीमती समय जरूर दें।   

Disclaimer