बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए पेरेंट्स को अपनानी चाहिए ये 5 ट्रिक्स

बच्चों की संगत बुरी होने की वजह से उनके व्यक्तित्व पर गहरा असर पड़ता है, जानें बच्चों को बुरी संगत से बचाने के टिप्स।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए पेरेंट्स को अपनानी चाहिए ये 5 ट्रिक्स

बच्चों की परवरिश के दौरान पेरेंट्स की सबसे बड़ी चिंता यह होती है कि उनके बच्चे का पालन पोषण अच्छी तरह से हो और उनमें अच्छे संस्कार विकसित हों। पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने के लिए प्रयास भी करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि स्कूल, आस पड़ोस आदि जगहों पर बच्चे कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में आ जाते हैं जिनके संपर्क में रहना उनके लिए अच्छा नहीं होता है। बच्चों की संगत का असर उनके व्यक्तित्व और व्यवहार में दिखने लगता है। पेरेंट्स हमेशा इस बात को लेकर चिंतित भी रहते हैं कि कहीं उनके बच्चे की संगत खराब न हो जाए। अगर आप भी अपने बच्चे को लेकर इस प्रकार की चिंता करते हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। चिंता करने की बजे आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे आपके बच्चे की संगत भी नहीं खराब होगी और अगर बच्चे की संगत बुरी हो गयी है तो उसे आसानी से बुरी संगत से बचा भी सकते हैं।

बच्चों को बुरी संगत से बचाने के उपाय (Tips To Keep Your Child Away From Bad Company in Hindi)

बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए पेरेंट्स को उन्हें पर्याप्त समय जरूर देना चाहिए। बच्चों की रोजमर्रा की जिंदगी में क्या चल रहा है? आज दिन भर उसने क्या-क्या किया और किन लोगों के साथ रहा? इस बारे में जानकारी होने पर आप उसकी संगत का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं। बच्चे की संगत का अंदाजा लगने पर आप उन्हें बुरी संगत की चपेट में आने से भी बचा सकते हैं। बच्चों को बुरी संगत में जाने से बचाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा भी हो जाता है बात-बात पर परेशान? जानें ऐसे बच्चों को हैंडल करने के टिप्स

Tips To Keep Your Child Away From Bad Company

1. बच्चों को पर्याप्त समय दें

बच्चों को बुरी संगत से बचाने के लिए उन्हें पर्याप्त समय जरूर देना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे को पर्याप्त समय देते हैं तो इससे आपकी और बच्चे के बीच बॉन्डिंग अच्छी होगी। ऐसा करने से बच्चा आसानी से अपने दिल की बात आपसे करेगा और उसे किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप उसकी मदद भी कर पाएँगे। ऐसा करने से आपका बच्चा बुरी संगत करने से भी बचेगा।

2. बच्चे के दोस्त बनें

पेरेंट्स बच्चों के साथ अच्छी बॉन्डिंग बना कर उन्हें बुरी संगत का शिकार होने से बचा सकते हैं। जरूरत से ज्यादा बिजी रहने वाले और बच्चों के साथ अच्छी बॉन्डिंग न रखने वाले पेरेंट्स के बच्चे की संगत बिगड़ने का खतरा रहता है। बच्चे के दोस्त बनकर अगर आप उसके साथ दोस्त जैसा व्यवहार करेंगे तो इससे उसे अकेलापन महसूस नहीं होगा और गलत संगत में जाने से बचेगा। बच्चे से दोस्ती रखने से आपका बच्चा कोई भी कदम उठाने से पहले इस बारे में आपसे बात भी जरूर करेगा। 

3. बच्चे के दोस्तों की पूरी जानकारी रखें

बच्चे को गलत संगत से बचाने के लिए आपको उसके दोस्तों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। इसलिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका बच्चा कैसे लोगों के साथ दोस्ती रखता है। उसके दोस्त कैसे हैं। इसकी जानकारी होने पर उसके गलत संगत में जाने का खतरा कम होगा और आप उसे आसानी से गलत संगत में जाने से बचा सकते हैं।

4. बच्चों की हर बात पर न करने से बचें

बच्चों की हर बात पर न करने से उसके अंदर जिद्दीपन आ सकता है। इसकी वजह से वह आपकी बातों को अनसुना करने लगता है। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा किसी गलत बच्चे के साथ रह रहा है तो उसे सीधा न कहने की बजे उसके बारे में अच्छे से समझाएं। ऐसे में बच्चा आपकी बात भी मानेगा और उसकी संगत सुधरेगी।

5. बहुत ज्यादा सख्‍ती से पेश न आएं

जो बच्‍चे ज्‍यादा इमोशनल होते हैं उनके साथ सख्‍ती से पेश न आएं। ऐसे बच्‍चों से आपको नर्मी बरतनी होगी। जो बच्‍चे ज्‍यादा इमोशनल होते हैं वो ज्‍यादा समझदार भी होते हैं, आप उन्‍हें कोई बात प्‍यार से समझाएंगे तो वो आसानी से समझ पाएंगे वहीं अगर आप सख्‍ती द‍िखाएंगे तो बात ब‍िगड़ सकती है। बहुत ज्यादा इमोशनल बच्चे सख्ती से पेश आने की वजह से और ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Positive Parenting: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए ये हैं 5 पॉजिटिव पेरेंटिंग टिप्स

आप इन बातों को अपनाकर आप बच्चों को गलत संगत में जाने से बचा सकते हैं। बच्चों के साथ बहुत ज्यादा सख्ती से पेश आने की बजाय आपको उनके साथ समझदारी से बात करके स्थिति को संभालना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer