स्नैक टाइम में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें ये 7 नमकीन स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

यदि आपका मन नमकीन स्नैक्स खाने के लिए कर रहा है, लेकिन आप कैलोरी कॉन्शियस है और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। तो यह हेल्दी स्नैक्स ट्राई करें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Mar 27, 2021 10:00 IST
स्नैक टाइम में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें ये 7 नमकीन स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

हमारे शरीर को कुछ मात्रा नमक की आवश्यक होती है, लेकिन बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप को जन्म दे सकता है। यही नहीं जब आप वजन कम करना चाह रहे हों तो नमकीन स्नैक्स को आपके वेट लॉस का दुश्मन माना जाता है। शोध के मुताबिक 1400-1500 मिलीग्राम सोडियम प्रतिदिन लिया जा सकता है लेकिन साथ में ऐसे स्नैक्स चुनें जिनमें अन्य पोषण भी हों जैसे प्रोटीन, हेल्दी वसा या फाइबर आदि। सोडियम के साथ इन पोषक तत्त्वों का सेवन आपकी भूख को भी कम करेगा और फालतू की क्रेविंग से भी आप को बचाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि नमक के स्नैक्स खाने से आपका वजन बढ़ेगा तो ऐसा नहीं। इन स्नैक्स से आपका वजन कंट्रोल रहेगा। नमकीन, कुरकुरे, लजीज स्नैक्स एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव या किसी भी अन्य कैमिकल सामग्री से पूरी तरह से मुक्त होंगे और आपकी नमकीन खाने की इच्छा को भी एकदम शांत कर देंगे।

whole grain nachos

1. होल ग्रेन नाचोस (Whole Grain Nachos snack)

एक होल ग्रेन टोरटिला लें, उसे कैनोला ऑयल और उसमें एक चुटकी सी साल्ट मिला दें। इसे 8-10 मिनट के लिए बेक करें। फिर एक चौथाई कप ब्लैक बीन्स का मिलाएं। थोड़ा बहुत चीज और कुछ गर्म मसाला मिलाएं। जब तक चीज मेल्ट न हो जाए तब तक इसे बेक करें। इसका स्पाइसी फ्लेवर आपकी नमकीन खाने की इच्छा को शांत करेगा और बीन्स व टोरटिला में मौजूद फाइबर आपको भर पेट रहने में मदद करेगा।

2. बेक किए गए शकरकंद के चिप्स (Salty Sweet Potato Chips)

शकरकंद का नाम आते ही आप इसमें मौजूद मीठे के कारण डरिए मत क्योंकि इसमें होता है ढेर सारा पोटेशियम और फाइबर जो आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने में मदद करता है। हालांकि इसमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं जो थोड़ा मुश्किल से पचते हैं जो कि आपकी ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकते हैं। लेकिन आप शकरकंद की एक स्लाइस नींबू के रस, चिपोटले पाउडर व सी साल्ट के साथ खा सकते हैं।

3. कॉटेज चीज़ (Cottage Cheese Snacks)

cottage cheese snacks

यदि आप अपनी स्नैक्स खाने की क्रेविंग को एक हेल्दी ढंग से शांत करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसी चीजें खानी होंगी जिनमें पोषण, प्रोटीन, कार्ब्स के साथ साथ फैट भी हो। ऐसी चीज को ट्राई करने के लिए आप कॉटेज चीज़ को खा सकते हैं। एक कप कॉटेज चीज़ आपको लगभग दो सौ से चार सौ मिलिग्राम सोडियम देता है और आपकी भूख को शांत करने के लिए भी यह सहायक है। इसलिए आप एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन के लिए कॉटेज चीज़ को ट्राई कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- Healthy Breakfast: दलिया खाने के हैं जबरदस्त फायदे, इन 5 तरीकों से रोज के नाश्ते में करें इसे शामिल

4. ऑर्गेनिक एयर पॉप्ड पॉपकॉर्न (Popcorn with Sea Salt Snacks)

पॉपकॉर्न आलू के चिप्स से कहीं ज्यादा बेहतर होते हैं। पॉपकॉर्न के एक कप में लगभग 20-25 कैलोरीज़ होती हैं। यह अपने क्रंची फ्लेवर के साथ आपकी कुछ नमकीन खाने की तड़प को शांत करते हैं। यदि आप इनमें कुछ एक्स्ट्रा फ्लेवर चाहते हैं तो इन्हें एक पैन में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल के साथ कुछ लहसुन व रोजमेरी जैसे मसालों के साथ बनाएं।

5. घर पर बनाए गए सब्जियों के चिप्स (Green Veggies Snacks)

homemade chips

पैकेज वाले चिप्स के सोडियम व फैट से बच कर आप घर पर ही अपने चिप्स बना सकते हैं और चूंकि आप इनमें क्या मिक्स करना है वह नियंत्रित कर सकते हैं तो आप इन्हें अपने लिए हेल्दी भी बना सकते हैं। आप बिट्स, स्प्राउट्स, शकरकंद व टर्निप्स से भी चिप्स बना सकते हैं। अपनी मन पसंद सब्जी को धो कर काट लें। इनको ऑलिव ऑयल में कोट करे और इनमें एक चुटकी सी साल्ट और काली मिर्च मिला दें। अब इन्हें 300 डिग्री पर 10 से 15 मिनट के लिए बेक करें।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में पेट की जलन, अपच और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से बचना है तो इन 7 फूड्स से रहें दूर

6. काले ओलिव्स ( Black Olives Healthy Snacks)

ऑलिव्स में कैलोरीज़ की मात्रा भी कम होती है और यह आपके हृदय के लिए हेल्दी भी है। इसलिए आपकी क्रेविंग शांत करने वाला बेहतरीन स्नैक्स है। तीन चौथाई कप ऑलिव आपको कम से कम 250 mg सोडियम व बहुत सारा फ्लेवर देते हैं। इन स्नैक्स को खाने के बाद आप ज्यादा ओवर ईटिंग भी नहीं करेंगे।

7.नमकीन भुने चने (Salty Chickpeas)

सिर्फ आधा घंटा चनों को ओवन में मसाला मिलाकर भूनें। यह आपके लिए एक बहुत ही हेल्दी प्रोटीन युक्त स्नैक होगा। साथ ही इसमें आप जाए तो थोड़ा सा दालचीनी पाउडर और मेपल सिरप भी डाल सकते हैं तो नमकीन और हल्का मीठा स्वाद आपको पसंद आएगा। 

यदि आप वाकई कुछ हेल्दी की तलाश है तो ये स्नैक्स जरूर ट्राई करें।  

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer