जानें फागुन महीने में कांजी पीने के 5 फायदे और चटपटी कांजी ड्रिंक बनाने की आसान रेसिपी

फागुन मास में कांजी बहुत शौक से घरों में पी जाती है, ये स्‍वाद और पाचन के ल‍िए अच्‍छी होती है। चल‍िए सीखें कांजी बनाने का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Mar 26, 2021 16:02 IST
जानें फागुन महीने में कांजी पीने के 5 फायदे और चटपटी कांजी ड्रिंक बनाने की आसान रेसिपी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कांजी पीने के क्‍या फायदे हैं? फागुन माह में कांजी पीने की परंपरा सद‍ियों से चली आ रही है। इस समय तपती गर्मी में सुकून देने वाली कांजी के स्‍वाद को बढ़ाने के ल‍िए भी धूप का ही इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। कांजी को वैसे तो गाजर, मूली डालकर बनाया जाता है पर कुछ लोग इसमें दाल का बड़ा भी डालते हैं। कांजी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, इसमें व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन सी, पोटैश‍ियम और मैग्‍न‍िश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। कांजी आपके डाइजेशन को भी अच्‍छा रखती है। कांजी पीने से भूख बढ़ जाती है। स्‍वाद में चटपटी और सेहतमंद होती है। इसमें खमीर उठने से स्‍वाद डबल हो जाता है। कांजी को बनाने का तरीका और फायदे जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। डॉ स्‍म‍िता ने बताया क‍ि आपको गर्मियों में कांजी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। कांजी को आप बच्‍चों को भी दे सकते हैं, इसके साथ ही कांजी हमारे शरीर में ड‍िटॉक्‍स का भी काम करेगी। अगर आप ऑयली फूड ज्‍यादा खाते हैं तो कांजी शरीर से हान‍िकारक तत्‍व बाहर कर देगी। चल‍िए जानते हैं कांजी बनाने का तरीका और फायदे। 

kanji drink

कांजी बनाने का तरीका (Recipe of Kanji)

साम्रगी: गाजर, मूली, राई, हल्‍दी, नमक, काली म‍िर्च, लाल म‍िर्च  

व‍िध‍ि 

  • 1. कांजी बनाने के ल‍िए आप गाजर और मूली को लंबाई में काट लें। 
  • 2. गैस पर बर्तन चढ़ाकर पानी गरम करें और उसमें गाजर, मूली डाल दें। 
  • 3. जब उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें। 
  • 4. पानी ठंडा होने पर उसमें प‍िसी राई, काली म‍िर्च, लाल म‍िर्च पाउडर डालें। 
  • 5. म‍िश्रण को एक जार में डालकर ऊपर से कपड़ा बांध दें। 
  • 6. आप इसे पीने से पहले 2 से 3 द‍िन धूप में रखें।
  • 7. कुछ लोग कांजी में वड़ा डालकर पीते हैं। 
  • 8. वड़ा बनाने के ल‍िए मूंग दाल पीसकर बड़े बनाकर तल लें। 
  • 9. ठंडा होने पर कांजी में डाल दें। 

1. थकान से बचाएगी कांजी (Kanji drink provides energy in summers)

benefits of drinking kanji

गर्मी के द‍िनों में तापमान बढ़ने के साथ थकान और कमजोरी की श‍िकायत हो जाती है पर अगर आप कांजी का सेवन करेंगे तो गर्मी के द‍िनों में आपको थकान का अहसास नहीं होगा। कांजी में कॉर्बोहाइड्रेट की अच्‍छी मात्रा होती है जब आप घर से बाहर न‍िकलें एक ग‍िलास कांजी पी लें तो पूरे द‍िन आपके शरीर में एनर्जी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में खूब खाते-पीते रहना है और पेट की समस्याओं से भी बचना है, तो आज से ही अपना लें ये 5 नियम

2. कांजी पीने से गर्मी नहीं करेगी परेशान (Benefits of Kanji in summers)

कांजी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं, इसे पीने से आपको स्‍ट्रेस नहीं होगा, बल्‍क‍ि आप फ्रेश फील करेंगे। गर्मी के द‍िनों में तापमान से स्‍ट्रेस होने लगता है, कांजी को पीने से आप ताजगी का अहसास कर पाएंगे। कांजी को बनाकर आप फ्र‍िज में स्‍टोर करके 1 हफ्ता पी सकते हैं। या चाहें तो इसे म‍िट्टी के बर्तन में भी स्‍टोर कर सकते हैं। 

3. कांजी पीने से नहीं होगा ड‍िहाइड्रेशन (Kanji reduces dyhydration)

healthy kanji for summers

अगर आप गर्म‍ियों के दिनों में कांजी का सेवन करेंगे तो आपको ड‍िहाइड्रेशन नहीं होगा। इसमें बहुत से न्‍यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। आप गर्मी के द‍िनों में धूप से जब घर आएं तो कांजी प‍िएं आपको लू लगने की समस्‍या भी नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे और 5 तरीके

4. वायरल फीवर से बचाए कांजी (Kanji protects from viral fever)

कांजी पीने से आपके शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है और गर्मियों में उल्‍टी की समस्‍या नहीं होती। अगर आपको बार-बार बुखार आता है या सर्द-गरम होने से फीवर आ रहा है तो कांजी का सेवन करें। गर्मियों में कांजी सेहतमंद मानी जाती है। 

5. कांजी पीने से नहीं होगी पेट की समस्‍या (Kanji is good for digestion)

अगर पेट खराब हो तो आप कांजी प‍िएं, इससे पेट में हो रही गुड़गुड़ और दस्‍त की समस्‍या दूर होती है। कांजी बच्‍चों के पेट के ल‍िए भी फायदेमंद होती है। आप उन्‍हें चम्‍मच से कांजी पि‍ला सकते हैं। उल्‍टी आने के बाद मुंह का स्‍वाद खराब हो जाता है तब भी आप कांजी का सेवन कर सकते हैं। गर्मी के द‍िनों में पेट में गैस, जलन की समस्‍या होती है, कांजी के सेवन से वो भी दूर होगी। 

तो देखा आपने कांजी बनाने का तरीका कि‍तना आसान है, आप भी घर पर बच्‍चों के साथ कांजी बनाएं और उन्‍हें इसके फायदों के बारे में बताएं ताक‍ि सेहतमंद चीजों को बनाने का स‍िलस‍िला पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहे। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer