गाजर-चुकंदर से बना कांजी वजन घटाने में करेगा आपकी मदद, जानिए इस स्वादिष्ट डिश की आसान रेसिपी

सर्दियों में सूप और कांजी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप कांजी का सेवन करते हैं, तो आपका वजन कंट्रोल रहता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 13, 2021Updated at: Jan 13, 2021
गाजर-चुकंदर से बना कांजी वजन घटाने में करेगा आपकी मदद, जानिए इस स्वादिष्ट डिश की आसान रेसिपी

सर्दियों में वजन बढ़ना बहुत ही आम समस्या है। इस मौसम में बीमारियां बढ़ने का खतरा भी ज्यादा रहता है। ऐसे में लोग हेल्दी डाइट अपनाना चाहते हैं। इन हेल्दी डाइट में आप अपने आहार में सूप और कांजी जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। घर में तैयार सूप और कांजी के सेवन से आपके सेहत को बहुत ही फायदे हो सकते हैं। कांजी एक तरह का फर्मेन्टड ड्रिंक होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ वजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। आज हम आपको इस लेख में गाजर और चुकंदर से तैयार कांजी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी गुणों से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। आइए जानते हैं किस तरह आप अपने  घर में गाजर और चुकंदर की कांजी तैयार कर सकते हैं-

गाजर-चकुंदर की कांजी किस तरह करें तैयार? (How To Prepare Carrot and Beetroot Kanji )

सामाग्री

गाजर- 5 छीलकर कटी हुई 

चुकंदर- 2 - छीलकर और बारीक कटा हुआ 

पानी - 10 कप अच्छे से उबला हुआ

लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून

पीला सरसों पाउडर- 2 टी स्पून

राई पाउडर - 5 चम्मच 

काला नमक- स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें - क्या आपको मोटा-पतला बनाने में विटामिन्स की भी होती है भूमिका? जानें शरीर का वजन नियंत्रित करने वाले विटामिन्स

टेस्टी कांजी बनाने की विधिे

कांजी को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कांच का बर्तन लें। इसमें सभी चीजों को मिला लें। अब कांच के बर्तन को ढककर बंद कर दें। अब करीब 5 दिनों तक इसे धूप में रखें। इन पांच दिनों में आपको बीच-बीच में चम्मच से हिलाना है। पांच दिन बाद आपको कांजी का स्वाद खट्टा लगेगा। अगर कांजी का स्वाद खट्टा है, तो समझ जाएं कि आपकी कांजी तैयार है। अब आप इस कांजी को सभी लोगों में सर्व करें। कांजी आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

कांजी से सेहत को होने वाले फायदे (Health benefits of Kanji)

इम्यूनिटी करता है बूस्ट (Immunity Boost)

अगर आप नियमित रूप से कांजी का सेवन करते हैं, तो यह आपकी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। कांजी में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्ट होने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे। ऐसे में आपको नियमित रूप से कांजी का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - Weight Loss: सर्दियों में मीठा खाने की क्रेविंग खत्म करने और वजन बढ़ने से रोकने के लिए जरूर खाएं गुड़

पाचन होता है ठीक (Digestion)

पाचन के लिए भी कांजी काफी ज्यादा अच्छा होता है। गाजर और चुकुंदर स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही पाचन से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए भी काफी अच्छा होता है। सर्दियों में पाचन की कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में अगर आपको सर्दियों में पाचन की परेशानी हैं, तो नियमित रूप से गाजर और चुकंदर से तैयार कांजी को अपने डाइट में शामिल करें।

 

वजन रहता है कंट्रोल (Weight control)

वजन को कंट्रोल करने में कांजी आपकी मदद कर सकता है। अगर आप कांजी को नियमित आहार में शामिल करते हैं, तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। कांजी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में आपकी मदद करता है।

Read more on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer