Monday Sickness: मंडे के दिन ज्यादा आलस और थकान का क्या है कारण? एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के 11 उपाय

Monday Sickness: वीकेंड पर आराम करने के बाद भी मंडे के दिन लोगों को क्यों होती है ज्यादा आलस और थकान? एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के 11 घरेलू उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 15, 2021Updated at: Feb 15, 2021
 Monday Sickness: मंडे के दिन ज्यादा आलस और थकान का क्या है कारण? एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के 11 उपाय

क्‍या आपको भी वीकेंड के बाद सोमवार को आलस और थकान लगती है? ऐसा होता है तो आप अकेले नहीं है, हम में से बहुत से लोगों को मंडे स‍िकनेस की प्रॉब्‍लम होती है। लोग छुट्टी के द‍िन देर तक जगते हैं और सुबह देर से उठते हैं। ये तबीयत ब‍िगड़ने का पहला कारण है। अगर आप वीकेंड पर द‍िन में सोते रहेंगे और सुबह की एनर्जी म‍िस करेंगे तो आपको ड‍िप्रेशन, तनाव या तबीयत खराब लगेगी और अगर आप द‍िन के समय एक्‍ट‍िव रहेंगे और रात को सोएंगे तो बॉडी ठीक से काम करेगी। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

monday sickness treatment

सोमवार को क्‍यों साथ नहीं देती बॉडी? (Causes for monday sickness)

हम से बहुत लोग हफ्ते में 5 द‍िन या 6 द‍िन काम करने के बाद वीकेंड मनाते हैं और सोमवार को जब काम करने का समय आता है तो थकान, पेट की समस्‍या, जी म‍िचलाना आद‍ि समस्‍या होने लगती है। कारण है गलत आदतें और खानपान। वीकेंड पर लोग देर तक सोते है जबक‍ि हफ्ते में 5 द‍िन आप इससे उलट अलग रूटीन में होते हैं। इसलि‍ए आपको वीकेंड पर समय पर सोना चाह‍िए और द‍िन में सोना अवॉइड करना चाह‍िए। दूसरा सबसे बड़ा कारण है लोग वीकेंड पर फ्राइड या फास्‍ट फूड खाते हैं। अपने रूटीन में अगर आपको बाहर खाने का द‍िल करता है तो द‍िन में खाएं। रात को अनहेल्‍दी फूड खाएंगे तो अगले द‍िन तबीयत खराब लग सकती है।

इसे भी पढ़ें- फ्राइड फूड खाने के बाद होती है कब्ज की समस्या? एक्सपर्ट बताएंगे 10 आसान उपाय

सोमवार को क्‍यों होता स्‍ट्रेस? (Feeling stressed after weekend)

बहुत से लोग सोमवार को एनर्जेट‍िक महसूस नहीं करते। इसका कारण है क‍ि सोमवार को अक्‍सर ऑफ‍िस में मीट‍िंग या कोई प्रेसेंटेशन होती है जिसके कारण लोग स्‍ट्रेस फील करते हैं पर इससे बचना है तो वीकेंड शुरू होने से पहले ही सोमवार की तैयारी करके रख लें। कुछ लोग वीकेंड गुजर जाने के बाद देर रात तक काम शुरू करते हैं और फ‍िर सुबह थकान महसूस करते हैं। आपको वीकेंड से पहले ही मीटींग या प्रेसेंटेशन की तैयारी करके रख लेनी चाह‍िए। 

मंडे स‍िकनेस से कैसे बचें? (Treatment of monday sickness)

how to deal with morning sickness

आपको मंडे स‍िकनेस से बचने के ल‍िए वीकेंड की रात को फास्‍ट फूड अवॉइड करना है। बाहर का प्‍लान हो तो द‍िन में बाहर का खा सकते हैं। समय पर सोएं। ज‍िस तरह बॉडी 5 द‍िन काम करती है वैसे ही उसे वीकेंड पर भी रखें। अगर आपको सोमवार को काम करने में परेशानी होती है तो 20 मिनट पहले उठने की कोश‍िश करें। इससे आपके शरीर को संभलने में मदद म‍िलेगी। कभी-कभी खुद को अच्‍छा महसूस करवाने के ल‍िए आपके लुक भी मैटर करते हैं। वीकेंड के बाद फ्रैश लुक के साथ हफ्ते की शुरूआत करें। साथी वर्कर्स से तारीफ सुनकर भी आप एनर्जेट‍िक महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें- मोच लगने पर कच्ची रोटी लगाने से तुरंत मिलेगा दर्द से आराम, जानिए क्या है ये घरेलू नुस्खा

वीकेंड के बाद क्‍या करें? (Tips for a energetic week)

वीकेंड के बाद जब आप काम की शुरूआत करें तो ज्‍यादा काम एक साथ लेकर न बैठें। चेकल‍िस्‍ट बनाएं और एक-एक करके काम करें। हफ्ते के पहले ही द‍िन मल्‍टी टास्‍किंग से काम बि‍गड़ सकता है। इसके साथ ही आपको सोमवार को पोस्‍ट वर्क प्‍लान रखना चाह‍िए। वीकेंड पर आप अक्‍सर घूमते हैं या दोस्‍तों के साथ च‍िल करते हैं ज‍िसके कारण सोमवार को काम करने का मन नहीं करता इसल‍िए मंडे को इंट्रेस्ट‍िंग बनाने के ल‍िए काम के बाद अपनी फेवरेट ड‍िश बनाकर खाएं या दोस्‍त के साथ कॉफी प्‍लान रख सकते हैं। इससे आपको एकदम से काम का प्रेशर महसूस नहीं होगा। इसके साथ ही आप काम को इंजोए करें। को-वर्कर्स के साथ बातें करें अपने वीकेंड एक्‍सपीर‍ीएंस शेयर करें या उनके अनुभव सुनें। इससे आपको र‍िलैक्‍स लगेगा। 

मंडे स‍िकनेस दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies for monday sickness)

home remedies for monday sickness

सोमवार को वीकेंड के बाद थकान और तबीयत बि‍गड़ने जैसे लक्षण लग रहे हैं तो कुछ आसान उपाय हैं ज‍िन्‍हें अपनाकर आप वीकेंड के बाद पूरी एनर्जी के साथ हफ्ते की शुरूआत कर सकते हैं। इन आसान उपायों को आप रोज भी अपना सकते हैं। 

1. पुदीना (Mint)

पुदीना का सेवन करने से शरीर में ताजगी रहती है और शरीर में ठंडक रहती है। आप सुबह-सुबह पुदीना की पत्‍त‍ियों को उबालकर उसके पानी का सेवन करें। इससे आपको पेट संबंधी समस्‍या नहीं होगी और पूरा द‍िन आप फ्रेश फील करेंगे। 

2. अदरक (Ginger)

हम सब ठंडक के द‍िनों में अदरक की चाय पीते हैं इससे गला ठीक रहता है पर अदरक आपकी थकान म‍िटाने में भी कारगर है। आप सुबह उठकर एक ग‍िलास गरम पानी प‍िएं और उसे उबालते समय अदरक डाल दें। इससे आपको पूरे द‍िन थकान और नींद आने की समस्‍या नहीं होगी। 

3. सेब स‍िरका (Apple cider vinegar)

एक ग‍िलास पानी में एक चम्‍मच सेब का स‍िरका डालकर प‍िएं। ज‍िन लोगों को वीकेंड के बाद सुबह काम करने में परेशानी होती है उनके ल‍िए ये तरीका बेस्‍ट है। इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा और आपको थकान भी नहीं होगी। 

4. नींबू (Lemon)

एनर्जी लेवल हाई रखना चाहते हैं तो रोज सुबह नींबू पानी प‍िएं। एक ग‍िलास में नींबू का रस न‍िचोड़कर पानी उबाल लें। उसमें एक चुटकी नमक और चीनी डालकर म‍िलाएं और पी लें। इससे पूरे द‍िन आपके शरीर में एनर्जी रहेगी। 

5. पीपल (Peepal)

पीपल के पेड़ से जो गोंद न‍िकलता है वो शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। आप इस गोंद को इकट्ठा कर इसे गुड़ के साथ खाएं तो बॉडी में फुर्ती रहेगी और आपको थकान का अहसास नहीं होगा। 

6. नार‍ियल पानी (Coconut water)

खुद को तरो-ताजा रखने का बेस्‍ट तरीका है नार‍ियल का पानी। इसमें खन‍िज, फाइबर और व‍िटाम‍िन मौजूद होते हैं, अगर आपको वीकेंड के बाद कब्‍ज की समस्‍या होती है तो आपको सुबह उठकर नार‍ियल का पानी पीना चाह‍िए। एक ग‍िलास में नार‍ियल का पानी न‍िकालें और उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाकर घूंट भरकर प‍िएं तो आराम‍ म‍िलेगा। 

7. कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

कुछ लोगों को सुबह जी म‍िचलाने का अहसास होता है या वीकेंड पर ऑयली खाना खाने के कारण भी ऐसा होता है तो आप कद्दू के बीजों को खाएं। इससे स्‍ट्रेस भी कम होगा और आपको उल्‍टी जैसी समस्‍या से राहत म‍िलेगी। 

8. आलू-बुखारा (Plum)

आलू-बुखारे में फाइबर और एंटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं इससे मेटाबॉल‍िज्‍म अच्‍छा रहता है। ये एक तरह का स‍िट्र‍िक फल है इसल‍िए इसको खाने से थकान भी म‍िटती है। अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो ऑफ‍िस में अपने साथ आलू-बुखारा कैरी करें। इससे आपको क्‍व‍िक एनर्जी म‍िलेगी। 

9. दूब घास (Dub ghas)

दूब घास का रोज सेवन करने से शरीर हेल्‍दी और फुर्तीला रहता है। दूब घास को आप धोकर म‍िक्‍सी में चला लें। जो म‍िश्रण बनेगा उसमें थोड़ा पानी और म‍िलाकर पी लें। इससे शरीर में ताजगी रहेगी। दूब घास में व‍िटाम‍िन ए, सी, ग्‍लाइकोसाइड जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। 

10. दूध (Milk)

आप सबको पता है क‍ि दूध हमारे शरीर के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है पर इसे शहद के साथ प‍ीया जाए तो दि‍ल, द‍िमाग और पेट को भी ये हेल्‍दी रखता है। सुबह-सुबह आपको थकान या बीमार होने के लक्षण नजर आएं तो दूध में शहद म‍िलाकर पी लें। इससे शरीर में एनर्जी भी रहेगी और अगर थकान है तो वो भी दूर होगी। 

11. तुलसी (Tulsi)

छुट्टी के बाद सोमवार को आपको ऑफ‍िस जाने या काम करने का मन न करे तो समझ जाइए आपकी एनर्जी लो है या आप अंदर से मोट‍िवेटेड नहीं हैं। शरीर और द‍िमाग में ताजगी लाने के ल‍िए आप तुलसी का सेवन करें। इसे थकान म‍िटाने वाली औषध‍ि कहा जाता है। तुलसी के पत्‍तों को ज‍िस पानी में उबालें उसे ग‍िलास पर भरकर प‍िएं तो बेहतर महसूस करेंगे।  

इन आसान तरीकों को अपनाकर आपको वीकेंड के बाद काम करने में कभी भी थकान का अहसास नहीं होगा उल्‍टा आप एनर्जी से भरपूर नजर आएंगे। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer