इन 5 कारणों से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आलू बुखारा, मोटापा भी होगा कम

आलू बुखारा गर्मियों में होने वाला मौसमी फल है। आलूबुखारा को अलूचा या प्‍लम के नाम से भी जानते हैं। आलू बुखारा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें मौजूद कई पोषक तत्‍वों के कारण इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा की देखभा

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 30, 2019Updated at: May 30, 2019
इन 5 कारणों से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आलू बुखारा, मोटापा भी होगा कम

आलू बुखारा गर्मियों में होने वाला मौसमी फल है जिसे कई लोग प्‍लम के नाम से भी जानते हैं। इसका वानस्‍पतिक नाम प्रूनस डोमेस्टिका है। आलू बुखारा लीची के आकार का यह या उससे कुछ बड़ा होता है। स्‍वाद में खट्टा-मीठा यह फल गुठलीदार होता है। आलूबुखारा में मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण यह शरीर को रोगों से लड़ने में सहायक है। आलूबुखारा ऐसा फल है जिसे ताजा व सूखा दोनों तरह से खाना फायदेमंद होता है। आलूबुखारा का जैम व खट्टी मीठी चटनी भी बनायी जाती है। आलू बुखारा जरूरी पोषक तत्‍वों और खनिजों से भरपूर है। इसमें विटामिन्‍स और डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। आइए जानते हैं आलूबुखारा से मिलने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में। 

 

पाचनतंत्र के लिए 

आलू बुखारा में मौजूद फाईबर्स के कारण यह पाचनतंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। आलू बुखारा खाने से पाचन तंत्र स्‍वस्‍थ रहता है और यह आपकी पाचन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद सोर्बिटोल और आईसेटिन पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ और कब्‍ज व अपच की समस्‍या को दूर करने में सहायक हैं।

मोटापा दूर करे

यदिे आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में सूखा हुआ आलू बुखारा शामिल कर सकते हैं। सूखा हुआ आलू बुखारा वजन को कम करने का सबसे कारगर तरीका है। यह फाइबर का अच्‍छा स्‍त्रोत होता है, आप आलू बुखारा का स्‍नैक्‍स के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आलूबुखारे का जूस भी पी सकते हैं लेकिन ध्‍यान रखें सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। आधा कप आलू बुखारा यानि 100 ग्राम में केवल 35 प्रतिशत कैलोरी होती है। आलूबुखारा खाने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: हलीम के बीज (चमसुर) है बहुत फायदेमंद, वजन घटाने और बालों को बढ़ाने के अलावा जानें 5 फायदे

हडि्डयों की मजबूती 

आलू बुखारा में मौजूद विटामिन्स के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है। आलू बुखारे में मौजूद फाइट्रोन्‍यूट्रिएंट्स महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी सहायक है। इसलिए आलूबुखारे के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और हड्डी फ्रैक्‍चर का खतरा भी कम होगा। 

ब्‍लड प्रेशर व कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित 

आलूबुखारे के सेवन से ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है, तो आप रोजाना आलू बुखारा का सेवन कर सकते हैं इससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा आलू बुखारा कोलेस्‍टोल स्‍तर को भी कंट्रोल में रखता है और बैउ कोलेस्‍ट्रोल को कम करता है। इसमें मौजूद सोलियबल फाईबर आपके शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखन के लिए फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढें: रात में भिगाए हुए ओट्स हैं ज्यादा सेहतमंद, तेजी से घटेगा वजन और मिलेंगे न्यूट्रिएंट्स

त्‍वचा के लिए 

आलू बुखारा एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर है। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार व स्‍वस्‍थ रखने के लिए अच्‍छा है। आप आलू बुखारा का फेसपैक बनाकर त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके चेहरे में ग्‍लो आएगा। इसके लिए आप आलू बुखारा को मैस करें और उसमें, 1 चम्‍मच बेसन और 1 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इस पेस्‍ट का अपनी त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा मुलायम और त्‍वचा में निखार आएगा।  

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer